Propaganda War में चीन का कोई मुक़ाबला नहीं है। दुनियाभर में चीन को अगर किसी व्यक्ति या संस्था को निशाना बनाना होता है, तो CCP उसके पीछे अपनी पालतू मीडिया और कथित सोशल मीडिया यूजर्स को छोड़ देती है। चीनी कम्युनिस्ट पार्टी ने इस बार दक्षिण कोरिया के मशहूर Pop band BTS के साथ भी ऐसा ही करने की कोशिश की, लेकिन इस बार चीनी सरकार का यह दांव “फुस्स” साबित हुआ। BTS की बेतहाशा लोकप्रियता और Fan group ARMY के सामने चीन का Propaganda War दो दिन भी नहीं टिक पाया।
अब पहले यह समझ लेते हैं कि आखिर चीनी कम्युनिस्ट पार्टी को BTS से इतनी चिढ़ क्यों मची? दरअसल, हाल ही में BTS को The Korea Society द्वारा Van Fleet Award दिया गया था, जो कि अमेरिका-कोरिया के मज़बूत संबंधों का प्रतीक माना जाता है। हालांकि, यह अवार्ड प्राप्त करते हुए BTS के leader RM ने कुछ ऐसा कह दिया जिससे चीनी कम्युनिस्ट पार्टी नाराज़ हो गयी। RM ने कहा “इस साल कोरिया युद्ध के 70 वर्ष पूरे हो रहे हैं। हम हमेशा हमारे सैनिकों द्वारा उस युद्ध में उठाए गए दर्द को महसूस करते रहेंगे। हमें आज साथ रहकर खुश रहने की सख्त ज़रूरत है।”
चीनी कम्युनिस्ट पार्टी ने RM के इस बयान को चीनी सैनिकों का अपमान समझकर BTS के खिलाफ propaganda युद्ध छेड़ दिया। चीनी सरकार पहले भी NBA और दक्षिण कोरियाई supermarket स्टोर Lotte के खिलाफ ऐसा ही online युद्ध छेड़कर उन्हें करोड़ों-अरबों का नुकसान पहुंचा चुकी है। हालांकि, BTS के खिलाफ अपने propaganda war में चीनी मीडिया और CCP के बोट्स को निराशा ही हाथ लगी। Global Times और कुछ चीनी यूजर्स ने सोशल मीडिया पर BTS को घेरने की पूरी कोशिश की। Global टाइम्स ने BTS को पक्षपाती बताया तो वहीं चीन के online stores ने अपना विरोध जताने के लिए BTS के सारे प्रोडक्टस को ही withdraw कर लिया। देखते ही देखते चीन की सोशल मीडिया BTS विरोधी सामाग्री से भर गयी। हालांकि, BTS पर इसका कोई असर तक नहीं पड़ा।
BTS दुनियाभर के युवाओं में बेहद लोकप्रिय है। यह इतना लोकप्रिय है कि इस BTS के जरिये ही दुनिया के अलग-अलग देशों में दक्षिण कोरिया की सॉफ्ट पावर में वृद्धि देखने को मिली है। लोग ना सिर्फ BTS को बल्कि इस pop brand के जरिये दक्षिण कोरिया से भी प्यार करने लगे हैं। BTS के प्रशंसकों के fan group को ARMY भी कहा जाता है जिसकी फुल फॉर्म है: “Adorable Representative M.C. for Youth”। नीचे दिये MAP से समझा जा सकता है कि BTS दुनियाभर में पोपुलर है- चीन में भी!
चीन में BTS इतना ज़्यादा पॉपुलर है कि खुद चीन में ही चीनी सरकार का propaganda धराशायी हो गया! चीनी कम्युनिस्ट पार्टी की पूरी propaganda machinery BTS को निशाना बनाने में जुट गयी, लेकिन BTS आखिरकार विजयी साबित हुआ। ऐसा इसलिए क्योंकि चीन में कोरियाई संस्कृति से जुड़ा Pop music बेहद लोकप्रिय है और कोरियन संस्कृति के इस प्रभाव के व्याख्यान के लिए चीन में एक अलग शब्द का इस्तेमाल तक किया जाता है- जो है Hallyu जिसका अंग्रेज़ी में अनुवाद होता है Korean Wave!
चीन का यह Online propaganda औंधे मुंह गिर पड़ा। बाद में अपनी इज्ज़त बचाने के लिए Global Times को अपने BTS विरोधी लेख Website से हटाने पड़े। यहाँ तक कि चीनी सोशल मीडिया से भी सभी तरह की BTS विरोधी सामाग्री का पूरी तरह सफाया हो गया। चीनी सरकार का नकली राष्ट्रवाद दक्षिण कोरिया की सॉफ्ट पावर के सामने फीका पड़ गया। चीन को इस प्रकरण से यह समझ लेना चाहिए कि सॉफ्ट पावर का मुक़ाबला hard power से नहीं किया जा सकता। Wolf warrior diplomacy का रास्ता अपनाने वाले चीन के लिए यह पचाना बेशक मुश्किल साबित हो सकता है, लेकिन सच्चाई यही है कि soft power के मामले में चीन दुनिया से पिछड़ता जा रहा है और soft पावर के अभाव में अब खुद चीन में भी CCP का online propaganda 100 प्रतिशत फेल साबित होने लगा है। चीन के लिए खतरे की घंटी बज चुकी है। अब देखना यह है कि चीन इस सच्चाई को कब स्वीकार करता है।