उत्तर प्रदेश के बाद अब हरियाणा सरकार भी लव जिहादियों पर कसेगी कानून का शिकंजा

लव जिहाद के खिलाफ निर्णायक लड़ाई की शुरुआत हो चुकी है!

लव जिहाद

(pc- dainik bhaskar)

लव जिहाद को लेकर देश की मुख्यधारा में चर्चा शुरु हो गई है, लेकिन इस मुद्दे पर अभी कोई ठोस कानून नहीं बनाया गया है। आए दिन देश के किसी-न-किसी कोने से लव जिहाद का कोई नया मामला सामने आता है। हरियाणा के बल्लभगढ़ का निकिता हत्यांकाड मामला इसका ही एक उदाहरण हैं। यूपी की योगी सरकार इसके खिलाफ कानून लाने की बात कर चुकी है। वहीं हरियाणा से भी अब कानून बनने की खबरें सामने आ रही हैं क्योंकि इसको लेकर वहां के कैबिनेट मंत्री ने संकेत दे दिए हैं।

देश के कई राज्यों की तरह ही अब हरियाणा में भी लव जिहाद के नए मामले सामने आ रहे हैं। हाल में कांग्रेस नेता के ही परिवार के एक सदस्य तौसीफ ने उसे फरीदाबाद के बल्लभगढ़ में निकिता तोमर नाम की युवती की हत्या लव जिहाद के कारण ही कर दी थी। इस पूरे मामले के बाद जहां सरकार खिलाफ लगातार बयानबाजी शुरु हो गई है तो दूसरी तरफ कांग्रेस भी इस मुद्दे पर बैकफुट पर है।

इसी बीच हरियाणा की खट्टर सरकार के कैबिनेट मंत्री अनिल विज ने ट्विटर बड़ा ऐलान करते हुए कहा कि हरियाणा सरकार भी जल्द ही लव जिहाद के खिलाफ एक कानून बनाने पर विचार कर रही है। अनिल विज का बयान ऐसे वक्त पर आया है राज्य और देश में लव जिहाद के खिलाफ लोगों का गुस्सा भड़क रहा हैं और इस मसले पर लोग खुलकर बात कर रहे हैं, साथ ही इस मुद्दे को लेकर अपना विरोध समाज के हर मंच पर दर्ज करा रहे हैं।

गौरतलब है कि हाल ही में हरियाणा के निकिता हत्याकंड और लव जिहाद के मामले को लेकर राज्य में खूब प्रदर्शन हुए हैं। विश्व हिंदू परिषद से लेकर महापंचायत तक ने इस मामले को गंभीरता से लेने की बात कही है। इस दौरान राज्य में कई जगह विरोध प्रदर्शन भी हुए हैं जिनमें से कई जगहों पर तो हिंसा भी हुई। इसके बाद ही हरियाणा कैबिनेट मंत्री का ये बयान आना इस बात के साफ संकेत है कि जनता के आक्रोश ने खट्टर सरकार को इस और कदम उठाने के लिए मजबूर कर दिया है, और वो भी अब उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के दिखाए मार्ग पर चलने को तैयार हो गए हैं।

गौरतलब है उत्तर प्रदेश में लगातार लव जिहाद के मामले बहुत तेजी से बढ़ रहे थे। इसको लेकर प्रदेश की योगी सरकार ने पहले तो उन लव जिहादियों के खिलाफ सख्त कार्रवाइयां की हैं और फिर ये भी कह दिया है कि जल्द ही उत्तर प्रदेश में लव जिहाद के खिलाफ एक सख्त कानून बनेगा।

योगी सरकार ने मानवता विरोधी इस अपराध के खिलाफ शुरु से ही मोर्चा खोल रखा है। हाल ही में सीएम योगी ने बयान भी दिया था कि जो लोग नाम बदलकर शादी करेंगे, उनका राम नाम सत्य हो जाएगा। योगी की ये आक्रमकता साबित करती है कि वो इस मामले पर एक्शन के लिए कितने ज्यादा प्रतिबद्ध हैं।

देश में लव जिहाद पर एक वक्त चर्चा भी नहीं होती थी,लेकिन लगातार बढ़ते मामलों के बाद जिस तरह से राज्य सरकारों द्वारा इस मसले पर एक्शन लिया जा रहा है, उससे ये साबित होता है कि ये मुद्दा अब मुख्यधारा की चर्चा में आ गया हैं।

वहीं योगी सरकार के बाद अब हरियाणा सरकार ने जिस तरह से लव जिहाद को लेकर कानून बनाने की बात कही है वो लव जिहाद के खिलाफ मुहिम में एक नई सफलता की तरह ही है।

Exit mobile version