Muktabai – Poetess and Saint
मुक्ताबाई (Muktabai) महाराष्ट्र की एक संत और कवयित्री थीं। इन्हें मुक्ताई (Muktai) के नाम से भी जाना जाता है। संत निवृतिनाथ, संत ज्ञानेश्वर और संत सोपानदेव मुक्ताबाई के बड़े भाई थे। मुक्ताबाई और उनके भाइयों के जन्म को लेकर कोई मतैक्य नहीं है। एक मत के अनुसार संत मुक्ताबाई का जन्म 1277 और दूसरे मत के अनुसार 1279 है। पहली राय के अनुसार, वह कुल बीस वर्ष जीवित रही थी, और दूसरी राय के अनुसार, उसकी मृत्यु के समय वह अठारह वर्ष की थी। लोग चारों भाई-बहनों के जन्मस्थान पर भी एकमत नहीं है। कोई इसे अपेगांव मानता है तो कोई आलंदी। दोनों तरफ कोई पुख्ता सबूत नहीं है। चूंकि इन चारों भाई-बहनों का चरित्र सामान्य रूप से एक जैसाहै, इसलिए संत मुक्ताबाई के चरित्र में विशेष बातों का उल्लेख करना उचित होगा।
संत मुक्ताबाई द्वारा रचित ताती के कुल 42 अभंग प्रसिद्ध हैं। उसमें शिष्य चांगदेव के रचित छह अभंग भी हैं और जो अब उनके नाम पर छपे हैं। इसके अलावा, नामदेव गाथा में ‘नामदेव-भक्तिगर्वपरिहार’ शीर्षक के तहत कम से कम पंद्रह अभंग (1334 से 1364) निश्चित रूप से मुक्ताई हैं।
संत मुक्ताबाई का इतिहास – Saint Muktabai History hindi
मुक्ताबाई (muktabai) या मुक्ताई (muktai) वारकरी परंपरा में एक संत थीं। उनका जन्म देशस्थ ब्राह्मण परिवार में हुआ था और वे पहले वारकरी संत ज्ञानेश्वर की छोटी बहन थीं। संत मुक्ताबाई ने अपने जीवन काल में इकतालीस अभंग की रचना की। संत ज्ञानेश्वर के साथ बातचीत करते हुए, “तती उघड़ा ज्ञानेश्वर” उनकी सबसे व्यावहारिक कृतियों में से एक है। इसे मराठी साहित्य में मील का पत्थर माना जाता है। मुक्ताबाई के अनुसार, संत की परिभाषा है “संत जिने वावे; जग बोले सोसेव” या एक संत वह है जो लोगों की आलोचना को पचा सकता है।
पारंपरिक इतिहास – Traditional History
नाथ परंपरा के अनुसार संत मुक्ताबाई विट्ठल गोविंद कुलकर्णी और रुक्मिणी के चार बच्चों में से अंतिम थीं, गोदावरी नदी के तट पर पैठण के पास अपेगांव के एक पवित्र जोड़े। विट्ठल ने वेदों का अध्ययन किया था और छोटी उम्र में तीर्थयात्रा पर निकल पड़े थे। पुणे से लगभग 30 किमी दूर अलंदी में, एक स्थानीय यजुर्वेद ब्राह्मण, सिद्धोपंत, उससे बहुत प्रभावित हुए और विट्ठल ने अपनी बेटी रुक्मिणी से शादी कर ली।
कुछ समय बाद, रुक्मिणी से अनुमति प्राप्त करने के बाद, विट्ठल काशी (उत्तर प्रदेश, भारत में वाराणसी) गए, जहां उन्होंने रामानंद स्वामी से मुलाकात की और अपने विवाह के बारे में झूठ बोलते हुए संन्यास में शुरू होने का अनुरोध किया। लेकिन रामानंद स्वामी बाद में अलंदी गए और यह मानते हुए कि उनके छात्र विट्ठल रुक्मिणी के पति थे, वे काशी लौट आए और विट्ठल को अपने परिवार के घर लौटने का आदेश दिया। दंपति को ब्राह्मण जाति से बहिष्कृत कर दिया गया था क्योंकि विट्ठल ने चार आश्रमों में से अंतिम संन्यास को तोड़ दिया था। उनके चार बच्चे पैदा हुए; 1273 में निवृति, 1275 में ज्ञानदेव (मौली ज्ञानेश्वर), 1277 में सोपान और 1279 में पुत्री मुक्ता। कुछ विद्वानों के अनुसार उनके जन्म वर्ष क्रमशः 1268, 1271, 1274, 1277 के बीच माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि बाद में विट्ठल और रुक्मिणी ने प्रयाग में पानी में कूदकर अपनी जान दे दी, जो तीन नदियों, गंगा, यमुना और अब विलुप्त सरस्वती का संगम है, इस उम्मीद में कि उनके बच्चों को उनकी मृत्यु के बाद समाज में स्वीकार किया जाएगा। .
इससे पहले दंपति अपने बच्चों के साथ नासिक के पास त्र्यंबकेश्वर की तीर्थ यात्रा पर निकले थे, जहां उनके बड़े बेटे निवृति (10 साल की उम्र में) को गहिनीनाथ ने नाथ परंपरा में दीक्षित किया था। ज्ञानेश्वर के दादाजी को गोरक्ष नाथ (गोरख नाथ) ने नाथ पंथ में दीक्षित किया था। अनाथ बच्चे भिक्षा पर बड़े हुए। उन्होंने उन्हें स्वीकार करने के लिए पैठण के ब्राह्मण समुदाय से संपर्क किया लेकिन ब्राह्मणों ने इनकार कर दिया। विवादित “शुद्धि पत्र” के अनुसार ब्राह्मणों द्वारा ब्रह्मचर्य पालन की शर्त पर बच्चों को शुद्ध किया गया था। ब्राह्मणों के साथ उनके तर्क ने बच्चों को उनकी धार्मिकता, गुण, बुद्धि, ज्ञान और विनम्रता के कारण प्रसिद्धि और सम्मान अर्जित किया।
ज्ञानेश्वर 8 साल की उम्र में अपने छोटे भाई-बहनों सोपान और मुक्ता के साथ निवृतिनाथ के छात्र बन गए। उन्होंने कुंडलिनी योग के दर्शन और विभिन्न तकनीकों को सीखा और महारत हासिल की। भाई-बहन निवृतिनाथ: संत मुक्ताबाई के सबसे बड़े भाई, निवृत्ती नाथ संप्रदाय के दर्शन पर एक अधिकार थे। नौ नाथ गुरुओं में से एक, गहिनीनाथ ने निवृति को अपना शिष्य स्वीकार किया और उन्हें श्री कृष्ण के प्रति भक्ति का प्रचार करने का निर्देश देते हुए नाथ संप्रदाय में दीक्षा दी।
ज्ञानेश्वर ने अपने बड़े भाई को अपना गुरु स्वीकार किया। ज्ञानेश्वर की प्रारंभिक समाधि के बाद, निवृति ने अपनी बहन मुक्ता के साथ तापी नदी के किनारे तीर्थ यात्रा की, जहां वे एक आंधी में फंस गए और मुक्ता बह गई। निवृति ने त्र्यंबकेश्वर में मोक्ष (समाधि) प्राप्त की। लगभग 375 अभंग उनके लिए जिम्मेदार हैं, लेकिन उनमें से कई के लेखन शैली और दर्शन में अंतर के कारण विवादित है। ज्ञानेश्वर: भाई-बहनों में से दूसरे, ज्ञानेश्वर (या ज्ञानेश्वर / ज्ञानेश्वर) ज्ञानेश्वर ने अपना साहित्यिक कार्य तब शुरू किया जब निवृतिनाथ ने उन्हें भगवद गीता पर एक टिप्पणी लिखने का निर्देश दिया। ज्ञानेश्वरी या भावार्थ दीपिका को सच्चिदानंद बाबा ने ज्ञानेश्वर के प्रवचनों से लिखा था।
जब तक भाष्य पूरा हुआ, तब तक ज्ञानेश्वर केवल १५ वर्ष का था। मराठी साहित्य की उत्कृष्ट कृतियों के रूप में माना जाता है, ज्ञानेश्वरी के १८ अध्याय “ओवी” नामक एक मीटर में रचे गए हैं। ज्ञानेश्वर ने उस ज्ञान को प्राकृत (मराठी) में लाने के लिए संस्कृत भाषा में बंद “दिव्य ज्ञान” को मुक्त किया और इसे आम आदमी के लिए उपलब्ध कराया। उन्हें विश्वास था कि वे मराठी में संस्कृत की तुलना में अच्छे या बेहतर तरीके से लिखेंगे। अमृतानुभव, कुछ समय बाद लिखा गया, कठिन है और कम पाठक पाता है। [उद्धरण वांछित] १० अध्याय और ८०६ ओवी से युक्त, इस पुस्तक का आधार गैर है द्वैतवाद (अद्वैत सिद्धांत)। सातवां और सबसे बड़ा अध्याय (295 ओवी) सबसे महत्वपूर्ण है।
ज्ञानेश्वरी और अमृतानुभव के अलावा चांगदेव पाषष्ठी (चंगदेव महाराज नामक कथित तौर पर 1400 वर्षीय योगी को संबोधित 65 ओवी का एक संग्रह), हरिपथ और लगभग 1000 “अभंग” (कई की लेखन शैली में अंतर के कारण विवादित है) को जिम्मेदार ठहराया जाता है। ज्ञानेश्वर को। सोपानदेव : छोटे भाई सोपानदेव ने पुणे के निकट सासवड में समाधि प्राप्त की। उन्होंने भगवद्गीता की मराठी व्याख्या के आधार पर 50 या इतने अभंगों के साथ एक पुस्तक “सोपांडेवी” लिखी।
यह भी पढ़े : यशवंतराव होल्कर : एक महान मराठा राजा
चमत्कार
1-एक अवसर पर, मुक्ताबाई अपने भाइयों के लिए मीठे पाव बनाना चाहती थीं। इसलिए वह कुम्हार से मिट्टी की थाली भूनने के लिए गांव में चली गई। गाँव की एक प्रमुख नेता, विसोबा, जो बच्चों के प्रति बहुत क्रूर थी, ने उसे डांटा और गाँव के कुम्हारों को उसके अनुरोध को अस्वीकार करने का आदेश दिया। जब वह घर लौटी, तो वह उदासी से रो रही थी। ज्ञानेश्वर ने उसे आटा तैयार करने के लिए कहा। फिर वह नीचे झुक गया, फर्श को अपने हाथों से छू लिया और अपनी पीठ को लाल-गर्म करके संत मुक्ताबाई को उस पर पाव भूनने के लिए कहा। उसने वैसा ही किया और खुशी-खुशी उन्हें अपने भाइयों को दे दिया।
आश्चर्य और विस्मय के साथ, खिड़की से चुपके से इस चमत्कार को देखकर, विसोबा चाटी ने इन असाधारण बच्चों की शक्ति को महसूस किया। वह झोंपड़ी के अंदर दौड़ा और पाव के टुकड़ों को प्रसाद के रूप में उठाया। यह देखकर संत मुक्ताबाई ने कहा, “हे खेचर (खच्चर) पीछे मुड़ो!” इन शब्दों ने उनके दिल को पूरी तरह से बदल दिया। वह रोते हुए उनके चरणों में गिर पड़ा और उनसे क्षमा याचना करने लगा। जब उन्होंने उन्हें अपने शिष्य के रूप में स्वीकार करने के लिए कहा, तो निवृत्ति ने संत मुक्ताबाई से उन्हें दीक्षा देने का अनुरोध किया। उसके बाद विसोबा ने अपना शेष जीवन गहन चिंतन और साधना में बिताने के लिए गाँव छोड़ दिया। उन्होंने आत्म-साक्षात्कार प्राप्त किया और संत नामदेव के गुरु बन गए।
2- इसी प्रकार संत नामदेव के मन के आवरण को हटाने के लिए संत मुक्ताबाई जिम्मेदार थीं। जब वे पंढरपुर में नामदेव से मिले, तो निवृत्ति, ज्ञानेश्वर और सोपानदेव ने नम्रता से उन्हें प्रणाम किया। नामदेव गर्व से भर गए, क्योंकि पंढरपुर में हर कोई उन्हें एक महान संत के रूप में मानता था। संत मुक्ताबाई ने इस सच्चे भक्त पर बड़ी दया करते हुए उन्हें लौकिक दृष्टि देकर इस अदूरदर्शिता को दूर करना चाहा। इस प्रकार, वह अपने भाइयों की तरह उनके चरणों में नहीं गिरी, बल्कि गोरा कुंभर (कुम्हार संत) से बर्तनों का परीक्षण करने का अनुरोध किया। गोरा कुम्भार समझ गया और अपनी परीक्षण छड़ी से निवृति, ज्ञानदेव, सोपानदेव और अन्य संतों के सिर पर वार करने लगा।
वे सभी शांत और शांत रहे, जिस पर गोरा कुंभार ने उन्हें पूरी तरह से पके हुए घोषित कर दिया। जब उन्होंने नामदेव के सिर पर प्रहार किया तो नामदेव उन पर चिल्लाने लगे, इस प्रकार गोरा कुंभार ने उन्हें अधपका घोषित कर दिया। इस अपमान पर नामदेव क्रोधित हो गए और मंदिर में भगवान विट्ठल के पास दौड़े। भगवान ने उन्हें बताया कि वे सही थे क्योंकि वह भगवान को केवल भगवान विट्ठल में देख रहे थे, न कि सर्वव्यापी रचनात्मक उपस्थिति के रूप में। उन्हें विसोबा खेचर जाने के लिए कहा गया, और उनके व्यावहारिक शिक्षण के माध्यम से नामदेव पूरी तरह से प्रबुद्ध हो गए।
संत मुक्ताबाई, आध्यात्मिक मार्गदर्शक
मुक्ताई को चांगदेव महाराज का आध्यात्मिक मार्गदर्शक माना जाता है। जैसा कि किंवदंती है, एक बार मुक्ताई और उसके भाई आश्रम में बैठे थे, जब चांगदेव वहां से गुजरे। मुक्ताई बेशक पूरी तरह से पहने हुए थी, लेकिन वह चांगदेव को बिना कपड़ों के दिखाई दी और तुरंत ही वह दूर हो गया। मुक्ताई ने तब उसे बताया कि वह पूर्ण नहीं था क्योंकि उन्होंने हर प्राणी में भगवान को नहीं देखा। मुक्ताई के इन शब्दों का उन पर बहुत प्रभाव पड़ा और उन्होंने गहन साधना से इस कमजोरी को दूर किया। चंगदेव ज्ञानदेव को अपना गुरु बनाना चाहते थे, लेकिन ज्ञानदेव ने कहा कि मुक्ताई स्वयं के बजाय सही आध्यात्मिक गुरु थे। इस बिंदु से, चांगदेव ने मुक्ताई को अपने आध्यात्मिक मार्गदर्शक के रूप में लिया, और मुक्ताई के कई संदर्भ उनके द्वारा लिखे गए अभंगों में पाए जा सकते हैं।
और पढ़े : भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन में भगिनी निवेदिता की भूमिका