US कोर्ट से जो बाइडन को मिला झटका, Immigration योजना के फैसले पर रोक लगा दी है

बाइडन

PC: US News & World Report

बाइडन सत्ता संभालने के बाद से ट्रम्प प्रशासन के समय लिए गए फैसलों को पलट रहे हैं। Paris Climate Agreement में दोबारा शामिल होने से लेकर दोबारा WHO सदस्य का बनने तक, Biden ताबड़-तोड़ अमेरिका की नीतियों में बड़े बदलाव करते जा रहे हैं। ऐसा ही कुछ उन्होंने ट्रम्प की immigration नीति के साथ भी करने की कोशिश की। बाइडन ने बिना कागज़ात वाले अवैध अप्रवासियों को निर्वासित करने पर 100 दिनों की रोक लगा दी, तो उनके इस फैसले पर Texas के फेडरल जज ने तत्काल रोक लगा दी।

बाइडन के फैसले के खिलाफ Texas के अटॉर्नी जनरल Ken Paxton ने Biden के खिलाफ मामला दर्ज करते हुए Deportation पर रोक लगाने के उनके फैसले को चुनौती दी। उन्होंने दावा किया कि बाइडन प्रशासन का यह फैसला Department of Homeland Security और Texas के बीच हुए पूर्व के समझौतों का उल्लंघन करता है। इसके बाद यह मामला जब कोर्ट में गया तो फेडरल जज Drew Tipton ने आंशिक रूप से बाइडन प्रशासन के फैसले पर रोक लगा दी।

जज ने अपना फैसला सुनाते हुए Biden प्रशासन को कड़ी फटकार भी लगाई। उनके मुताबिक “बाइडन प्रशासन द्वारा लिया गया फैसला ना सिर्फ अमेरिकी नीतियों के दायरे और प्रभाव को कम कर रहा है, बल्कि इसमें निर्वासन पर 100 दिनों की अन्तरिम रोक का कोई वाजिब कारण भी नहीं दिया गया है।” इस फैसले के बाद बाइडन प्रशासन की इमिग्रेशन पॉलिसी को करारा झटका लगा है, जिसके तहत वे अमेरिका के प्रशासन को immigration-friendly बनाना चाहते हैं।

बाइडन आते ही ट्रम्प प्रशासन द्वारा 13 मुस्लिम देशों के नागरिकों पर लगाए गए प्रतिबंध को भी वापस ले चुके हैं। बाइडन ने यह फैसला लेते वक्त अपने एक आदेश में लिखा “मुस्लिम देशों पर यह प्रतिबंध अमेरिका की मूल चेतना के खिलाफ था। अमेरिका ने शुरू से ही सभी धर्मों के लोगों और जिनका कोई धर्म भी नहीं है, सब लोगों का बाहें खोलकर स्वागत किया है।”

इससे पहले बाइडन देश में अवैध तरीके से रह रहे 11 मिलियन यानि करीब 1 करोड़ 10 लाख लोगों को तत्काल वैध दर्जा देने का भी ऐलान कर चुके हैं। यह उनका एक चुनावी वादा था, लेकिन कोरोना और चीनी खतरे से इतर बाइडन प्रशासन ने आते ही कांग्रेस में यह मुद्दा उठा डाला, जिससे कि खुद उनकी पार्टी के ही कुछ लोग हैरान रह गए! इमिग्रेशन नीति को बदलने को लेकर Biden प्रशासन द्वारा लिए जा रहे एक के बाद एक फैसलों से यह स्पष्ट होता है कि उनके यह फैसले तर्कसंगतता पर आधारित ना रहकर विचारधारा से प्रेरित हैं, जो अमेरिका की राष्ट्रीय सुरक्षा को बड़े खतरे में डाल सकता है। हालांकि, Texas के फेडरल जज द्वारा सुनाया गया फैसला बाइडन प्रशासन पर के गाल पर एक तमाचे के समान है। इससे स्पष्ट होता है कि कैसे वे अपनी विचारधारा को आगे बढ़ाने के लिए अमेरिका की नीतियों और नियमों की धज्जियां उड़ाने से भी परहेज नहीं कर रहे हैं।

Exit mobile version