CNN-क्रिस कुओमो नेशनल टीवी पर अपने बड़े भाई का प्रचार कर रहे हैं?

CNN

CNN ने आखिरकार स्वीकार कर लिया है कि उनके स्टार जर्नलिस्ट Chris Cuomo नेशनल टेलीविजन पर अपने बड़े भाई और न्यूयॉर्क के गवर्नर Andrew Cuomo का प्रचार कर रहे थे। जिस भाईचारे का दिखावा सीएनएन के एंकर Chris और उनके न्यूयॉर्क के गवर्नर भाई Andrew Cuomo ने किया था अब उसका खुलासा हुआ है। नवीनतम खुलासे में Andrew Cuomo द्वारा न्यूयॉर्क में हुए लोगों की मौतों पर पर्दा डालने के वजह से लिबरल इस्टैब्लिशमेंट की नींव हिल गयी है। अब इसी कारण सीएनएन को 2013 के प्रतिबंध को दोबारा बहाल करने के लिए मजबूर होना पड़ा है जिससे क्रिस को अपने भाई का साक्षात्कार करने और उनकी रिपोर्टिंग करने पर प्रतिबन्ध है।

दरअसल 2020 कोरोना महामारी के दौरान, CNN न्यूयॉर्क के गवर्नर Andrew Cuomo के प्रचार और PR का एक अंग बन गया था। Andrew के भाई और एंकर Chris Cuomo को उनका साक्षात्कार करने के लिए खुली छुट मिली थी। Crish ने अपने भाई की अथक प्रशंसा की कि उन्होंने कोरोना से कितनी बहादुरी के साथ लड़ाई लड़ी है। ऐसा लगता है कि CNN उन्हें राष्ट्रपति पद के लिए तैयार करने की पूरी कोशिश में था।

यही नहीं इस दौरान Andrew  ने अपनी पुस्तक American Crisis: Leadership Lessons from the COVID‑19 भी प्रकाशित किया गया था ,जो न्यूयार्क टाइम्स का बेस्ट सेलर भी बन गया। न केवल Cuomo भाइयों के लिए, बल्कि डेमोक्रेट्स के लिए भी पूरी तरह प्रचार करने में सफल रहा।

यहां तक ​​कि Covid ​​-19 की मौत के आंकड़ों को भी गवर्नर Andrew द्वारा जानबूझकर 50% तक कम बताया गया था जो कि अमेरिका में सभी स्थानों से सबसे अधिक प्रभावित था। हालांकि, जैसा कि एक अच्छा PR अभियान रेगिस्तान में भी ग्लेशियर की उपस्थिति का एहसास दिला सकता है। Andrew  के लिए क्रिस ने भरपूर PR किया और यह ब्रोमांस डेमोक्रेट्स तथा सीएनएन दोनों के लिए लाभदायक था।

ऐसे समय में जब न्यूयॉर्क में महामारी चरम पर थी और मीडिया का ध्यान गंभीर रूप से महामारी प्रबंधन की कमियों पर होना चाहिए था, वे गवर्नर की प्रशंसा करते रहे और Andrew  की COVID-19 के लिए उठाये गए कदमों का महिमामंडन करते रहे। लेकिन, अब नए खुलासे के साथ, डेमोक्रेट और वफादार मीडिया हाउस दोनों मिल कर Andrew को बलि का बकरा बना रहे हैं।

चूंकि डेमोक्रेट्स ने अब उन्हें बलि का बकरा बना ही दिया है इसलिए CNN ने भी वही किया है और उनके भाई Crish को निशाने पर लिया है। एक बयान में, एक सीएनएन के  प्रवक्ता ने कहा, “कोरोना महामारी के शुरुआती महीने एक असाधारण समय था। हमें लगा कि क्रिस अपने भाई के साथ उन लाखों अमेरिकी परिवारों की चुनौतियों के बारे में बोल रहे है जो मानव हित में थे। इसलिए हमने 2013 से एक नियम को अपवाद बनाया था जो क्रिस को अपने भाई के साक्षात्कार करने से रोकता है, और यह नियम आज भी बना हुआ है।

अब एक बार फिर से इस प्रतिबंध को बहाल करके, CNN ने यह स्वीकार कर लिया है कि क्रिस कोरोना के समय अपने भाई का एक तरह से PR कर रहे थे तथा क्रिस ने अपने प्लेटफार्म का उपयोग चुनाव प्रचार अभियान की तरह किया है।

इसके अलावा एक इंटरव्यू के दौरान जब रिपब्लिकन सांसद टेड क्रूज़ ने Andrew को घेरे में लिया था तब क्रिस उनके समर्थन में आए थे, जो पूरी तरह से अनुचित था, क्योंकि उन्हें रिपब्लिकन सीनेटर का साक्षात्कार करना था, न कि न्यूयॉर्क के गवर्नर का बचाव करना था।

कोरोना के दौरान अमेरिका के बाकी हिस्सों की तुलना में न्यूयॉर्क की हालत बदतर थी, और अगर छिपाए गए डेटा को जोड़ते हैं, तो निष्कर्ष निकलता है कि Andrew Cuomo पूरी तरह से विफल रहे। अब अपनी छवि बचाने के लिए एक तरफ डेमोक्रेट्स Andrew को बलि का बकरा बनाने की कोशिश कर रहे हैं तो CNN उनके भाई Crish को। साथ ही अपने भाई एंड्रयू कुओमो का साक्षात्कार नहीं करने के लिए Chris Cuomo पर प्रतिबंध दोबारा लगाया एक स्वीकार्यता है कि सीएनएन ने उनके भाई को बढ़ावा देने अपने चैनल का इस्तेमाल किया था।

Exit mobile version