समुद्र में डुबकी लगाना, एब्स दिखाना, नाचना और पुश अप करना : राहुल गांधी इंजीनियरिंग स्टूडेंट की तरह छुट्टियां मना रहे

PC: National Herald

कुछ भी कहिए, पर राहुल गांधी के सोच की दाद देनी पड़ेगी। इतने गंभीर और विकट परिस्थितियों में भी इतनी बेफिक्री से अपने मन की करना सबके बस की बात नहीं होती, खासकर तब जब पार्टी के अस्तित्व पर ही प्रश्नचिन्ह लग रहा हो। एक तरफ कांग्रेस के कई नेता पार्टी से विद्रोह करने की तैयारियां कर रहे हैं, दूसरी ओर एक के बाद एक राज्य कांग्रेस के हाथ से खिसकता जा रहा है, पर मजाल है कि राहुल गांधी के माथे पर चिंता की एक भी रेखा हो।

पुडुचेरी में धूम धाम से अपनी ही पार्टी की सरकार गिरवाने के बाद अब राहुल गांधी का ध्यान अपनी एब्स दिखाने और विभिन्न गीतों पर नृत्य करने में अधिक है। हम मज़ाक नहीं कर रहे, राहुल गांधी हाल ही में केरल दौरे में मछुआरों का हौसला बढ़ाने के लिए पानी में कूद गए थे, लेकिन जब वे ‘मछली पकड़कर’ पानी से बाहर निकले, तो कैमरे के सामने अपने एब्स दिखाने का एक भी अवसर हाथ से नहीं जाने दिया।

राहुल गांधी ने तमिलनाडु के दौरे के दौरान एक हायर सेकेंडरी स्कूल में पुश अप भी किया, और अपने प्रिय मार्शल आर्ट ‘आइकीडो’ का प्रदर्शन किया। वही मीडिया जो नरेंद्र मोदी के योगाभ्यास पर तरह तरह के उलाहने देती और उनका मज़ाक उड़ाने का कोई अवसर हाथ से नहीं दिया जाता, राहुल गांधी की गतिविधियों पर ऐसे आहें भर रही थी, मानो इससे पहले ऐसा कोई व्यक्ति भारतीय राजनीति में बना ही नहीं।

राहुल गांधी के इन स्ट्ंटस पर कांग्रेस जितना इतरा रही थी, उसके पीछे उनकी पार्टी कार्यकर्ताओं और मीडिया को जमकर सोशल मीडिया पर ट्रोल किया गया। इसपर आम आदमी पार्टी ने भी राहुल गांधी के नए शौक पर तंज कसते हुए गुजरात की धुलाई याद दिलाई, जहां के निकाय चुनावों में कांग्रेस को 100 सीट भी नहीं प्राप्त हो सकी।

इसके बाद राहुल गांधी कुछ लड़कियों के साथ नृत्य करते भी दिखे।

अब इतना सब हो जाए, और राहुल गांधी के सुवचन न सुनने को मिले, ऐसा हो सकता है क्या? राहुल गांधी ने तमिलनाडु में एक सभा को संबोधित करते हुए बोले, “मैं रात में सोने जाता हूं तो मुझे 30 सेकेंड के अंदर ही नींद आ जाती है क्योंकि मैं मिस्टर मोदी से नहीं डरता। तमिलनाडु के सीएम को कितना समय लगता है? वह रात में ठीक से सो नहीं सकते क्योंकि वह ईमानदार नहीं है। अब मुख्यमंत्री बेईमान हैं, इसलिए वह मिस्टर मोदी के खिलाफ खड़े नहीं हो सकते हैं”।

परंतु महोदय वहीं पर नहीं रुके। वे आगे बोले, “नरेंद्र मोदी को यह लगता है कि सीएम के करप्ट होने की वजह से वह तमिलनाडु के लोगों को आसानी से कंट्रोल कर सकते हैं। मिस्टर मोदी को लगता है तमिलनाडु उनके टेलीविजन की तरह है। वह उठेंगे और रिमोट से जो भी चाहेंगे, कर लेंगे। वह वॉल्यूम बढ़ा देंगे तो सीएम तेज आवाज में बोलने लगेंगे और कम कर देंगे तो धीमी आवाज में। उन्हें लगता है कि वह तमिलनाडु के लोगों को कंट्रोल कर सकते हैं लेकिन लोग रिमोट से बैटरी हटाकर इसे फेंकने जा रहे हैं”।

ऐसे में ये कहना गलत नहीं होगा कि राहुल गांधी इन दिनों ऐसे काम कर रहे हैं, मानो किसी इंजीनियरिंग स्टूडेंट को 6 नाइट 7 डे पैकेज के साथ Los Angeles भेजा गया हो। पार्टी में फूट पड़ जाए, जनाधार पार्टी का शून्य से भी नीचा जाए, इन सब से उन्हे कोई फर्क नहीं पड़ता। उनके लिए एक ही कहावत मायने रखती है – मस्त रहो मस्ती में, आग लगे बस्ती में!

Exit mobile version