आयुष्मान भारत अब सबके लिए: योगी सरकार प्राइवेट अस्पतालों में कोविड मरीजों का इलाज फ्री में करवायेगी

कोरोना वायरस

PC: The Financial Express

कोरोना वायरस के मामलों में तेजी से वृद्धि हो रही है। इस बीच उत्तर प्रदेश सरकार ने नागरिकों को वायरस से निपटने में मदद करने के लिए बेहद ही जरूरी आदेश जारी किया है। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आयुष्मान भारत योजना के तहत सरकारी और निजी अस्पतालों में सभी कोविड -19 मरीजों को मुफ्त में इलाज करने की घोषणा की है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को टीम -11 टास्क फोर्स की एक बैठक आयोजित करने के बाद यह फैसला लिया। उन्होंने चेतावनी दी कि अगर कोई भी सरकारी या निजी अस्पताल कोरोना वायरस संक्रमित मरीजों को मुफ्त में इलाज करने से मना करते हैं, तो उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। सरकार ने आगे हिदायत देते हुए कहा कि, अगर सरकारी अस्पताल में बेड नहीं है, तो मरीज को निजी अस्पताल में भर्ती किया जाएगा और उसके इलाज का पूरा खर्च राज्य सरकार उठाएगी।

और पढ़ें -क्या कारण है कि BJP शासित राज्यों में वैक्सीन मुफ्त है जबकि गैर-भाजपा शासित राज्यों में नहीं?

उत्तर प्रदेश सरकार ने अपने आदेश में आगे कहा कि, राज्य सरकार ने COVID परीक्षण और उपचार के लिए दरें तय कर दी हैं। यदि अधिक शुल्क वसूलने के लिए अस्पतालों के खिलाफ कोई शिकायत दर्ज की जाती है, तो उनके ऊपर Epidemic Act के तहत कड़ी से कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

आदेश में COVID अस्पतालों से कहा गया है कि, वे सार्वजनिक रूप से दिन में दो बार खाली बेड की संख्या की घोषणा करें। आदेश में आगे यह भी कहा है कि, COVID-19 संक्रमित रोगी, जो घर में isolated हैं, उन्हें COVID किट प्रदान की जाएगी जिसमें सात दिनों की दवाइयां प्रदान की जाएगी।

इसके साथ ही, उत्तर प्रदेश सरकार कोरोना वायरस से लड़ने में सक्षम Remdesivir इंजेक्शन को सरकारी अस्पतालों में मुफ्त में मुहैया कराने का ऐलान किया है।

और पढ़ें-अब PM CARE फंड का इस्तेमाल पूरे देश में Oxygen प्लांट स्थापित करने के लिए किया जायेगा

बता दें कि, योगी आदित्यनाथ 1 मई से शुरू होने वाले टीकाकरण के तीसरे चरण के लिए पूरी तरह से तत्पर है। इसकी जानकारी योगी आदित्यनाथ ने स्वयं ट्विटर पर दिया,”आगामी 1 मई से होने वाले टीकाकरण के लिए एक करोड़ वैक्सीन का आर्डर भेज दिया गया है।

50-50 लाख डोज का ऑर्डर दोनों स्वदेशी वैक्सीन निर्माता कंपनियों को दिया गया है। इसके अतिरिक्त भारत सरकार द्वारा डोज उपलब्ध कराई जाएगी। इस संबंध में व्यापक कार्य योजना तैयार की जा रही है।”

उत्तर प्रदेश सरकार में बढ़ते कोरोना संक्रमण के बीच यह राहत भरी खबर है। हाल ही में, योगी आदित्यनाथ ने जनता को भरोसा दिलाया था कि, राज्य में ऑक्सीजन की कोई कमी नहीं है। अगर कोई ऑक्सीजन की कालाबाजारी करता है तो उसके ऊपर NSA के तहत मुकदमा किया जाएगा। राज्य सरकार द्वारा दिए गए इस भरोसे से जनता के अंदर महामारी से सामना करने की शक्ति मिलेगी।

Exit mobile version