छत्तीसगढ़ कांग्रेस को बड़ा झटका: छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट ने BJP नेताओं को बरी किया लेकिन कांग्रेस की खबर ले ली

कांग्रेस

PC: Livelaw

कांग्रेस पार्टी की एक नीति रही है कि वो अपने विरोधी के सत्ता में होने पर तो अभिव्यक्ति की आजादी के नाम पर अनेकों नौटंकियां करती है, लेकिन जब किसी राज्य में सरकार में आती है तो खुद सारे नियम कानूनों की धज्जियां उड़ाने लगती है। छत्तीसगढ़ में बीजेपी नेता और राष्ट्रीय प्रवक्ता संबित पात्रा तेजिंदर पाल सिंह बग्गा के खिलाफ कुछ इसी नीति के तहत यूथ कांग्रेस ने केस दर्ज़ कराया था, जिसको लेकर अब छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट ने कांग्रेस सरकार को लताड़ लगा दी है, और दोनों नेताओं के खिलाफ चल रहे केस को रद्द करें का आदेश जारी कर दिया है।

दरअसल, पिछले साल बीजेपी प्रवक्ता संबित पात्रा ने ट्वीट कर पूर्व प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू और राजीव गांधी के विषय में ट्वीट करते हुए कहा था कि कांग्रेस के शासन काल में अगर कोरोना वायरस की महामारी फैली होती तो उसको नियंत्रित करने के दौरान मास्क घोटाला, सैनिटाइजर घोटाला जैसे मामले सामने आते और देश भर में बड़े पैमाने पर भ्रष्टाचार होता। इस बयान को ही दिल्ली बीजेपी के नेता तेजिंदर पाल सिंह बग्गा ने भी री-ट्वीट कर दिया था जिसके बाद यूथ कांग्रेस दोनों ही नेताओं के खिलाफ भड़क गया था।

और पढ़ें- डॉक्टर को हड़काने वाले कांग्रेसी नेताओं की लगाई शिवराज ने क्लास, डॉक्टर श्रीवास्तव ने पुनः शुरू किया काम

दिलचस्प बात ये है कि इस मामले में छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट ने पिछले साल ही दोनों नेताओं के खिलाफ किसी भी तरह की दंडात्मक कार्रवाई करने पर रोक लगा दी थी, जिसके बाद इस मामले की सुनवाई मार्च 2021 में पूरी हो गई थी। ऐसे में कोर्ट ने अब दोनों नेताओं के खिलाफ चल रहे केस को निरस्त कर दिया है। इतना ही नहीं कोर्ट ने कहा कि न्यायालय की अनुमति के बिना पुलिस अधिकारी भारतीय दंड संहिता की धारा 500 और 501 के तहत असंज्ञेय अपराधों की जांच नहीं कर सकते हैं। पुलिस को कोर्ट द्वारा मिली लताड़ कांग्रेस शासित भूपेश बघेल सरकार के लिए भी झटका है।

कांग्रेस राजनीति में चर्चाओं को भी शायद अब जगह देने पर सहमत नहीं है। इसीलिए अपने नेताओं के खिलाफ बोली गई प्रत्येक बात पर उसके कार्यकर्ता अदालतों और पुलिसिया कार्रवाई की तैयारी करने लगते हैं। इतना ही नहीं उन राज्यों में कांग्रेस अपनी शक्तियों का गलत इस्तेमाल भी करती है, जहां उसकी सरकार होती है। महाराष्ट्र में पत्रकारों और सेलिब्रिटीज के साथ भी कुछ ऐसी ही स्थितियां हुई हैं।

और पढ़ें- असम में मुफ़्त की राजनीति, बंगाल में उसी से दूरी – क्या काँग्रेस असम के लोगों का मज़ाक उड़ा रही?

संबित पात्रा और बग्गा दोनों ही बीजेपी के नेता और प्रवक्ता है और राजनीति से जुड़े इस पेशे में आए दिन कुछ न कुछ विवादित होता ही है। ऐसे में कांग्रेस नेताओं का इस मुद्दे को तूल देना और सरकार के दुरुपयोग से उन पर केस चलाना दिखाता हे कि कांग्रेस असल में कितनी ज्यादा हताश हो चुकी हैं। इसीलिए कांग्रेस सरकार और उसके अंतर्गत आने वाली पुलिस को छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट ने आईना दिखा दिया है।

Exit mobile version