US-ईरान परमाणु समझौते के बाद इराक होगा ईरान का पहला निशाना, अब इसके खिलाफ सऊदी- UAE ने भी कमर कस ली है

ईरान की इराक के खिलाफ महत्वाकांक्षाओं के बीच UAE और सऊदी अरब खड़े हैं

ईरान और अरब देशों के बीच भू-राजनीतिक तनाव अब एक नए स्थान यानी इराक तक पहुँच गया है।  दरअसल, सऊदी अरब और संयुक्त अरब अमीरात ने अभी से इसकी तैयारी शुरू कर दी है।  अगर अमेरिका-ईरान परमाणु समझौता होता है तो इराक ईरान का पहला संभावित लक्ष्य होगा। हालांकि, तेहरान की इराक के खिलाफ महत्वाकांक्षाओं के बीच यूएई और सऊदी अरब खड़े हैं।

दो अरब शक्तियां इराक में अरबों डॉलर के निवेश की योजना बना रही हैं।  यह इराक में सत्ता और प्रभाव को मजबूत करने का एक तरीका है।  अब तक, इराक तीन शक्तियों- अमेरिका, ईरान और अरबों के बीच संतुलन साध रहा है। फिर भी, इराक में बैक टू बैक अरब निवेश सुनिश्चित कर रहे हैं कि इराक को अब किसी भी तरह से बंदरबांट की आवश्यकता नहीं है।

हाल ही में, सऊदी अरब ने घोषणा की कि वह निजी क्षेत्र में विकास को गति देने के लिए इराक के साथ ज्वाइंट फंड में 3 बिलियन डॉलर लगाएगा।  इराकी प्रधान मंत्री मुस्तफा अल कदीमी की यात्रा के बाद, सऊदी ने घोषणा की कि ज्वाइंट फंड “सऊदी और इराकी अर्थव्यवस्थाओं के लाभ, दोनों पक्षों से निजी क्षेत्र की भागीदारी के लिए” होगी।

यूएई ने भी दोनों देशों के बीच आर्थिक और निवेश संबंधों को मजबूत करने के लिए इराक में 3 बिलियन डॉलर के निवेश की घोषणा की।  यूएई और ईरान ने संयुक्त अरब अमीरात के प्रधानमंत्री की इराक यात्रा के समापन पर एक संयुक्त बयान भी जारी किया।

यूएई और सऊदी अरब से आने वाला संदेश बिल्कुल स्पष्ट है।  वे चाहते हैं कि इराक तेहरान के साथ अब अपने संबंधों कम करें, ताकि उसे अब इस क्षेत्र की दो बड़ी शक्तियों के बीच संतुलन बनाने की जरूरत न पड़े।

अरब देश चाहते हैं कि इराक उनके पक्ष में रहे और उनके बीच के संबंधों को और गहरा करे। यह सौदा ऐसा है कि अरब देश इराक को अपनी तरफ करना चाहते हैं, जिससे ईरान के खिलाफ एक और देश सशक्त हो और उसके खिलाफ खड़ा हो सके।

इराक ईरान के लिए एक हमेशा से नरम लक्ष्य रहा है।  इराक अभी भी इस्लामिक स्टेट ऑफ इराक एंड सीरिया द्वारा छोड़े गए घाव से उबर रहा है। वहां के भीतर की राजनीतिक अस्थिरता अभी भी समाप्त नहीं हुई है।  इसके अलावा, इराक के अंदर तेहरान की भागीदारी अरबों के लिए परेशानी खड़ी करती है क्योंकि युद्धग्रस्त देश में सक्रिय ईरानी सऊदी अरब और यूएई के लिए स्पष्ट रूप से सुरक्षा खतरा हैं।

इराक में अरबों डॉलर का निवेश करके, अरब इराक को बता रहे हैं कि वे ईरान जैसे बाहरी खतरों का सामना करने के लिए उन्हें सशक्त बनाएंगे।  बदले में, अरब देश इराक से आश्वासन की भावना चाहते हैं।  उदाहरण के लिए, मुस्तफा अल कदीमी ने कहा, “इराक कभी भी सऊदी अरब पर हमलों के लिए लॉन्च पैड नहीं बनेगा।” यानी इसका अर्थ यह है कि ईरानी परदे के पीछे दो बड़ी अरब शक्तियों पर हमला करने के लिए इराक अपनी मिट्टी का उपयोग करने की अनुमति कभी नहीं देगा।

संयुक्त अरब अमीरात और सऊदी अरब को पता था कि वर्तमान अरब-ईरान भू राजनीतिक तनाव का अगला केंद्र इराक होगा।  इसलिए, उन्होंने न केवल भविष्य की कार्रवाई का अनुमान लगाया है, बल्कि उन्होंने इराकी सहयोग को सुरक्षित करने के लिए एक बड़ा कदम भी उठाया है।

Exit mobile version