“अभी अपनी गलती सुधारो” NASA ने ताइवान को एक अलग देश बताया तो चीनी सरकार हुई गुस्से में लाल

NASA के एक कदम से चीन की आँखें लाल!

NASA

(PC: Space.com)

अमेरीकी स्पेस एजेंसी NASA ने अपने एक कदम से चीनी सरकार को ना सिर्फ झटका दिया है बल्कि उसे आग-बबूला होने के लिए मजबूर कर दिया है। दरअसल, हाल ही में NASA ने भविष्य में मार्स तक जाने वाली फ्लाइट में अपना नाम भेजने के लिए लोगों को आवेदन करने के लिए कहा है। हालांकि, Sign up करने की सूची में ताइवान को एक अलग देश के तौर पर दिखाया गया है, जिसने चीनी सरकार का गुस्सा बढ़ा दिया है। चीनी सरकार ने अब NASA को धमकी भरे शब्दों में कहा है कि उसे जल्द से जल्द अपनी बड़ी गलती को दुरुस्त कर लेना चाहिए!

NASA की Website पर Taiwan को एक अलग देश दिखाये जाने के मुद्दे पर ताइवान के मामलों से संबन्धित चीनी विदेशी मंत्रालय के अधिकारी ने कहा “NASA ने 1.4 बिलियन लोगों की भावनाओं का मज़ाक उड़ाने का काम किया है, और उसे जल्द से जल्द अपने इस कदम को वापस लेना चाहिए”। इसके साथ ही People.cn नामक एक चीनी वेबसाइट ने NASA के इस कदम को “माफी के अयोग्य” करार दिया है।

चीनी प्रवक्ता Zhu Fenglian ने एक बयान देते हुए NASA के इस कदम को “One China Policy” के खिलाफ बताया है और इसे अस्वीकार्य करार दिया है। अमेरिका आधिकारिक तौर से ताइवान को चीन का ही हिस्सा मानता है और वर्ष 2018 में अमेरिकी एयरलाइन्स ने चीनी दबाव में ताइवान को एक अलग देश के तौर पर मान्यता प्रदान करने की नीति को बदलते हुए ताइवान को चीन का ही हिस्सा माना था। हालांकि, NASA के इस रुख के कारण चीनी सरकार एक बार फिर अमेरिकी कंपनी के साथ सींग उलझा रही है।

यह ऐसे वक्त में हो रहा है जब पहले ही शिंजियांग मुद्दे पर H&M, Adidas, और Nike जैसी मशहूर पश्चिमी कंपनियों का चीन में एक अनाधिकारिक boycott किया जा रहा है। इन सभी कंपनियों ने करीब पिछले 1 से दो सालों के दौरान शिंजियांग में कथित “जबरन मजबूरी” पर अपनी चिंता प्रकट की थी, जिसके कारण अब चीनी सरकार ने इन कंपनियों के खिलाफ एक्शन लेने का मूड बनाया है।

अब NASA ने ताइवान को एक अलग देश की तरह treat करने के फैसले से चीनी सरकार को उकसाया है, जिसके बाद उसे भी चीनी सरकार के गुस्से का शिकार होना पड़ा है।

Exit mobile version