‘Article 370 भारत का अंदरुनी मुद्दा है’, पाकिस्तान के विदेश मंत्री ने कही बड़ी बात

'370 पाक के लिए अहमियत नहीं रखता'

भारत – पाकिस्तान के रिश्ते आजकल हर रोज नए मोड़ ले रहे है। हाल ही में, दिए गए एक इंटरव्यू के दौरान पाकिस्तानी विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कहा है कि, कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाना भारत का आंतरिक मामला है और आगे कहा कि, उनके हिसाब से अनुच्छेद 370 का मुद्दा महत्वपूर्ण नहीं है।

दरअसल बात यह है कि, पाकिस्तान के विदेश मंत्री पाकिस्तान के निजी न्यूज़ चैनल समा टीवी को दिए गए इंटरव्यू में यह बात कबूली है। जब पत्रकार ने उनसे पूछा कि, आप धारा 370 के बारे में क्या कहना चाहते है? इसके जवाब में कुरैशी कहते है कि, 370 उनके लिए ज्यादा अहमियत नहीं रखता है। उसके बाद जब पत्रकार ने पूछा कि, फिर आपके लिए क्या अहमियत रखता है? इस पर पाकिस्तानी विदेश मंत्री का कहना है, हमारे लिए अनुच्छेद 35A ज्यादा मायने रखता है क्योंकि उसको हटाकर भारत कश्मीर में डेमोग्राफिक Restructuring कर रहा है।

और पढ़ें- पाक सेना में पड़ी बड़ी फूट, सैनिकों और इस्लामिस्टों के हाथ मिलाने से इमरान-बाजवा का स्वाहा होना तय

पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने अपनी टिप्पणी में कहा कि, “अनुच्छेद 370 उनका (भारत का) आंतरिक मुद्दा है। कश्मीर के लोग कह रहे हैं कि आपने एक वादा किया था … यह उनकी बौखलाहट है। यह मामला अभी भी भारत के सुप्रीम कोर्ट में लंबित है। कश्मीर में जो कदम उठाए गए हैं, उन पर कड़ी प्रतिक्रिया हुई है- चाहे वह 35A हो या 370।”

कुरैशी ने आगे कहा कि, “भारत से संवाद के अलावा और कोई दूसरा विकल्प नहीं है। दोनों ही परमाणु शक्तियां हैं जिनके पास कई ऐसे मुद्दे हैं जिन्हें आज, कल या परसों हल किया जाना चाहिए। युद्ध कोई विकल्प नहीं है। युद्ध आत्मघाती साबित हो सकता है।”

यह खबर पाकिस्तानी मूल की पत्रकार Naila Inayat ने वीडियो क्लिप के माध्यम से ट्विटर पर साझा किया है।

आपको बता दें कि, पाकिस्तानी विदेश मंत्री ने अपने बड़बोलेपन से अपने प्रधानमंत्री यानी इमरान खान को ही अपमान कर दिया है। क्योंकि इमरान खान ने ‘Kashmir Solidarity Day’ के दिन संयुक्त राष्ट्र से मांग किया था कि, कश्मीर में दोबारा से धारा 370 लगना चाहिए।

खैर, पाकिस्तान के विदेश मंत्री चाहे कुछ भी बोले भारत को पाकिस्तान के लेकर हमेशा सावधान और सतर्क रहना चाहिए। उदाहरण के लिए बता दें, 25 फरवरी 2021 को पाकिस्तान ने भारत के साथ सीजफायर उल्लंघन न करने का वादा किया था।उसके बाद आज से 5 दिनों पहले ही जम्मू कश्मीर के सांबा जिले में पाकिस्तान ने सीजफायर का उल्लंघन किया गया था अर्थात पाकिस्तान पीठ में छुरा घोपने की पुरानी आदत है।

Exit mobile version