चीनी vaccine को हथियार बनाकर CCP को लूट रहे हैं चीन के नागरिक

ये लो! CCP को चीन वालों ने ही ठग लिया

जिनपिंग

चीनी सरकार ने पिछले दिनों ही अपने नागरिकों को वैक्सीन लेने के लिए प्रोत्साहित करने हेतु एक “discount ऑफर” जारी किया था। इसके तहत चीन की सरकार अपने नागरिकों को वैक्सीन लगवाने के बदले मुफ्त अंडे, शॉपिंग के लिए कूपन और इमारतों के परिसर में मुफ्त एंट्री देने जैसे प्रलोभन प्रदान कर रही है।

Epoch Times की एक रिपोर्ट के मुताबिक अब चीन की सरकार नागरिकों को सीधे Cash ऑफर भी करने लगी है। कुछ जगह 50 युआन से लेकर 100 युआन तक का लालच दिया जा रहा है। चीनी नागरिकों के लिए यह सरकार को चूना लगाने के किसी सुनहरे अवसर से कम नहीं है।

चीन की सरकार के Cash Offer से प्रभावित होकर अब चीनी नागरिक वैक्सीन लगाने के विचार को त्याग रहे हैं और सरकार द्वारा मौजूदा ऑफर से बड़े ऑफर प्रदान किए जाने का इंतज़ार कर रहे हैं।

और पढे: ‘मुफ़्त अंडे लो, discount लेलो, बस चीन की वैक्सीन लगवालो’, चीनी सरकार का हताशा भरा ऑफर

दरअसल, चीन की वैक्सीन की Efficacy बेहद कम है, जिसके कारण चीनी जनता में चीनी वैक्सीन को लेकर आत्म-विश्वास की कमी है। अपनी वैक्सीन को प्रोमोट करने के लिए चीन ने पहले ही उसके यहाँ यात्रा करने के इच्छुक विदेशी यात्रियों के लिए चीनी वैक्सीन लेना अनिवार्य कर दिया है।

Chinese Center for Disease Control and Prevention के अध्यक्ष Gao Fu ने हाल ही में स्वीकारा था कि चीनी वैक्सीन कम प्रभावी साबित हो रही हैं। उन्होंने कहा था “हम मानते हैं कि चीनी वैक्सीन की efficacy बहुत कम हैं और हम इस समस्या को जल्द सुलझाने पर कम कर रहे हैं।” ऐसे में अब सरकार को जनता के समक्ष Cash Offer रखना पड़ रहा है।

चीन के सोशल मीडिया पर चीनी जनता अब चीनी सरकार से पैसे एंठने का प्लान बनाती दिखाई दे रही है।

Latecomer नाम वाले एक सोशल मीडिया यूजर ने लिखा “सरकार लोगों द्वारा वैक्सीन लेने के मुद्दे पर बेहद चिंतित है। शुरू में हमें फ्री अंडे मिले, फिर मूवी टिकेट्स और अब Cash! पहले 100 युआन और अब 200! अब हर कोई और इंतज़ार कर रहा है कि कब सरकार इसे और बढ़ाती है। क्या पता कल को सरकार 1 डोज़ के बदले हज़ार युआन का ऑफर प्रदान करे! आखिर सबको अमीर होना है।”

इसी प्रकार ट्विटर पर वायररल हो रही एक video में एक शख्स एक बोर्ड खड़े लिए दिखाई देता है, जिसपर लिखा होता है “एक डोज़ के बदले 200 युआन” और इसी के साथ-साथ Loudspeaker पर इस बात की घोषणा भी हो रही होती है।

27 अप्रैल को की गयी Weibo की एक पोस्ट पर चीन के यूजर्स रिप्लाई करते हैं, जिसमें वे अपने-अपने इलाके में मौजूदा वैक्सीन रेट के बारे में विमर्श कर रहे होते हैं। Miss Tsundere नामक यूजर कहती हैं “मेरे इलाके में 300 युआन।” इसी प्रकार Rio zlyee नाम के एक अन्य यूजर लिखते हैं कि Baoshan इलाके में 100 युआन प्रति व्यक्ति, प्रति डोज़ का ऑफर दिया जा रहा है।

चीन में सबसे बड़ी चुनौती यह है कि कोरोना के मामलों में कमी आने के बाद लोग अब सुरक्षित महसूस कर रहे हैं। ऐसे में लोग वैक्सीन को गंभीरता से नहीं ले रहे हैं। दूसरी ओर चीनी vaccines का efficacy रेट भी काफी कम है। चीन में फिलहाल पांच वैक्सीन इस्तेमाल की जा रही हैं।

ये वैक्सीन बेहद कम असरदार हैं और इस बात को खुद CCP के अधिकारी भी स्वीकार कर चुके हैं। यही कारण है कि चीनी सरकार को अब ऐसे ओफर्स के साथ सामने आना पड़ रहा है। हालांकि, ऐसे मौके पर भी चीन की जनता अपनी सरकार को लूटने में कोई कसर नहीं छोड़ना चाहती।

Exit mobile version