फैक्ट चेक करने वालों के खिलाफ रविशंकर प्रसाद का क्रैकडाउन, राहुल गांधी ने Alt News समेत 7 अन्य को Twitter पर किया अनफॉलो

राहुल गांधी

रविशंकर प्रसाद द्वारा फैक्ट-चेक के नाम पर प्रोपेगेन्डा चलाने वाले ऑल्ट न्यूज़ को लताड़ने के बाद अब ऐसा लग रहा है कि उसके बुरे दिन शुरू हो चुके हैं। खबर मिली है कि राहुल गांधी ने ऑल्ट न्यूज़ के co-founder को ट्विटर पर अनफॉलो कर दिया है। ऐसा लगता है कि ऑल्ट न्यूज़ को न्यूट्रल दिखाने के लिए स्वांग रचा गया है या टूलकिट मामले पर कांग्रेस की भद्द पिटवाने के कारण नाराजगी में उठाया गया कदम है, इसका पता नहीं चल पाया है, परन्तु ये कहना गलत भी नहीं होगा कि कुछ तो अवश्य हुआ है।

दरअसल, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने ट्विटर पर 8 अकाउंट को अनफॉलो कर दिया है जिस वजह से इसको लेकर सोशल मीडिया पर हंगामा देखने को मिला।

Social Blade वेबसाइट पर देखा जा सकता है कि 1 जून को राहुल गाँधी ने 8 लोगों अनफॉलो कर दिया है। इनमें से दो तो ऐसे है जिन्हें कांग्रेस के वफादार की तरह जाना जाता है।

राहुल गांधी ने जिन 8 अकाउंट को अनफॉलो किया है, उनमें से एक प्रोपेगेन्डा वेबसाइट ऑल्ट न्यूज़ के सह-संस्थापक प्रतीक सिन्हा का नाम भी था। इस स्क्रीनशॉट से यह कहा जा सकता है कि राहुल गांधी ने प्रतीक सिन्हा को ट्विटर पर फॉलो किया था। परन्तु अब उनके following लिस्ट में प्रतिक सिन्हा का नाम नहीं है। एक और अकाउंट जिसे राहुल गांधी ने आज सुबह अनफॉलो किया, वह है अपने आप को स्टैंड-अप कॉमेडियन कहने वाले कुणाल कामरा का जो कांग्रेस के लिए प्रोपोगेन्डा फैलाने के लिए जाने जाते हैं। पिछले कुछ समय से, राहुल गांधी कुणाल कामरा को संभवतः उनके मोदी विरोधी रुख के कारण फॉलो कर रहे थे। परंतु अब उन्हें भी राहुल गांधी ने Unfollow की लिस्ट में डाल दिया है।

राहुल गांधी ने ऑल्ट न्यूज़ के सह-संस्थापक को ऐसे समय में अनफॉलो किया है जब ऑल्ट न्यूज़ ने कुछ दिनों पहले कांग्रेस के टूलकिट का बचाव करने के लिए बेहद ही बचकाना फैक्ट चेक किया था और क्लीन चिट देने की कोशिश की थी। उसी के आधार पर ट्विटर ने भी बीजेपी नेताओं के उस टूलकिट वाले ट्वीट को Manipulated Media का टैग लगा दिया था। परन्तु तब से ट्विटर को भी घेरे में लिया गया है, लेकिन उनका यह फैक्ट चेक बैकफायर कर गया है।

विवाद तब और तेज हो गया जब कांग्रेस पार्टी ने टूलकिट मामले से खुद को अलग करने के प्रयास में, ऑल्ट न्यूज़ के साथ अपने दस्तावेज़ साझा किए, दोनों संस्थाओं के बीच घनिष्ठ संबंध का प्रदर्शन किया। इससे न सिर्फ दोनों के बीच संबंधों का पता चला, बल्कि इनकी ट्विटर के साथ मिलीभगत का भी खुलासा हुआ। अब दिल्ली पुलिस जाँच में जुटी है।

और पढ़े: जगन रेड्डी ने किया ₹43000 करोड़ का घोटाला, TDP ने लगाए गंभीर आरोप

अब ऐसा लगता है कि इसी घनिष्टता को नकारने के लिए राहुल गांधी ने ऑल्ट न्यूज़ के सह-संस्थापक प्रतिक सिन्हा को Unfollow किया है। हालांकि, इसकी पुष्टि नहीं की जा सकती लेकिन इससे इंकार भी नहीं किया जा सकता है। लोगों को बेवकूफ बनाने का काम तो कांग्रेस स्वतंत्रता से भी पहले से करती आ रही है।

बता दें कि ट्विटर को लताड़ लगाने के बाद शनिवार यानि 29 मई को आजतक के साथ बातचीत करते हुए इलेक्ट्रॉनिक एवं आईटी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने तथाकथित फैक्ट चेकरों पर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि किसी को पता नहीं कि किस आधार पर यह फैक्ट चेकर चुने जाते हैं, जो 130 करोड़ की आबादी के विचारों का आंकलन करते हैं और बताते हैं कि क्या सही है और क्या गलत। उन्होंने आगे कहा कि, एक फैक्ट चेकर का एजेंडा फिलहाल मोदी के खिलाफ नफरत फैलाना है। ऐसा लगता है कि अब राहुल गांधी के पालतू फैक्ट चेकर्स की वाट लगने वाली है। शायद यही कारण है कि उन्हें Unfollow कर न्यूट्रल दिखाने की कोशिश की जा रही है।

Exit mobile version