बिहार के बांका जिले में मदरसे के ट्रंक में रखे बम विस्फोट में मौलवी की हुई मौत, शव को छोड़ भागे सभी लोग

मदरसों की जांच जरूरी है!

मदरसे में बम

PC: Jagran

देश में अब बम ब्लास्ट की संख्या न के बराबर हो गई हैं, जम्मू-कश्मीर को छोड़ दें तो पूरे देश चंद नक्सली हमलों के अलावा मोदी सरकार शांति स्थापित करने में सफल रही है। इसके बावजूद कुछ ऐसी घटनाएं हैं, जो एक धर्म विशेष पर सवाल खड़े करती हैं। हालिया उदाहरण बिहार के बांका जिले का है जहां एक मदरसे में रखा बम अचानक ब्लास्ट हो गया इस प्रकरण के चलते पूरा मदरसा ध्वस्त हो गया है। ये कोई पहली घटना नहीं हैं, क्योंकि मस्जिदों के पास बने मदरसों से ऐसी खबरें आना एक आम बात है। यही करण है कि इस धर्म विशेष पर आए दिन सवाल खड़े होते रहते हैं।

दरअसल, बिहार के बांका जिले में एक मस्जिद के पास मदरसे में एक बड़ा बम ब्लास्ट हो गया। रिपोर्ट के अनुसार मदरसे के ट्रंक में रखे बम के कारण ये धमका हुआ, जिसके चलते पूरे मदरसे के परखच्चे उड़ गए हैं। इस ब्लास्ट में मौलवी (इमाम अब्दुल सत्तार मोमिन) की मौत हो गई है, जो कि मूल रूप से झारखंड के देवघर में रहने वाले थे। सबसे अजीब बात ये है कि घटना के बाद आस पास के सभी लोग उनके शव को छोड़कर भाग गए हैं जिसके बाद पुलिस ने पोस्टमार्टम से लेकर अंतिम संस्कार तक करवाया हैं।

और पढ़ें- मदरसा में नाबालिग बच्चों से यौन उत्पीड़न का मामले एक और मौलाना गिरफ्तार, 36 छात्राओं को बचाया गया

वहीं, पुलिस ने इस मामले में जांच शुरू कर दी है। आश्चर्यजनक बात ये है कि घटना के बाद इलाक़े के सभी पुरुष फरार हो गए हैं, जबकि महिलाएं कुछ भी बोलने से इंकार कर रही हैैं। वहीं आस पास के कुछ लोगों ने इसे साफ तौर पर एक बम विस्फोट करार दिया है। वहीं इस प्रकरण को लेकर इलाके के एसपी एके गुप्ता ने बताया कि घटना की विस्तृत जांच शुरू कर दी गई है। साथ ही घायलों का भी नाम पता किया जा रहा है। अभी लॉकडाउन चल रहा है जिसकी वजह से मदरसे में बच्चे नहीं थे, वरना ये मामला बड़ा हो सकता था।

इसमें कोई शक नहीं है कि ये यदि लॉकडाउन के आलावा किसी और वक्त में होता तो उसके चलते अनेकों बच्चों की जान जा सकती थी। वहीं सवाल ये है कि अगर उस मदरसे में कथित तौर पर केवल तालीम दी जाती है तो वहां के ट्रंक में बम की मौजूदगी थी ही क्यों? ऐसा पहली बार नहीं है कि मदरसो में किसी आपराधिक गतिविधि को अंजाम दिया गया हो। भ्रष्टाचार से लेकर फर्जी सरकारी अनुदान वित्त पोषण समेत बच्चियों का रेप और आतंकी कनेक्शन सामने आता रहा है।

और पढ़ें- ‘राज्य सरकार मदरसा में धार्मिक गतिविधियों को क्यों वित्तपोषित कर रही है?’, केरल HC ने केरल सरकार को लताड़ा

यही कारण है कि बीजेपी शासित असम सहित कई सरकारों ने मदरसों पर कार्रवाई भी की हैं, लेकिन अब उन कार्रवाई को विस्तार देने की आवश्यकता है क्योंकि मदरसों में आपराधिक घटनाओं का विस्तार काफी तेजी से होना शुरू हो गया है।

Exit mobile version