सार्वजनिक सुविधाओं के लिए बनाई जाने वाली किसी भी चीज में खराबी और तकनीकी दिक्कतें आने पर निर्माता की कुछ जवाबदेही होती है, लेकिन अक्सर Infosys के इंजीनियर्स इस जवाबदेही से खुद को अलग रखकर देखते हैं, जिसके चलते अब वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने Infosys को जवाबदेही की एक नई परिभाषा सिखाई है। टैक्स रिटर्न फाइल करने के लिए एक दिन पहले बनाया गया पोर्टल यूजर्स के लिए मुसीबत का सबब बन गया और लोग वित्त मंत्री को टैग करके दिक्कतें उजागर करने लगे, जिसके बाद सीतारमण ने Infosys के को-फाउंडर नंदन नीलेकणी को इस पर ध्यान देने को कहा है।
दरअसल, एक दिन पहले ही इनकम टैक्स ई-फाइलिंग के लिए विभाग ने एक नया पोर्टल लॉन्च किया था। इसके पीछे तर्क था कि टैक्स फाइलिंग के सिस्टम को अधिक सहज किया जा रहा है, लेकिन लोगों को इसमें अनेक दिक्कतों का सामना करना पड़ा है। लोग लगातार केन्द्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को ट्विटर पर टैग करके उन्हें इस पूरे मुद्दे की जानकारी देने के साथ ही अपनी समस्याओं से अवगत करा रहे हैं जिसके जवाब में सीतारमण ने Infosys के को-फाउंडर की ही क्लास लगा दी और इन दिक्कतों को दुरस्त करने को कहा है।
और पढ़ें- Infosys के संस्थापक नारायणमूर्ति को Amazon के साथ मिलीभगत के लिए CAIT ने कोर्ट में घसीटा
Twiiter पर एक यूज़र के Tweet को Quote करते हुए निर्मला सीतारमण ने Infosys के को-फाउंडर नंदन नीलेकणी को टैग किया और लिखा, “आयकर विभाग का ई-फाइिलंग पोर्टल 2.0, जिसका लंबे वक्त से इंतजार था, सोमवार रात 10.45 पर लॉन्च हो गया, लेकिन इसमें गड़बड़ियां सामने आ रही हैं और शिकायतें मिल रही है।” इतना ही नहीं सीतारमण ने नंदन को टैग करते हुए लिखा, “आशा है कि Infosys और नंदन नीलेकणि, प्रदान की जा रही सेवा की गुणवत्ता के मामले में हमारे करदाताओं को निराश नहीं करेंगे। करदाताओं के लिए अनुपालन में आसानी हमारी प्राथमिकता होनी चाहिए।”
The much awaited e-filing portal 2.0 was launched last night 20:45hrs.
I see in my TL grievances and glitches.
Hope @Infosys & @NandanNilekani will not let down our taxpayers in the quality of service being provided.
Ease in compliance for the taxpayer should be our priority. https://t.co/iRtyKaURLc
— Nirmala Sitharaman (Modi Ka Parivar) (@nsitharaman) June 8, 2021
गौरतलब है कि लोग इस पोर्टल सुबह से इंतजार कर रहे थे, लेकिन ये रात में लॉन्च हुआ, जिसके बाद इसमें अनेकों तरह की तकनीकी दिक्कतें आईं और हारकर लोगों ने निर्मला सीतारमण को टैग करना शुरू कर दिया। वहीं सीतारमण के ट्वीट के बाद नंदन नीलेकणी ने भी जवाब दिया है और लिखा, “ये नया पोर्टल लोगों के लिए टैक्स की ई-फाइलिंग में अधिक सहज होगा। निर्मला सीतारमण जी, हमने इस पोर्टल में तकनीकी दिक्कतें पाईं हैं जिन्हें ठीक करने के लिए काम शुरू कर दिया गया है। इन प्रारंभिक दिक्कतों के लिए माफी चाहूंगा, लेकिन इस पूरी प्रक्रिया को सहज करने के लिए हमें एक सप्ताह का समय लग सकता है।”
और पढ़ें- FM निर्मला सीतारमण की दो टूक – अब करदाताओं को कर अधिकारी परेशान नहीं कर सकेंगे
The new e-filing portal will ease the filing process and enhance end user experience. @nsitharaman ji, we have observed some technical issues on day one, and are working to resolve them. @Infosys regrets these initial glitches and expects the system to stabilise during the week. https://t.co/LocRBPCzpP
— Nandan Nilekani (@NandanNilekani) June 8, 2021
नंदन नीलेकणी का निर्मला सीतारमण को जवाब जाहिर करता है कि वित्त मंत्री की सख्ती से Infosys डैमेज कंट्रोल के मोड में आ गया है। सार्वजनिक क्षेत्र में काम करने वालों का ढुलमुल रवैया आए दिन सामने आता रहता है, लेकिन इस प्रकरण में निर्मला सीतारमण का नंदन नीलेकणी को टैग करना ये सिखाता है कि प्रत्येक व्यक्ति को सार्वजनिक क्षेत्र में अपने काम के प्रति जवाबदेह होना चाहिए।