PM मोदी की PLI स्कीम: लाखों नौकरियाँ पैदा हुई, करोड़ों आने वाले 4-5 सालों में पैदा होंगी

प्रोडक्शन लिंक्ड इंसेंटिव

भारत की प्रोडक्शन लिंक्ड इंसेंटिव (पीएलआई) योजनाएं औद्योगिक नीति में एक सार्थक बदलाव हैं जिन्हें प्रधानमंत्री द्वारा शुरू किए गए ‘आत्मनिर्भर भारत अभियान’ के तत्वावधान में लागू किया गया है।

पीएलआई योजना

प्रोडक्शन लिंक्ड इंसेंटिव योजना के पीछे का वैचारिक आधार में भारतवर्ष में निर्मित उत्पादों के वृद्धिशील बिक्री पर कंपनियों को आर्थिक प्रोत्साहन देना है। यह योजना विदेशी कंपनियों को भारत में इकाइयां स्थापित करने, साथ ही स्थानीय कंपनियों को मौजूदा विनिर्माण इकाइयों की स्थापना या विस्तार करने, अधिक रोजगार पैदा करने और आयात पर देश की निर्भरता को कम करने के लिए प्रोत्साहित करती है। योजना के तहत स्थापित एंकर इकाइयों के लिए यह एक बड़े आपूर्तिकर्ता आधार के निर्माण में भी सहयोगी होगा।

और पढ़ें: मोपला नरसंहार: 1921 कोई अकेली घटना नहीं थी, 1836 से 1921 के बीच 50 से अधिक दंगे हुए थे

केंद्रीय बजट 2021-22 में, वित्त मंत्री ने 13 प्रमुख क्षेत्रों में प्रोडक्शन लिंक्ड इंसेंटिव(पीएलआई) योजनाओं के लिए 1.97 लाख करोड़ रुपये की आर्थिक योजना है। इन्हें राजस्व और रोजगार-सृजन क्षमता के आधार पर चुना गया है। यह योजना खाद्य प्रसंस्करण और वस्त्र जैसे पारंपरिक श्रम प्रधान क्षेत्रों में बड़े पैमाने पर रोजगार संभावना पैदा करती है।

रोजगार सृजन की संभावना

ईएसडीएम, ऑटोमोबाइल, फार्मास्यूटिकल्स, दूरसंचार, कपड़ा, खाद्य उत्पाद, नवीकरणीय ऊर्जा, सफेद सामान और स्टील जैसे संभावित रोजगार-सृजन क्षेत्रों को शामिल करते हुए, इस योजना में प्रोत्साहन के रूप में उत्पादन मूल्य का औसतन 5% प्रदान करने की परिकल्पना की गई है। NITI Aayog की रिपोर्ट के अनुसार प्रोडक्शन लिंक्ड इंसेंटिव (पीएलआई) योजनाओं के परिणामस्वरूप अगले पांच वर्षों में न्यूनतम उत्पादन में लगभग 3.92 लाख करोड़ की वृद्धि अनुमानित है।

उत्पादन में इस बड़े पैमाने पर वृद्धि के कारण 2021-22 से सीधे लगभग 1.40 करोड़ रोजगार सृजन की संभावित क्षमता है, जो कि सभी क्षेत्रों में मौजूदा कार्यबल को प्रभावी ढंग से दोगुना कर देगा। इंडियन स्टाफिंग फेडरेशन के आंकड़ों के अनुसार, प्रोडक्शन लिंक्ड इंसेंटिव (पीएलआई) योजना से लाभान्वित होने वाली निर्माण कंपनियों के आपूर्तिकर्ताओं और विक्रेताओं को शामिल करने के साथ कुल 4.20 करोड़ नौकरियां आने वाले पांच वर्षों में  पैदा होने के अनुमान है।

घरेलू विनिर्माण को विश्व स्तर पर प्रतिस्पर्धी बनाने, निर्यात को बढ़ावा देने और रणनीतिक क्षेत्रों में वैश्विक चैंपियन बनाने के साथ-साथ  इस योजना का सबसे बड़ा लाभ रोजगार पैदा करने की क्षमता में निहित है। यहां तक ​​​​कि प्रत्येक क्षेत्र के अपेक्षित परिणामों को परिभाषित करते हुए, रोजगार निवेश, उत्पादन और निर्यात में वृद्धि जैसे मापदंडों को मानक रूप से पूरा करता है।

इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण

एक विशिष्ट क्षेत्र के घरेलू विनिर्माण परिदृश्य को बदलने में प्रोडक्शन लिंक्ड इंसेंटिव (पीएलआई) योजना की सफलता का सबसे अनुकरणीय उदाहरण बड़े पैमाने पर इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण के क्षेत्र में देखा जा सकता है, जहां, योजना के लॉन्च के कुछ महीनों के भीतर, 16 अनुमोदित कंपनियों ने लगभग रु 35,000 करोड़ रुपये का निवेश किया। इस योजना के तहत लगभग 22,000 नौकरियां पैदा की जाएंगी।

प्रोडक्शन लिंक्ड इंसेंटिव (पीएलआई) योजनाओं की शुरुआत में मोबाइल निर्माण और निर्दिष्ट इलेक्ट्रॉनिक घटकों ने लगभग 2 लाख के प्रत्यक्ष रोजगार और अगले पांच वर्षों में प्रत्यक्ष रोजगार का लगभग 3 गुना अतिरिक्त अप्रत्यक्ष रोजगार सृजन का अनुमान लगाया है। इसी तरह की एक बड़ी उपलब्धि चिकित्सा उपकरण क्षेत्र द्वारा हासिल की गई है, जहां सरकार द्वारा रु 873.93 करोड़ के कुल प्रतिबद्ध निवेश के साथ 14 आवेदनों को मंजूरी दी गई है जिसमें पांच साल की अवधि में लगभग 4,212 की अपेक्षित रोजगार सृजन और 33,750 नौकरियों के अतिरिक्त रोजगार सृजन की संभावना है।

फार्मास्युटिकल उद्योग

बड़े पैमाने पर विनिर्माण में प्रोडक्शन लिंक्ड इंसेंटिव (पीएलआई) की सफलता के बाद Pharmaceutical उद्योग में भी इसी तरह की वृद्धि देखने और घरेलू विनिर्माण क्षमताओं का विस्तार देखने को मिलता है। सामग्री/दवा बिचौलियों और सक्रिय फार्मास्युटिकल अवयवों को शुरू करने के लिए सरकार नें इस योजना के तहत 16 आवेदकों को मंजूरी दी है, जिन्होंने कुल 348.70 करोड़ रुपये के निवेश की प्रतिबद्धता जताई है जिससे कुल मिलाकर 12,140 रोजगार सृजन के प्रस्तावित लक्ष्य में से लगभग 3,042 रोजगार सृजित किए जा चुके है।

नवंबर 2020 में, केंद्रीय मंत्रिमंडल ने एडवांस केमिस्ट्री सेल (एसीसी), इलेक्ट्रॉनिक / प्रौद्योगिकी उत्पाद, ऑटोमोबाइल, ऑटो कंपोनेंट्स, फार्मास्यूटिकल्स ड्रग्स, टेलीकॉम और नेटवर्किंग प्रोडक्ट्स, टेक्सटाइल प्रोडक्ट्स, खाद्य उत्पाद, उच्च दक्षता वाले सौर पीवी मॉड्यूल, सफेद सामान (एयर कंडीशनर और एलईडी लाइट्स) और स्पेशलिटी स्टील समेत 10 प्रमुख क्षेत्रों में प्रोडक्शन लिंक्ड इंसेंटिव (पीएलआई) योजना शुरू करने की मंजूरी दी है।

और पढ़ें: 1965 भारत-पाक युद्ध: चाविंडा की वह लड़ाई जो भुला दी गयी

ड्रोन क्षेत्र

ड्रोन क्षेत्र को 120 करोड़ का प्रोडक्शन लिंक्ड इंसेंटिव (पीएलआई) प्रोत्साहन 35,000 करोड़ से अधिक निवेश को आकर्षित करेगा। इन निवेशों से ड्रोन निर्माण में अकेले 10,000 से अधिक रोजगार सृजित करने में मदद मिलेगी। प्रत्यक्ष ड्रोन निर्माण के अलावा, ड्रोन उपकरण और ड्रोन निर्माण के लिए अन्य फीडर सेवाओं से आगामी तीन वर्षों में 5 लाख नए रोजगार सृजित होने की उम्मीद है।

इलेक्ट्रॉनिक/प्रौद्योगिकी उत्पादों के निर्माण के लिए 1.80 लाख रोजगार के अवसर, फार्मास्यूटिकल्स दवाओं के निर्माण के लिए एक लाख रोजगार, भोजन के क्षेत्रों के लिए 2.5 लाख लोगों के लिए रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे। सफेद वस्तुओं ( जैसे AC और FRIDGE) के क्षेत्र में प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से चार लाख रोजगार के अवसर निर्मित होंगे। पूरे सौर पीवी विनिर्माण पारिस्थितिकी तंत्र में लगभग 30,000 लोगों को प्रत्यक्ष रोजगार और लगभग 1.2 लाख लोगों को अप्रत्यक्ष रोजगार मिलने की उम्मीद है।

निष्कर्ष

चूंकि प्रोडक्शन लिंक्ड इंसेंटिव (पीएलआई) के तहत सरकार द्वारा प्रत्येक क्षेत्र के लिए विस्तृत दिशा-निर्देश जारी किए जा रहे हैं। इसके प्रभावी कार्यान्वयन के लिए एक रोडमैप भी तैयार किया जा रहा है। आने वाले पांच वर्षों में इस बड़ी औद्योगिक नीति के कारण एक तेज, लेकिन सार्थक मोड़ आएगा। भारत की औद्योगिक नीति के नए ‘विकास नियमावली’ में भारत को एक विनिर्माण केंद्र बनाने और अपनी विशाल आबादी को उत्पादक कार्यबल में बदलने के लिए सभी आवश्यक पैरामीटर शामिल हैं।

और पढ़ें: इंटरपोल अब एक वैश्विक पुलिस संगठन नहीं है, बल्कि एक चीनी Surveillance Tool है

Exit mobile version