गुजरात महाराष्ट्र को पछाड़ते हुए देश में सबसे बड़ा मैन्युफैक्चरिंग सेंटर बन गया है

परिश्रम से असंभव भी संभव है!

विनिर्माण गुजरात

देश में जब भी आर्थिक स्थिति की बात होती है तो सबसे पहले महाराष्ट्र का नाम ऊँचे स्वर में सुनाई पड़ता है। महाराष्ट्र देश का अमीर राज्य होने के साथ ही उसकी राजधानी मुंबई को देश की आर्थिक राजधानी भी कहा जाता है। आज भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) के आंकड़ों के अनुसार, महाराष्ट्र को पीछे छोड़ गुजरात देश का प्रमुख मैन्युफैक्चरिंग सेंटर बन गया है।

आंकड़ों से पता चलता है कि गुजरात का वित्त वर्ष 2012 से वित्त वर्ष 2020 के बीच विनिर्माण क्षेत्र में (सकल मूल्य वर्धन) Gross Value Added सालाना 15.9 प्रतिशत बढ़कर 5.11 लाख करोड़ रुपये हो गया। GVA एक आर्थिक मानदंड है जो किसी अर्थव्यवस्था में वस्तुओं और सेवाओं की आपूर्ति को मापता है। इस बीच, महाराष्ट्र की वार्षिक वृद्धि दर इसी अवधि के दौरान गुजरात से 7.5 प्रतिशत कम पर थी और वित्त वर्ष 2020 में विनिर्माण के लिए इसका GVA 4.34 लाख करोड़ रुपये था।

राजस्थान, तेलंगाना और आंध्र प्रदेश राज्यों में सबसे खराब प्रदर्शन करने वाले राज्य रहे जिनकी औसत वार्षिक वृद्धि दर क्रमशः 3.8 प्रतिशत, 5.5 प्रतिशत और 6.9 प्रतिशत मापी गयी।

और पढ़े: Carlsberg से विश्वासघात पर नीतीश बाबू, बिहार की जनता माफ़ नहीं करेगी!

इस अवधि के दौरान गुजरात में उच्च निवेश ने राज्य को विनिर्माण विकास में देश के बाकी हिस्सों से आगे निकलने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। KPMG की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि गुजरात द्वारा प्रमुख सुधार, जिसमें व्यापार मंजूरी के लिए एकल खिड़की (single window) की शुरुआत, श्रम मानदंडों में ढील के साथ-साथ प्रोत्साहन योजनाओं के सुचारू प्रशासन ने राज्य में व्यापार करने में आसानी को बढ़ावा देने में योगदान दिया। यह प्रत्यक्ष विदेशी निवेश के लिए देश का सबसे आकर्षक गंतव्य है।

कर्नाटक और तेलंगाना भी थे दौड़ में 

कर्नाटक ने भी इस अवधि के दौरान सेवाओं के GVA में 15.1 प्रतिशत प्रति वर्ष की सबसे तेज वृद्धि दर्ज की और वित्त वर्ष 2020 में 9.72 लाख करोड़ रुपये के साथ देश में दूसरी सबसे बड़ी सेवा GVA  हासिल की। तेलंगाना देश में दूसरी सबसे तेजी से बढ़ती सर्विस अर्थव्यवस्था थी, जिसमें 14.8 प्रतिशत की वार्षिक सेवा GVA वृद्धि हुई थी और छलांग लगाकर देश की सातवीं सबसे बड़ी सेवा अर्थव्यवस्था बन गया।

इस खबर के आने के बाद नरेंद्र मोदी का गुजरात मॉडल का सबसे बड़ा योगदान दिखता है जहां पर मुख्यमंत्री रहते हुए उन्होंने गुजरात को व्यापार का गढ़ बना दिया था। आपको बता दें कि गुजरात तेल और गैस के बड़े भंडार के साथ एक खनिज समृद्ध राज्य भी है। यह भारत में सबसे अधिक मात्रा में कच्चे तेल का उत्पादन करता है।

उच्च निवेश ने बढ़ाया मैन्युफैक्चरिंग को

इस अवधि के दौरान गुजरात में उच्च निवेश ने राज्य को विनिर्माण विकास में देश के बाकी हिस्सों से आगे निकलने की अनुमति देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।स्थिर बिजली आपूर्ति के साथ, गुजरात में हवाई अड्डे, बंदरगाह और सड़कें उच्च गुणवत्ता वाली हैं। गुजरात के प्रमुख उद्योग में कृषि उद्योग, रत्न, गहने, दवा, कपड़ा और रसायन भी शामिल हैं। गुजरात की अर्थव्यवस्था मुख्य रूप से पश्चिमी भारत में केंद्रित है, जिसका भारत के भीतर कृषि और औद्योगिक उत्पादन है। गुजरात में भारत की सबसे लंबी तटरेखा (1600 किमी) है, और इसके बंदरगाह (निजी और सार्वजनिक क्षेत्र दोनों) भारत के समुद्री कार्गो का लगभग 40% संभालते हैं। कच्छ की खाड़ी में स्थित मुंद्रा बंदरगाह कार्गो भारत के सबसे पश्चिमी भाग में इसके अनुकूल स्थान और वैश्विक शिपिंग लेन की निकटता के कारण भारत का सबसे बड़ा बंदरगाह है।

और पढ़े: Semiconductor उद्योग में भारत को मोदी सरकार करेगी ROCKET लॉन्च

फार्मास्युटिकल उद्योग में नंबर एक है गुजरात 

गुजरात भी भारत के औद्योगिक उत्पादन और व्यापारिक निर्यात में लगभग 20% का योगदान देता है। गुजरात में सभी मौसम की सड़कों के साथ 85% गांवों की कनेक्टिविटी है। ज्योतिग्राम योजना के माध्यम से गुजरात के 18,000 गांवों में से लगभग 100% घरों को 24 घंटे बिजली और खेतों को आठ घंटे बिजली के लिए विद्युत ग्रिड से जोड़ा गया है। गुजरात दवा निर्माण में 33% हिस्सेदारी और दवा निर्यात में 28% हिस्सेदारी के साथ भारत में फार्मास्युटिकल उद्योग में नंबर एक स्थान पर है। राज्य में 130 यूएसएफडीए प्रमाणित दवा निर्माण सुविधाएं हैं। अहमदाबाद और वडोदरा को फार्मास्युटिकल हब माना जाता है क्योंकि इन शहरों में कई बड़ी और छोटी फार्मा कंपनियां स्थापित हैं।

सरल शब्दों में कहें तो , यह 2002-03 से 20011-12 तक की अवधि को संदर्भित करता है, जिसके दौरान गुजरात ने अपनी विकास दर में भारी उछाल का अनुभव किया था।

Exit mobile version