Mayawati Biography in Hindi – शिक्षा, राजनीती और निजी जीवन

mayawati biography in hindi

File: Education Jhamela

मायावती का जीवन परिचय – Mayawati biography in Hindi

Mayawati biography in Hindi – मायावती जिन्हें “बहन जी” के नाम से भी जाना जाता है. उनका जन्म 15 जनवरी 1956 को नई दिल्ली के हिन्दू परिवार में हुआ था. उनके पिता, प्रभु दास, गौतम बुद्ध नगर में एक डाकघर कर्मचारी थे. जिसके कारण मायावती का परिवार उत्तरप्रदेश में रहता था.मायावती के 6 भाई एवं 2 बहनें हैं. इनकी माता एक गृहणी महिला थी एवं मायावती के भाई आनंद कुमार भी एक राजनेता हैं. मायावती ने विवाह नहीं किया और वे अपने अब तक के जीवन में बिलकुल अकेली रही हैं.

कुमारी मायावती का जन्म एवं परिचय

Mayawati short biography in Hindi

शिक्षा

मायावती जी ने 1975 में दिल्ली विश्वविद्यालय के कालिंदी कालेज से कला में स्नातक की. 1976 में उन्होंने मेरठ विश्वविद्यालय से बी॰एड॰ और 1983 में दिल्ली विश्वविद्यालय से एल॰एल॰बी॰ की पढ़ाई की.

और पढ़े: अमेरिका का वर्तमान राष्ट्रपति कौन है? और रोचक तथ्य

Mayawati biography and Career in Hindi

मायावती ने अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद दिल्ली की इन्द्रपुरी जेजे कॉलोनी में कुछ छात्रों को पढ़ाते हुए एक टीचर के रूप में कार्य करना शुरू किया. उस दौरान वे आईएएस की परीक्षा की तैयारी भी कर रही थीं. सन 1977 में एक बार जाने – माने दलित राजनेता कांशीराम मायावती से मिले, और वे उनके भाषण एवं विचारों से काफी प्रभावित हुए और उन्होंने उन्हें राजनीति में शामिल होने के लिए प्रेरित किया. मायावती भी कांशीराम के विचारों से प्रभावित थी और उन्होंने राजनीति में शामिल होने का फैसला ले लिया.

और पढ़े: 9 Best Leadership qualities in Hindi- अच्छा लीडर बनने के महत्वपूर्ण गुण

राजनीति में प्रवेश

सन् 1977 में कांशीराम के सम्पर्क में आने के बाद उन्होंने एक पूर्ण कालिक राजनीतिज्ञ बनने का निर्णय ले लिया. कांशीराम के संरक्षण के अन्तर्गत वे उस समय उनकी कोर टीम का हिस्सा रहीं, जब सन् 1984 में बसपा की स्थापना हुई थी तब मायावती को इस पार्टी के एक सदस्य के रूप में शामिल किया.

यहीं से मायावती की भारतीय राजनीति में औपचारिक रूप से शुरुआत हो गई. सन 1989 में मायावती पहली बार संसद की सदस्य के रूप के चयनित हुई, और लोकसभा में बिजनोर निर्वाचन क्षेत्र के लिए प्रतिनिधि बन गई. सन 1994 में मायावती पहली बार राज्य सभा या संसद के उच्च सदन की सदस्य बनीं.

और पढ़े: 9 Small Business Ideas in Hindi – एक लाख में शुरु कर सकते है

मायावती उत्तरप्रदेश की मुख्यमंत्री के रूप में

मायावती ने जून सन 1995 में मायावती ने समाजवादी पार्टी के साथ गठबंधन किया और उत्तरप्रदेश राज्य में मुख्यमंत्री के रूप में कार्यभार संभाला. इस पदभार को संभालते हुए मायावती पहली ऐसी दलित महिला बन गई. हालाँकि वे इस पद पर बहुत कम समय के लिए ही विराजमान रहीं. इसके बाद सन 1996 से 1998 तक मायावती ने उत्तरप्रदेश राज्य विधानसभा में विधायक के रूप में कार्य किया. सन 1997 में मायावती को दूसरी बार उत्तरप्रदेश की मुख्यमंत्री बनने का सौभाग्य प्राप्त हुआ. किन्तु इस बार भी वे कुछ महीनों के लिए ही इस पद पर कार्यरत रहीं.

सन 2002 में फिर से विधानसभा चुनाव में मायावती ने अपनी बहुजन समाजवादी पार्टी का बीजेपी के साथ गठबंधन किया और वे तीसरी बार यूपी की मुख्यमंत्री बनी. फिर सन 2003 में बीजेपी ने बीएसपी के साथ अपने समर्थन को वापस ले लिया. जिसके चलते फिर एक बार मायावती को अपना मुख्यमंत्री पद त्यागना पड़ा. सन 2003 में बहुजन समाजवादी पार्टी के संस्थापक एवं अध्यक्ष कांशीराम का देहांत हो गया, जिसके बाद मायावती इस पार्टी की अध्यक्ष चुनी गई.

इसके बाद सन 2007 में हुए विधानसभा चुनाव में मायावती ने जीत हासिल कर चौथी बार मुख्यमंत्री पद के रूप में शपथ ग्रहण की. और इसी बार उन्होंने अपने मुख्यमंत्री पद के पहले फुल टर्म कार्यकाल को पूरा किया. उस दौरान वे संसद में राज्यसभा सदस्य के रूप में भी सेवा कर रही थीं. आशा करते है कि mayawati biography in hindi पर हमारा यह लेख आपको पसंद आया होगा ऐसी ही राजनीती से सम्बंधित न्यूज पढ़ने के लिए हमें सब्सक्राइब करें.

और पढ़े: Great Writer Munshi Premchand ka Jeevan Parichay

Exit mobile version