नालंदा विश्वविद्यालय को मिला एक नया जीवन, PM मोदी ने इसके पूर्व गौरव को किया बहाल

नालंदा के साथ अब एक नई यात्रा शुरू करेगा देश!

नालंदा विश्वविद्यालय

जब भी दुनिया के सबसे पुराने शिक्षण संस्थानों की बात आती है तो नालंदा विश्वविद्यालय का नाम सबसे ऊपर आता है। बिहार की राजधानी पटना से लगभग 120 किमी दक्षिण-उत्तर में प्राचीन नालंदा विश्वविद्यालय के अवशेष आज भी देखे जा सकते हैं। इतिहासकारों के अनुसार यह भारत में उच्च शिक्षा का सबसे महत्वपूर्ण और विश्व प्रसिद्ध केंद्र था। नालंदा विश्वविद्यालय का अतीत और उसका गौरवशाली इतिहास सभी को पता होना चाहिए।

सन 1199 में, तुर्क आक्रमणकारी बख्तियार खिलजी ने इस विश्वविद्यालय को जलाकर पूरी तरह से नष्ट कर दिया। कुछ इतिहासकारों का कहना है कि, इस विश्वविद्यालय में इतनी किताबें थीं कि पूरे तीन महीने तक आग जलती रही। 

आपको बतादें कि नालंदा विश्वविद्यालय का शैक्षणिक सत्र 1 सितंबर, 2014 को प्राचीन नालंदा से 10 किमी दूर, राजगीर के बौद्ध तीर्थ शहर में अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन केंद्र में अपने अस्थायी स्थल में फिर से शुरू हुआ। 19 सितंबर को तत्कालीन विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने औपचारिक रूप से इसका उद्घाटन किया था।

लेकिन 2017 में इसे बहाल करने की बड़ी कोशिश की गई। उस वर्ष एक नए, शानदार नालंदा विश्वविद्यालय के निर्माण का काम शुरू हुआ जो अब पूरा होने वाला है। नवभारत टाइम्स ने नए एनयू परिसर के बारे में कुछ दिलचस्प जानकारी दी है। इसका निर्माण उच्च स्तर की परिष्कार और क्षेत्र की मौसम की स्थिति को ध्यान में रखते हुए किया गया है। निर्माण और डिजाइन परिसर को सर्दियों के महीनों में गर्म और गर्मियों के महीनों में ठंडा रखेगा। साथ ही, इसमें कई खूबसूरत झीलें होंगी जो एक सुंदर दृश्य का निर्माण करेंगी जिसमें परिसर चारों ओर से पानी से घिरा हुआ प्रतीत होगा।

दो साल पहले अपने निर्माणाधीन परिसर में स्थानांतरित होने के बाद, नालंदा विश्वविद्यालय अब प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा उद्घाटन किए गए आधुनिकता के साथ पारंपरिक स्वाद और अत्याधुनिक बुनियादी ढांचे के साथ अपने उत्कृष्ट परिसर को प्राप्त करने की योजना बना रहा है। अपनी आठ साल की यात्रा में, पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम, प्रणब मुखर्जी और राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद के अलावा, कई राष्ट्रीय और विदेशी गणमान्य व्यक्तियों ने विश्वविद्यालय का दौरा किया है।

आपको बतादें कि नए एनयू परिसर के उद्घाटन के लिए प्रधानमंत्री मोदी को आमंत्रित किया जाएगा। नालंदा विश्वविद्यालय परिसर के उत्कृष्ट बुनियादी ढांचे के साथ, NU की कुलपति सुनैना सिंह ने कहा, हम चाहते हैं कि पीएम समय दें और हम जल्द ही उनसे अनुरोध के साथ संपर्क करेंगे, क्योंकि अब प्रशासनिक और शैक्षणिक पक्ष का 90% काम पूरा हो गया है। यह 455 एकड़ क्षेत्र में 100 एकड़ में फैले जल निकायों के साथ एक नेट ज़ीरो परिसर है और काम 2017 के बाद ही शुरू हुआ और चार साल में यह लगभग बनकर तैयार है।”  उन्होंने आगे कहा, “यह पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम थे, जो इससे बहुत करीब से जुड़े थे और अब, जैसा कि संस्थान ने उड़ान भरने की तैयारी की है, तो अच्छा होगा कि पीएम यहां हों, क्योंकि यह उनकी नीति के साथ मेल खाता है।”

VC  ने यह भी स्पष्ट किया कि विश्वविद्यालय पहले से ही शानदार कार्य कर रहा है और “अब हमारे पास छह स्कूल हैं। नियमित पाठ्यक्रमों के लिए, प्रवेश प्रक्रिया 250 छात्रों से अधिक है, जबकि हमारे द्वारा चलाए जाने वाले प्रमाणपत्र और डिप्लोमा पाठ्यक्रमों के कारण कुल मिलाकर यह 700-1000 छात्रों के बीच रहता है।”

हमने अभी-अभी हिंदू अध्ययन (सनातन) में एक वैश्विक मास्टर कार्यक्रम शुरू किया है और न केवल भारत से, बल्कि विदेशों से भी प्रतिक्रिया अच्छी रही है। 2014 में, NU ने दो स्कूलों और सिर्फ 12 छात्रों के साथ अपने शैक्षणिक कार्यक्रम शुरू किए और हमने आज तक यहाँ तक पहुँचने के लिए बहुत दूरी तय की है, लेकिन यह अभी शुरुआत है। 

विश्वविद्यालय अब अपने गौरवशाली अतीत को पुनः प्राप्त करने की कगार पर है। हिंदू अध्ययन में एमए कार्यक्रम ने पहले ही वैश्विक ध्यान खींचा है। VC ने कहा,हम इस पाठ्यक्रम को लॉन्च करने वाले पहले विश्वविद्यालय हैं। प्रवेश अभी जारी है। अमेरिका, वियतनाम, श्रीलंका, बांग्लादेश आदि के छात्रों ने पहले ही नामांकन करा लिया है। यह एक वैश्विक कार्यक्रम है।”

जब पीएम मोदी नए NU परिसर का उद्घाटन करेंगे, तो वह न केवल देश के छात्रों के लिए शैक्षणिक अवसरों के एक नए युग की शुरुआत करेंगे, बल्कि एक नई यात्रा भी शुरू करेंगे जो एक बार फिर भारत को शिक्षा और शिक्षा के क्षेत्र में विश्व में अग्रणी(leader) बना देगा।

Exit mobile version