एस जयशंकर: ऐसे विदेश मंत्री के लिए भारत ने लंबा इंतजार किया है!

अंतरराष्ट्रीय पटल से लेकर अंदरूनी समस्याओं से निपटने में अकेले सक्षम हैं जयशंकर!

source- tfipost

आज जब रूस युक्रेन युद्ध चल रहा है तब युक्रेन में फंसे भारतीयों को भारत सरकार बेहद आराम से अपने देश ला रही है। अगर आपको याद हो तो विदेश में फंसे लोगों को भारत लाने के मामलें में पूर्व विदेश मंत्री स्वर्गीय सुषमा स्वराज जी बिलकुल भी समझौता नहीं करती थी। वह हर जटिल परिस्थिति से भारतीयों को सफलतापूर्वक भारत लाने का कार्य करती थी। उनके जाने के बाद हमेशा यह सवाल रहा कि क्या उनकी जगह कोई और ले सकता है क्या? शुन्यता या रिक्तता का जो प्रश्न था, वह इसलिए था क्यूंकि सुषमा जी ने इस मंत्रालय के लिए काफी बड़ा पैमाना तय कर दिया था।

आज उस सवाल का उत्तर है कि हाँ, उनके जैसा काम करने वाला एक व्यक्ति है और उनका नाम है एस जयशंकर। एस जयशंकर को विदेश मंत्री के रूप में पद संभालने के लिए नरेंद्र मोदी द्वारा केंद्रीय मंत्रिमंडल में शामिल किया गया था। अपने शामिल होने के बाद से, उन्हें पार्टी लाइनों से सकारात्मक प्रतिक्रिया मिली है। उनके विदेश मंत्रालय संभालने से ऐसा लगता है कि भारत की विदेश नीति और हित सुरक्षित हाथों में हैं। यदि आप इस बात से अवगत नहीं हैं कि जयशंकर जैसे राजनयिक ने भारत सरकार की विदेश मामलों में क्या योगदान दिया है, तो आपको हम बताते है।

और पढ़ें- कांग्रेस के हाथ से निकल चुका है यूपी, राहुल को याद आया है कि उन्हें चुनाव प्रचार भी करना है

एस जयशंकर के तहत विदेश नीति की उपलब्धियां

यह सर्वविदित तथ्य है कि पीएम मोदी का लक्ष्य भारत को विकासशील देश से विकसित देश में बदलने के अपने घरेलू एजेंडे को पूरा करना है। वहीं एस जयशंकर इसमें उनकी मदद करते नजर आ रहे हैं। अतीत में हमारे देश पर किए गए आतंक के लिए पाकिस्तान के खिलाफ निर्णायक कार्रवाई करने में भारत की अक्षमता और कुछ नहीं बल्कि एक खंडित विदेश नीति का प्रमाण है, जो पहले सभी प्रकार के अंतरराष्ट्रीय नतीजों के डर से तय होती थी।

अक्टूबर 2020 में जयशंकर और भारतीय रक्षा मंत्री, राजनाथ सिंह ने अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ और अमेरिकी रक्षा सचिव मार्क टी. एरिज़ोना से मुलाकात की। बैठक भू-स्थानिक सहयोग (बीईसीए) पर बुनियादी विनिमय और सहयोग समझौते पर हस्ताक्षर करने के लिए की गई थी, जो संवेदनशील जानकारी और खुफिया जानकारी को साझा करने की सुविधा प्रदान करती है- जिसमें संयुक्त राज्य अमेरिका और भारत के बीच highly accurate marine , aeronautics, topographic and geospatial data  तक पहुंच शामिल है।

और पढ़ें- अब तो मूडीज ने भी मान लिया की PM मोदी के नेतृत्व में आर्थिक वृद्धि की दिशा में तेजी से आगे बढ़ रहा है भारत

चीन के खिलाफ जयशंकर की कार्रवाई

जैसा कि टीएफआई द्वारा रिपोर्ट किया गया था, जयशंकर ने भारत के साथ द्विपक्षीय संबंधों में सुधार के लिए चीन द्वारा उठाए जाने वाले कदमों के लिए एक आठ-सूत्रीय रूपरेखा सूचीबद्ध की थी। जयशंकर ने टिप्पणी की थी कि भारत-चीन संबंधों को नियंत्रित करने वाले सिद्धांतों को LAC के प्रबंधन, आपसी सम्मान और संवेदनशीलता पर सभी समझौतों का कड़ाई से पालन करना चाहिए और एक दूसरे की आकांक्षाओं को पहचानना चाहिए।

नियंत्रण रेखा के पास पूर्वी लद्दाख में चीन के असफल अतिक्रमण के प्रयास के एक साल बाद, नई दिल्ली ने शी जिनपिंग को करारा संदेश दिया। तथ्य यह है कि चीन निर्मित महामारी ने भारत की विकास गाथा को जबरदस्त नुकसान पहुंचाया है, यही वजह थी कि जयशंकर ने चीन को कड़ी फटकार लगाई थी। आज के परिदृश्य में जयशंकर जैसे योग्य नेता सफल विदेश नीति के लिए जिम्मेदार है और वैश्विक मुद्दों पर भारत की वैश्विक रणनीति के सूत्रधार भी है।

और पढ़ें- यूक्रेन का कई महत्वपूर्ण मोर्चे पर भारत के पीठ में छुरा घोंपने का रहा है इतिहास

Exit mobile version