‘YouTube कोई संत नहीं है’, रुढ़िवादियों पर उसकी एकतरफा कार्रवाई इसका प्रत्यक्ष उदाहरण है

रुढ़िवादी आवाजों को दबाने का प्रयास कर रहा है YouTube !

Youtube

Source- Google

संसद टीवी का यूट्यूब अकाउंट जो लोकसभा और राज्य सभा की लाइव कार्यवाही को प्रसारित करता है, उसे यूट्यूब ने सामुदायिक दिशानिर्देशों का उल्लंघन करने का हवाला देकर ब्लॉक कर दिया। संसद टीवी की तरफ से एक बयान भी जारी किया गया है, जिसमें अकाउंट सस्पेंड होने की वजह हैकिंग को बताया गया है। संसद टीवी ने कहा कि यूट्यूब संसद टीवी के अकाउंट के बंद होने की जांच कर रहा है। संसद टीवी ने अपने आधिकारिक बयान में यह भी बताया कि हैकर्स ने संसद टीवी के यूट्यूब चैनल का नाम बदल कर ‘Ethereum’ कर दिया था, जो कि एक क्रिप्टो करेंसी का नाम है।

दरअसल, संसद टीवी का यूट्यूब अकाउंट मंगलवार सुबह से सस्पेंड था। संसद टीवी के यूट्यूब चैनल को ओपन करने पर ‘404 ERROR’ दिखा रहा है। साथ ही यहां “This page isn’t available. Sorry about that. Try searching for something else” का मेसेज भी दिख रहा है। संसद टीवी चैनल के पेज पर बताया गया कि वीडियो उपलब्ध नहीं है, क्योंकि इस वीडियो से जुड़े अकाउंट को टर्मिनेट कर दिया गया है। संसद टीवी ने इस बारे में अपने ऑफिशियल ट्विटर हैंडल से एक प्रेस रिलीज भी ट्वीट किया। जिसमें कहा गया है कि इस समस्या को संसद टीवी की सोशल मीडिया टीम ने ठीक कर लिया है और सर्विस सुबह 03.45 से रीस्टोर हो चुकी है। हालांकि, चैनल अभी भी बंद है, क्योंकि यूट्यूब इससे जुड़े सिक्योरिटी इशू को ठीक करने में लगा है।

और पढ़ें: पीएम मोदी का जल जीवन मिशन 5.5 करोड़ ग्रामीण घरों में पहुंचा रहा है पेयजल

पीएम मोदी का ट्विटर अकाउंट भी हुआ था हैक

ध्यान देने वाली बात है कि Google, जो यूट्यूब का संचालन करता है, उसने इस मामले पर अभी तक कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है। यह पहली बार नहीं है कि भारत सरकार से जुड़े ऑनलाइन अकाउंट कथित क्रिप्टो हैकिंग के शिकार हुए हैं। इससे पहले 12 दिसंबर को, प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से कहा गया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के व्यक्तिगत ट्विटर हैंडल को हैक किया गया था और उनके ट्विटर अकाउंट से क्रिप्टो करेंसी को लेकर ट्वीट किया गया था। अब संसद टीवी के यूट्यूब अकाउंट के साथ भी कुछ ऐसा ही हुआ है। इस मामले को लेकर TFI के स्तंभकार Sanbeer Singh Ranhotra ने ट्वीट किया, संसद टीवी का बयान- YouTube सुरक्षा खतरों को स्थायी रूप से ठीक करने के लिए काम कर रहा है। बहरहाल, सभी को यह याद दिलाने का अच्छा अवसर है कि YouTube कोई संत नहीं है।

यूट्यूब की कुंठा को लेकर इससे पहले यू.एस.सीनेटर मार्को रूबियो (आर-फ्लोरिडा) ने कहा था कि रूढ़िवादियों को सेंसर किया जा रहा था और यूट्यूब के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) सुसान वोज्की को एक पत्र लिखा तथा अपनी चिंताओं की आवाज उठाई थी। रूबियो ने पत्र में कहा, “मैंने आपको YouTube द्वारा अपने उपयोगकर्ताओं, विशेष रूप से धार्मिक या राजनीतिक रूप से रूढ़िवादी पृष्ठभूमि के लोगों के भाषण को सेंसर या प्रतिबंधित करने के लिए संबंधित कार्यों की एक श्रृंखला के बारे में लिखा है।” उन्होंने कहा, हाई-प्रोफाइल मॉडरेटिंग कार्यों के संयोजन ने हाल ही में सुर्खियां बटोरी और साथ ही उन्होंने YouTube के स्पष्ट राजनीतिक और धार्मिक पूर्वाग्रह पर सवाल उठाया।

ट्रंप का चैनल भी कर दिया गया था ब्लॉक

आपको बता दें कि इससे पहले अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प का यूट्यूब चैनल निलंबित कर दिया था। यूट्यूब ने 12 जनवरी को ट्रंप के आधिकारिक चैनल को कम से कम एक सप्ताह तक नई वीडियो अपलोड करने से निलंबित कर दिया था। तब यूट्यूब ने संयुक्त राज्य अमेरीका के लिए एक बयान में कहा था कि ट्रंप ने एक वीडियो अपलोड किया था, जो कि हमारी नीतियों का उल्लंघन कर रहा था और जिसके बाद उनके चैनल पर ऑटोमेटिक स्ट्राइक आया। पहला स्ट्राइक कम-से-कम सात दिनों के लिए होता है। ऐसे में अगले सात दिनों तक ट्रंप अपने चैनल पर कोई वीडियो अपलोड नहीं कर पाएंगे। इसके बाद कंपनी ने पूरी तरह से ट्रंप का अकाउंट निष्क्रिय कर दिया था।

ध्यान देने वाली बात है कि यूट्यूब किसी भी निलंबित किए गए चैनल में नए वीडियो या लाइवस्ट्रीम अपलोड करने से रोकता है। आज के परिदृश्य में यूट्यूब अपना एजेंडा चला रहा है और अपनी पॉलिसी का ढकोसला दिखा कर भारत के प्रसिद्द चैनलों को ब्लॉक करने की साजिश कर रहा है। यूट्यूब काफी पहले से ही जानबूझकर राइट विंग संस्थानों को परेशान करने में लगा रहता है!

और पढ़ें: अमेठी में Kalashnikov के निर्माण हेतु पीएम मोदी और राष्ट्रपति पुतिन ने दिया समझौते को मूर्त रूप

इन कारणों से यूट्यूब बंद कर सकता है आपका चैनल

गौरतलब है कि यूट्यूब एक ऐसा प्लेटफॉर्म है, जो किसी को अपना चैनल बनाने की फ्री में सुविधा देता है। इस पर कोई भी अपने वीडियो अपलोड कर सकता है और ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंच बना सकता है, लेकिन इसकी भी गाइडलाइन्स हैं जैसे कि इसपर क्या अपलोड किया जा सकता है और क्या नहीं। अगर कोई यूट्यूब की गाइडलाइन्स का उल्लंघन करता है, तो उसका यूट्यूब चैनल बंद किया जा सकता है।

और पढ़ें: पीएम मोदी और राष्ट्रपति पुतिन की मित्रता देख तमतमा रहा चीन, पर अब न उगलते बने न निगलते

Exit mobile version