अमेरिकन टेक कम्पनियों की गुंडई देखते हुए भारत को जल्द ही खुद का टेक ढांचा बनाने की जरूरत है

फेसबुक, गूगल और यूट्यूब सिर्फ अमेरिका के सगे हैं, बाकियों पर कभी भी प्रतिबंध लगा सकते हैं!

source- tfipost

अंतर्राष्ट्रीय कूटनीति लोकतांत्रिक विश्व व्यवस्था के सबसे पेचीदा पहलुओं में से एक है। सिर्फ इसलिए कि यह खुले तौर पर नहीं बल्कि गुप्त संचार पर चलता है। इस पहलू का एक उदाहरण हाल ही में यूक्रेन-रूस युद्ध के बीच देखने को मिला है।

आपको बता दें कि रूस-यूक्रेन युद्ध शुरू हुए एक सप्ताह हो गया है। जबकि कोई भी एक मुद्दे को सुलझाने के लिए आगे नहीं आ रहा है। पश्चिमी दुनिया, विशेष रूप से संयुक्त राज्य अमेरिका स्थिति को सामान्य करने के बजाय रूस को वैश्विक स्तर पर अलग-थलग करने पर तुला हुआ है। कथित तौर पर, डेमोक्रेट्स के इशारे पर काम करने वाली अमेरिकी बड़ी टेक कंपनियां एक बार फिर जज, जूरी और जल्लाद की भूमिका निभा रही हैं वैसे ही जैसे उन्होंने पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प पर एकतरफा प्रतिबंध लगाया था।

और पढ़ें:- यूरोप द्वारा भारत को 60 वर्षों से अधिक समय तक महाशक्ति बनने से रोकने का इतिहास जान लीजिये

अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के लिए खड़े होने का दावा करने के बावजूद अमेरिकी टेक कंपनियां वैचारिक रूप से पक्षपाती हैं। वे आम रूसियों के स्वतंत्र भाषण को सेंसर कर रही हैं और यह सुनिश्चित कर रही हैं कि उनके जीवन में नाटकीय रूप से सुधार हो।

पश्चिम द्वारा लगाए गए वित्तीय प्रतिबंध

रूस पर पश्चिमी देशों द्वारा लगाए गए वित्तीय प्रतिबंधों में स्विफ्ट भुगतान प्रणाली से कई रूसी बैंकों का बहिष्कार शामिल है, जो राष्ट्रों में सुचारू और तेज़ धन हस्तांतरण की सुविधा प्रदान करता है। मास्टरकार्ड और वीज़ा ने इस सप्ताह की शुरुआत में टिप्पणी की थी कि उन्होंने कई रूसी वित्तीय संस्थानों को अपने नेटवर्क से अवरुद्ध कर दिया था। इसी तरह, Google पे और ऐप्पल पे सिस्टम को निलंबित कर दिया गया है।

टेक दिग्गज और उनका एकतरफा रुख

इसके अलावा, मंगलवार को, ऐप्पल ने कहा कि उसने रूस में सभी उत्पाद बिक्री रोक दी है और RT न्यूज और स्पुतनिक को रूस के बाहर अपने ऐप स्टोर से हटा दिया है। कंपनी ने यूक्रेन में ऐप्पल मैप्स में ट्रैफ़िक और लाइव घटनाओं को भी अक्षम कर दिया है।

कथित तौर पर Google और Facebook ने उन समाचार लेखों को सेंसर करना शुरू कर दिया है जो Kremlin’s lens  से वर्तमान स्थिति का विश्लेषण करते हैं। Google ने रूसी प्रकाशनों, सामग्री निर्माताओं और YouTube पर विज्ञापन से पैसा कमाने की उनकी क्षमता को भी सीमित कर दिया है, यह सुझाव देते हुए कि सेंसरशिप कार्यक्रम अच्छी तरह से चल रहा था।

और पढ़ें:- यूक्रेन-रूस युद्ध से दुनिया में धातु संकट होने जा रहा है और भारत के लिए यह बड़ा अवसर है!

आपको बता दें कि रूस की स्थिति भारत के लिए एक पूर्व चेतावनी है कि वह अपने ई-इन्फ्रा को और अधिक तीव्र गति से विकसित करे। यदि भविष्य में संभावित भारत-चीन युद्ध छिड़ जाता है तो यह आश्चर्य की बात नहीं होगी कि टेक दिग्गज भारत में अपने उत्पादों पर समान प्रतिबंध और सेंसरशिप लगाते हैं।

भारत ई-इन्फ्रा विकसित करने की जरूरत को समझता है

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी इस स्थिति को समझते हैं और 2014 में सत्ता में आने के बाद से ‘मेक-इन-इंडिया’ के लिए कार्य कर रहे हैं। नतीजतन, पिछले कुछ वर्षों में, भारत निर्विवाद रूप से डिजिटल भुगतान के मामले में वैश्विक स्तर पर उभरा है। भारत में मासिक डिजिटल भुगतान की संख्या चीन, संयुक्त राज्य अमेरिका, यूनाइटेड किंगडम की तुलना में अधिक है।

इस तथ्य को देखते हुए कि भारत में एक बहुत ही मजबूत डिजिटल भुगतान संरचना है, देश को अब वीज़ा, मास्टरकार्ड या अमेरिकन एक्सप्रेस जैसे विदेशी कंपनियों की आवश्यकता नहीं है, जो पहले एकाधिकार तरीके से व्यवहार करते थे। कार्ड भुगतान करने वाले ये कंपनी न केवल उपभोक्ताओं से मोटी फीस वसूलते थे बल्कि समय-समय पर राजनीतिक प्रतिष्ठानों को ब्लैकमेल भी करते थे।

और पढ़ें:- मीडिया को रोने दीजिए, भारत-रूस ट्रेड संबंध और मजबूत होने वाले हैं

यह भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (एनपीसीआई) था, जो बैंकों का एक सरकार समर्थित संघ था, जिसने पहली बार अप्रैल 2016 में क्रांतिकारी यूपीआई (यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस) प्रणाली की शुरुआत की थी। जबकि PhonePe अगस्त 2016 में अपनी भुगतान संरचना के साथ सिस्टम को एकीकृत करने वाला पहला ऐप बन गया। UPI की इतनी लोकप्रियता है कि सिंगापुर और भूटान जैसे देशों ने पहले ही इस ऑनलाइन भुगतान प्रणाली को अपना लिया है। वहीं भारत अपनी स्वदेशी तकनीक से रूस की मदद कर सकता है

भारत मौजूदा माहौल में रूस को दे सकता है कई विकल्प

भारत मौजूदा माहौल में रूस को यूपीआई सिस्टम मुहैया करा सकता है। कू के रूप में ट्विटर का एक विकल्प पहले से मौजूद है और अन्य वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म जैसे चिंगारी का इस्तेमाल रूसी लोगों को विकल्प देने के लिए किया जा सकता है। इसी तरह, भारत के RuPay का इस्तेमाल रूसियों द्वारा वीज़ा और मास्टरकार्ड के अहंकार को दूर करने के लिए किया जा सकता है।

भारत में बाज़ार के लिए दो सबसे बड़े विज्ञापन प्लेटफ़ॉर्म – Google, Facebook के आधिपत्य को तोड़ने के लिए भारत को अभी भी एक लंबा रास्ता तय करना है। रूस-यूक्रेन की स्थिति को भारत के तकनीकी बुद्धिजीवियों को इस पर कार्य शुरू कर देना चाहिए।

Exit mobile version