बीजेपी के स्टार प्रचारक एक बार फिर से फॉर्म में आ गए हैं!

ऐसे प्रचारकों की वजह से भाजपा हर बार सफल होती है

SOURCE- TFIPOST

भारतीय राजनीति में ऐसा कभी नहीं हुआ होगा जब सत्ताधारी पार्टी, विपक्ष के सबसे बड़े चेहरे के प्रचार करने के लिए इतने आतुर होते हैं जितने उस विपक्षी पार्टी के नेता के साथी नहीं करते होंगे। जी हाँ, बात हो रही है उस चश्मोचिराग की जो गांधी परिवार से सरोकार रखता है और नाम है राहुल गांधी। राहुल गांधी ने 2014 से पहले से ही अपनी ऐसी छवि बनाई हुई है कि एनडीए गठबंधन राहुल के प्रचार करने को अपने लिए प्लस पॉइंट मानता है। विपक्षी नेता केंद्र सरकार का मुकाबला करने में हमेशा विफल रहते हैं। खैर, सरकार को घेरने के लिए किसी भी मजबूत मुद्दे से परे, राहुल गांधी जैसे नेता तथ्यों, साक्ष्यों और आंकड़ों के अतिरिक्त मुद्दों पर सरकार पर हमला करते हैं। नतीजतन, वे अपने ही चंगुल में फंस जाते हैं और इस तरह वे भाजपा के स्टार प्रचारक बन जाते हैं।

खैर, राहुल गांधी से और क्या उम्मीद की जा सकती है? अब, स्टार प्रचारक एक और बयान के साथ वापस आ गए हैं जो एक राजनेता के रूप में उनकी क्षमता को दर्शाता है। विधानसभा चुनावों के सभी पांच राज्यों में शर्मनाक हार का सामना करने के बाद, नरम हो गए हैं। वह भूल गए हैं कि विपक्ष को एकजुट करने का प्रयास कांग्रेस पार्टी के पक्ष में काम नहीं करेगा। इस प्रकार, उन्होंने विपक्षी दलों से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और आरएसएस के खिलाफ एक साथ आने का आग्रह किया है। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने शुक्रवार को कहा, ‘आरएसएस और नरेंद्र मोदी के खिलाफ विपक्षी पार्टियों को साथ आना चाहिए। इस बात पर चर्चा चल रही है कि उन्हें एक साथ कैसे आना चाहिए, रूपरेखा क्या होनी चाहिए और कैसे विकसित किया जाना चाहिए।”

और पढ़ें- कांग्रेस के युवराज और कथित युवा नेता राहुल गांधी से नहीं संभल रहे हैं पार्टी के युवा!

उन्होंने राजद नेता शरद यादव से मुलाकात के बाद यह बयान दिया। हालांकि, यादव ने देश के प्रति अपनी ‘चिंता’ जताते हुए कहा कि “उन्हें देश की चिंता है और समाज के कमजोर वर्गों के लिए काम करने की जरूरत है।” यह पूछे जाने पर कि क्या गांधी को कांग्रेस अध्यक्ष बनना चाहिए, यादव ने कहा, “क्यों नहीं? राहुल गांधी 24X7 पार्टी के लिए काम करते हैं और मुझे लगता है कि उन्हें पार्टी का अध्यक्ष बनना चाहिए। कांग्रेस को उन्हें अध्यक्ष बनाना चाहिए।”

इस बीच, राहुल गांधी ने यादव को अपना “गुरु” कहा। उन्होंने कहा, ‘हम सभी इस चुनौती का सामना कर रहे हैं। हमें देश को एक साथ लाना है, देश को फिर से भाईचारे के रास्ते पर ले जाना है। वह लंबे समय से अस्वस्थ थे, मुझे खुशी है कि वह अब फिट होकर साथ खड़े हैं। उन्होंने मुझे राजनीति के बारे में बहुत कुछ सिखाया है।”

जो बात राहुल गांधी ने अब कही, पर उसी जुगत में पिछले दो वर्षों से कथित राजनीतिक रणनीतिकार प्रशांत किशोर लगये हुए हैं। देश के सभी भाजपा विरोधी दलों को एकजुट करने का प्रयास करने वाले प्रशांत किशोर अपने राजनीतिक जीवन को आगे बढ़ाने के लिए इसी उम्मीद में थे कि कैसे भी सभी विपक्षी दलों को एक साथ ले आऊं और सारा श्रेय लेकर सबसे बड़ा बन जाऊं। यह भी सत्ता है कि, उनके कई विपक्षी नेताओं के साथ अच्छे संबंध हैं – उनमें तृणमूल कांग्रेस प्रमुख ममता बनर्जी, डीएमके सुप्रीमो एम के स्टालिन, आप के अरविंद केजरीवाल और वाईएसआरसीपी प्रमुख वाईएस जगन मोहन रेड्डी जैसे नेता शामिल हैं।

और पढ़ें- कांग्रेस लाख कोशिश कर ले लेकिन वह अपनी प्रो-मुस्लिम विचारधारा को कभी नहीं छोड़ सकती

पिछले साल उन्होंने बीजेपी के खिलाफ रणनीति बनाने के लिए कई विपक्षी नेताओं से मुलाकात की थी। ममता बनर्जी भी चाहती थीं कि विपक्ष बीजेपी के खिलाफ एकजुट हो. लेकिन ममता 2024 के चुनावों से पहले कांग्रेस के साथ एकजुट होना चाहती थीं,ताकि वह साम-दाम-दंड-भेद के साथ किसी भी तरह विपक्ष के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार के रूप में चुने जाने के सपनों को पूर्ण कर सकें। इस बीच, ममता बनर्जी और अरविंद केजरीवाल दोनों कांग्रेस पार्टी की स्थायी बर्बादी सुनिश्चित करने के लिए कई कदम उठा रहे थे। ममता बनर्जी ने सोनिया गांधी द्वारा संचालित कांग्रेस के खिलाफ चौतरफा हमला करते हुए कहा था कि वह विपक्ष को एकजुट होने की आवश्यकता को पहचानने में विफल रही है। ममता ने कहा था, ‘मोदी कांग्रेस की वजह से ज्यादा ताकतवर होने जा रहे हैं…क्योंकि कांग्रेस बीजेपी की टीआरपी है। अगर वे (कांग्रेस) फैसला नहीं ले सकते तो देश को नुकसान होगा। देश को क्यों भुगतना चाहिए…उनके पास पर्याप्त अवसर हैं।”

बीजेपी को हराने के लिए अरविंद केजरीवाल की रणनीति थोड़ी अलग थी। वह गोवा में सॉफ्ट हिंदुत्व कार्ड खेल रही थी। अरविंद केजरीवाल ने हाल ही में संपन्न विधानसभा चुनावों से पहले, 2022 के विधानसभा चुनावों में गोवा में सत्ता में आने पर अयोध्या और विभिन्न अन्य धार्मिक केंद्रों की मुफ्त तीर्थयात्रा का वादा किया था। एक संयुक्त विपक्ष वास्तव में काम नहीं करता क्योंकि ये विपक्षी नेता एक साथ नहीं आ सके। और जब तक वे ऐसा नहीं करते, भाजपा के खिलाफ सामूहिक लड़ाई में एकजुट विपक्ष के उनके सपने बस अधूरे सपने ही रह जाएंगे।

और पढ़ें- PM मोदी के नेतृत्व में इतिहास रचने वाली है BJP, जल्द ही बनेगी देश पर सबसे ज्यादा दिनों तक शासन करने वाली गैर कांग्रेसी पार्टी

Exit mobile version