देश को मिलेंगे 100 फीसदी मेड इन इंडिया बुलेट ट्रेन

'मेक इन इंडिया' अभियान के तहत बड़ी उपलब्धि !

MODI JI BULLET TRAIN

source- TFI POST

अक्सर लोग नरेन्द्र मोदी के बुलेट ट्रेन अभियान को जुमला कहकर उपहास करते हैं लेकिन अब यह वादा वास्तविकता बनने जा रहा है। खबर है की एल्स्टॉम ने 82.5 किलोमीटर लंबी दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम (आरआरटीएस) परियोजना के लिए, राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम (एनसीआरटीसी) को भारत की पहली सेमी हाई-स्पीड क्षेत्रीय ट्रेन सफलतापूर्वक वितरित की है।

और पढ़ें: पीएम मोदी 29 दिसंबर को दिखाएंगे देश की सबसे फास्ट ‘ट्रेन-18’ को हरी झंडी, दिल्ली-वाराणसी के बीच चलेगी

अब मिनटो में तय होगा सफ़र 

रोल आउट समारोह शनिवार 7 मई को गुजरात के सावली में एल्सटॉम के निर्माण स्थल पर आयोजित किया गया था। यात्रियों को 180 किमी प्रति घंटे पर ले जाने के लिए डिज़ाइन और निर्मित, इन ट्रेनों से दिल्ली और मेरठ के बीच यात्रा के समय को केवल 55 मिनट तक कम करने की उम्मीद है। दिल्ली के प्रतिष्ठित लोटस टेम्पल से प्रेरित पहली ट्रेन डिजाइन का अनावरण सितंबर 2020 में किया गया था। जुलाई 2021 में निर्माण प्रक्रिया शुरू होने के साथ, पहली ट्रेन एक साल के भीतर वितरित की गई थी। कंपनी ने कहा- “ये सेमी हाई-स्पीड एरो डायनामिक ट्रेनें ऊर्जा कुशल हैं, जिन्हें यात्रियों के प्रीमियम यात्री अनुभव के लिए आराम और सुरक्षा सुविधाओं के हिसाब से डिज़ाइन किया गया है, जिनमें विकलांग लोग भी शामिल हैं।”

एल्सटॉम के हैदराबाद इंजीनियरिंग केंद्र में डिज़ाइन किया गया और सावली (गुजरात) में निर्मित, ये ट्रेनें केंद्र सरकार के मेक इन इंडिया कार्यक्रम के अनुरूप 100 प्रतिशत स्वदेशी हैं। इन ट्रेन कारों के लिए प्रणोदन प्रणाली और इलेक्ट्रिकल्स का निर्माण कंपनी के मानेजा (गुजरात) के कारखाने में किया जाता है।

और पढ़ें:  बुलेट ट्रेन वाले चुटकुले पढ़ लिए? अब ये पढ़िए कैसे मोदीजी का सपना भारत का भविष्य बदलने वाला है

अत्याधुनिक सुविधाओं से है लेस

सावली साइट बोगियों और कार निकायों का निर्माण करती है और ट्रेन परीक्षण करती है। सावली के इस एल्सटॉम प्लांट ने दिल्ली मेट्रो और क्वींसलैंड रेल ट्रेनों को सफलतापूर्वक वितरित किया है और वर्तमान में कानपुर और आगरा शहरों के लिए मेट्रो ट्रेनों का उत्पादन कर रहा है।इन पूर्ण वातानुकूलित सेमी हाई-स्पीड ट्रेनों में कुछ सुरक्षा और यात्री आराम सुविधाओं में एर्गोनॉमिक रूप से निर्मित 2×2 ट्रांसवर्स सीटिंग, आरामदायक खड़े स्थान के लिए चौड़े गैंगवे, ओवरहेड लगेज रैक, सीसीटीवी कैमरे, फायर एंड स्मोक डिटेक्टर, इंटरकॉम, फायर शामिल हैं। एक्सटिंगुइशर, एक्सटीरियर कैमरा, डोर स्टेटस इंडिकेटर्स, ग्रैब हैंडल, वाई-फाई, लैपटॉप/मोबाइल/यूएसबी चार्जिंग स्टेशन, डायनेमिक रूट डिस्प्ले मैप्स, ऑटो नियंत्रित एम्बिएंट लाइटिंग सिस्टम, पैनोरमिक व्यू के लिए बड़ी खिड़कियां और विकलांग लोगों का समर्थन करने के लिए एर्गोनॉमिक रूप से डिजाइन किए गए क्षेत्र और आपात स्थिति के लिए भी सुविधा है।

इसके अलावा, ‘दिल्ली – मेरठ आर आर टी एस लाइन’ यूरोपियन ट्रेन कंट्रोल सिस्टम (ईटीसीएस) हाइब्रिड लेवल 2 सिग्नलिंग सिस्टम को अपनाने वाली भारत में पहली है, जो यूरोपीय रेल ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम (ईआरटीएमएस) का मुख्य सिग्नलिंग और ट्रेन कंट्रोल घटक है। ये बुलेट ट्रेन और इसका स्वदेशीकरण ना सिर्फ यात्रियों को अपने गंतव्य पर तीव्र गति से पहुंचाएंगे बल्कि भारत के विकास यात्रा में भी पंख लगा देंगे. इससे ना सिर्फ आपनी परिचालन व्यवस्था सुधरेगी बल्कि भारत का सर्वंगिद विकास भी होगा.

और पढ़ें: मोदी सरकार ने बदली भारतीय रेलवे के विकास की रफ्तार

Exit mobile version