आर्मी चीफ का पद संभालते ही जनरल मनोज पांडे ने तय कर ली है अपने कार्यकाल की कार्ययोजना

पाकिस्तान और चीन के लिए काल साबित होंगे पांडे!

manoj pandey

Source- Google

हमारे प्रिय और पूरे देश के जनरल विपिन रावत जी के स्वर्ग अवसान के पश्चात भारतीय सेना में उच्च पदाधिकारियों और जनरल की नियुक्ति को लेकर संशय का दौर चलता रहा है। यह संशय राष्ट्र सुरक्षा के लिए हितकारी नहीं है। चीन और पाकिस्तान के कृतियों को देखते हुए संकट की संभावना और भी बढ़ जाती है क्योंकि पदों की रिक्तियों से भारतीय सेना के प्राथमिकताओं और उसके कार्यशैली पर भी असर पडना अवश्य स्वभावी है। हालांकि जनरल चंद्रशेखर पांडे के रूप में भारतीय सेना को एक उत्कृष्ट और तकनीकी रूप से दक्ष सेनानायक मिल चुका है. अब जब उनकी नियुक्ति हो चुकी है तब पूरे देश के मन में यह अति महत्वपूर्ण प्रश्न कौन रहा है कि आखिरकार भारतीय सेना के संदर्भ में जनरल पांडे की प्राथमिकता क्या होगी तथा भू राजनीतिक परिदृश्य को देखते हुए वह सेना को किस तरह से तैयार करेंगे?

और पढ़ें:‘ ‘मेक इन इंडिया’ के तहत मोदी सरकार ने रक्षा क्षेत्र को मजबूत करने के साथ-साथ भ्रष्टाचार पर भी लगाया लगाम

स्वदेशीकरण और आत्मनिर्भरता

इसी का जवाब देते हुए नए सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे ने रविवार को कहा कि एक पेशेवर बल के नेता के रूप में उनकी सबसे बड़ी प्राथमिकता “परिचालन तैयारियों के उच्च मानक” को सुनिश्चित करना होगा। उन्होंने यह भी कहा कि वह स्वदेशीकरण और आत्मनिर्भरता की प्रक्रिया के माध्यम से नई तकनीकों का लाभ उठाने का प्रयास करेंगे। आज सुबह नई दिल्ली में साउथ ब्लॉक लॉन में गार्ड ऑफ ऑनर प्राप्त करने के बाद मीडिया से बात करते हुए उन्होंने कहा कि भू-राजनीतिक स्थिति तेजी से बदल रही है और यह भारतीय सेना का कर्तव्य है कि वह सभी सहयोगी सेवाओं के साथ समन्वय में किसी भी चुनौती से निपटने के लिए तैयार रहे।

जनरल मनोज पांडे ने कहा, वह सेना की परिचालन और कार्यात्मक दक्षता बढ़ाने के लिए चल रहे सुधारों, पुनर्गठन और परिवर्तन पर ध्यान केंद्रित करेंगे। वायु सेना प्रमुख, एयर चीफ मार्शल वी आर चौधरी और नौसेना प्रमुख एडमिरल आर हरि कुमार जनरल मनोज पांडे के 29वें थल सेनाध्यक्ष के रूप में कार्यभार संभालने पर गार्ड ऑफ ऑनर में मौजूद थे। इस बीच उन्होंने कहा, “मेरी सबसे बड़ी प्राथमिकता संघर्ष के पूरे स्पेक्ट्रम में वर्तमान, समकालीन और भविष्य की चुनौतियों का सामना करने के लिए परिचालन तैयारियों के उच्च मानकों को सुनिश्चित करना होगा। क्षमता विकास और आधुनिकीकरण के संदर्भ में, मेरा प्रयास स्वदेशीकरण और आत्मानिर्भरता की प्रक्रिया के माध्यम से नई तकनीकों का लाभ उठाने का होगा।”

भारत अपना अधिकांश सैन्य हार्डवेयर रूस से आयात करता है। कई रक्षा विशेषज्ञों ने यूक्रेन के खिलाफ मास्को की आक्रामकता की निंदा करने में भारत की अनिच्छा के लिए रूस पर देश की निर्भरता को जिम्मेदार ठहराया है। भारत ने तटस्थता बनाए रखते हुए अमेरिका और यूरोप के साथ अपने संबंधों पर दबाव डाला है, जो भारत-प्रशांत क्षेत्र में चीन को नियंत्रित करने के उसके रणनीतिक लक्ष्य के लिए हानिकारक साबित हो सकता है।

और पढ़ें: रक्षा क्षेत्र में ‘आत्मनिर्भर’ बनने की ओर भारत का एक और बड़ा कदम

रक्षा क्षेत्र में मेक इन इंडिया

जनरल पांडे ने त्रि-सेवा सहयोग के महत्व पर भी जोर दिया। उन्होंने कहा- “मैं सेना की परिचालन और कार्यात्मक दक्षता को बढ़ाने के लिए चल रहे सुधारों, पुनर्गठन और परिवर्तन पर ध्यान केंद्रित करना चाहता हूं। इसका उद्देश्य अंतर-सेवा सहयोग को बढ़ाना होगा। मैं अन्य दो सेना प्रमुखों को अच्छी तरह से जानता हूं। यह तीनों सेवाओं के बीच तालमेल, सहयोग और संयुक्तता की अच्छी शुरुआत है। मैं आपको विश्वास दिलाता हूं कि हम तीनों मिलकर काम करेंगे, और राष्ट्रीय सुरक्षा और रक्षा के लिए चीजों को आगे बढ़ाएंगे।”

जनरल पांडे ने शनिवार को 29वें सेनाध्यक्ष का पदभार ग्रहण किया। उनके पूर्ववर्ती जनरल एमएम नरवणे कल सेवा से सेवानिवृत्त हो गए। वह कोर ऑफ इंजीनियर्स के पहले अधिकारी हैं, जिन्होंने 1.3 मिलियन की मजबूत सेना की बागडोर संभाली है। कुल मिलाकर जनरल पांडे ने पांच बातें स्पष्ट कर दी हैं जो आने वाले समय में भारतीय सेना के तैयारियों और प्राथमिकताओं की नींव बनेंगी. उन्होंने कहा किस सर्वप्रथम भारतीय सेना अपने आधुनिकीकरण पर ध्यान केंद्रित करेगी. यह आधुनिकीकरण पूर्ण रूप से भारत के आत्मनिर्भरता स्वावलंबन और रक्षा क्षेत्र में मेक इन इंडिया परियोजनाओं के अनुकूल चलेगा. जनरल पांडे ने चीन और पाकिस्तान के खतरों को देखते हुए तीनों सेनाओं के मिलकर और एकीकृत रूप से कार्य योजना पर भी बल दिया जिससे संचार सूचना और त्वरित कार्रवाई वाले मिशन को बल मिलेगा.

और पढ़ें:- ‘Make In India’ और ‘आत्मनिर्भर भारत’ जैसी योजनाओं से भारत बनेगा रक्षा क्षेत्र में वैश्विक महाशक्ति

Exit mobile version