NSA डोभाल ने मध्य एशियाई देशों को किया स्पष्ट हमारी अनुमति के बिना कोई निर्णय नहीं

अफगानिस्तान की जनता के साथ खड़ा रहेगा भारत !

ajit dobhal

Source- TFIPOST.in

जब से अफ़ग़ानिस्तान में तालिबान का राज आया है तब से अफ़ग़ानिस्तान की हालत दयनीय हो गई है लेकिन इस हालात में भारत आशा की एकमात्र किरण बन कर उभरा है। नई दिल्ली ने युद्धग्रस्त देश अफ़ग़ानिस्तान को मानवीय सहायता प्रदान करना जारी रखा है। अब, क्षेत्रीय सुरक्षा वार्ता में, भारत के एनएसए ने अपने मध्य एशियाई समकक्षों को स्पष्ट और संक्षिप्त शब्दों में बताया है कि नई दिल्ली हर समय अफगानियों के साथ खड़ी रहेगी।

और पढ़ें: अमेरिका की अफ़ग़ानिस्तान से वापसी पर खुश न हो पाक, Taliban अमेरिकी हथियारों का करेगा इस्तेमाल

दुशांबे में अफगानिस्तान पर चौथे क्षेत्रीय सुरक्षा संवाद

आपको बतादें कि राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने शुक्रवार को दुशांबे में अफगानिस्तान पर चौथे क्षेत्रीय सुरक्षा संवाद में भाग लेते हुए इस बात पर प्रकाश डाला कि भारत अफगानिस्तान में एक महत्वपूर्ण हितधारक रहा है और आगे भी रहेगा।” नवंबर 2021 में नई दिल्ली में आयोजित अफगानिस्तान पर तीसरी क्षेत्रीय सुरक्षा वार्ता के बाद, ताजिकिस्तान, भारत, रूस, कजाकिस्तान, उजबेकिस्तान, ईरान, किर्गिस्तान और चीन के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों ने दुशांबे में अफगानिस्तान पर क्षेत्रीय सुरक्षा वार्ता में भाग लिया। डोभाल ने अपने समकक्षों से कहा कि अफगानिस्तान के लोगों का एक विशेष स्थान है। डोभाल ने अफगानिस्तान और क्षेत्र की स्थिति पर चर्चा की। एनएसए ने अफगानिस्तान में शांति और स्थिरता सुनिश्चित करने और क्षेत्र से उत्पन्न होने वाले आतंकवाद के जोखिमों से निपटने के लिए रचनात्मक तरीके खोजने की आवश्यकता पर भी प्रकाश डाला।

एनएसए डोभाल ने महिलाओं और अल्पसंख्यकों सहित अफगान समाज के सभी वर्गों के प्रतिनिधित्व की आवश्यकता पर प्रकाश डाला ताकि अफगान आबादी के सबसे बड़े संभावित अनुपात की सामूहिक ऊर्जा राष्ट्र निर्माण में योगदान करने के लिए प्रेरित महसूस करे। भारत ने दशकों से बुनियादी ढांचे, संपर्क और मानवीय सहायता पर ध्यान केंद्रित किया है। अगस्त 2021 के बाद, भारत पहले ही 50,000 मीट्रिक टन की कुल प्रतिबद्धता में से 17,000 मीट्रिक टन गेहूं, Covaxin की 5,00,000 खुराक, 13 टन आवश्यक जीवन रक्षक दवाएं और सर्दियों के कपड़ों के साथ-साथ पोलियो वैक्सीन की 60 मिलियन खुराक प्रदान कर चुका है।

और पढ़ें: अफ़ग़ानिस्तान: प्रदर्शन करने वालों को गोलियों से भून रहा है ‘नया तालिबान’

अजीत डोभाल ने दिये साफ संकेत

दुशांबे, ताजिकिस्तान में अफगानिस्तान पर चौथे क्षेत्रीय सुरक्षा संवाद को संबोधित करते हुए, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजीत डोभाल ने कड़े शब्दों में अपने मध्य एशियाई समकक्षों को सूचित किया कि भारत अफगानिस्तान में एक महत्वपूर्ण हितधारक बना रहेगा। ताजिकिस्तान, कजाकिस्तान, तुर्कमेनिस्तान, उजबेकिस्तान, ईरान, किर्गिस्तान के साथ-साथ रूस और चीन के एनएसए ने संवाद में भाग लिया। एनएसए डोभाल ने समाज के सभी वर्गों को सहायता के वितरण पर भारत की स्थिति को भी दोहराया। उन्होंने इस बात पर प्रकाश डाला, “सहायता सभी के लिए सुलभ होनी चाहिए, अंतर्राष्ट्रीय मानवीय कानून के तहत सभी दायित्वों का सम्मान सुनिश्चित किया जाना चाहिए।” इस बैठक में महिलाओं के अधिकारों पर जोर देते हुए डोभाल ने कहा, “महिलाएं और युवा किसी भी समाज के भविष्य के लिए महत्वपूर्ण हैं। लड़कियों को शिक्षा और महिलाओं और युवाओं को रोजगार का प्रावधान उत्पादकता और विकास को सुनिश्चित करेगा।”

भारत ऐसा देश रहा है जिसने युद्ध से तबाह अफगानिस्तान में रचनात्मक शक्ति के रूप में काम किया है। यदि भारत नहीं होता, तो अफगानिस्तान में मानवीय संकट वर्तमान की तुलना में कहीं अधिक गंभीर होता। जब कोई अन्य देश अफगानिस्तान के पुनर्निर्माण के प्रयासों में मदद नहीं कर पाया है, तो भारत वास्तव में अफगानिस्तान के लिए एक विश्वसनीय क्षेत्रीय भागीदार के रूप में उभरा है। इन प्रयासों को अब उचित रूप से पहचाना और सराहा जा रहा है, यहां तक कि यह स्पष्ट हो रहा है कि अफगानिस्तान के भविष्य के विकास लक्ष्यों को पूरा करने में भारत की रचनात्मक भूमिका एक बड़ा कारक होने जा रही है जिसका इशारा भारतीय NSA डोभाल ने दिखाया है।

और पढ़ें: पाकिस्तान की टेरर लैब में जन्मा तालिबान अब पाकिस्तान को ही दे रहा है झटका

एनएसए डोभाल ने कहा, “अफगानिस्तान के लोगों के साथ सदियों से विशेष संबंध भारत के दृष्टिकोण का मार्गदर्शन करेंगे। यह ध्यान देने योग्य है कि भारत ने तालिबान शासन के साथ भारत-अफगानिस्तान संबंध नहीं होने के बावजूद अफगानिस्तान और उसके लोगों की मदद करने के अपने फैसले को बरकरार रखा है।”

Exit mobile version