योगी के नक्शे कदम पर नरोत्तम मिश्रा, मध्य प्रदेश के मदरसों पर जल्द हो सकता है बड़ा फैसला

देश के सभी मदरसों में लागू होना चाहिए 'योगी मॉडल'

yogi narottam

Source- TFIPOST.in

देश की सबसे जनाधार वाली पार्टी भाजपा अपने राज्यों में सुचारु ढंग से कानून व्यवस्था चलाने को लेकर सुर्ख़ियों में रहती है। जिस तरह से उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ ने लोकप्रिय बुलडोजर मॉडल की शुरुआत की उसके बाद से अन्य भाजपा राज्यों ने भी इस मॉडल को अपनाया है। वहीं योगी आदित्यनाथ सरकार द्वारा मदरसों में राष्ट्रगान को अनिवार्य वाले कानून बनाने के बाद अब मध्य प्रदेश सरकार भी मदरसों के आधुनिकीकरण के यूपी के मॉडल को अपना सकती है।

और पढ़ें: हिंदुओं की शांतिपूर्ण रैली पर पत्थरबाजी करने वालों पर बुलडोजर के साथ टूट पड़े हैं नरोत्तम मिश्रा

नरोत्तम मिश्रा का मदरसों को लेकर संकेत

आपको बतादें की मध्य प्रदेश के सभी मदरसों में जल्द ही राष्ट्रगान गाया जा सकता है। राज्य के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने इस बात का संकेत दिया है कि मध्य प्रदेश के सभी मदरसों के लिए यूपी सरकार की तर्ज पर राष्ट्रगान को अनिवार्य करने पर विचार किया जा सकता है। गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा से जब पत्रकारों ने उनसे यूपी के मदरसों में राष्ट्रगान वाले कदम के बारे में पूछा तो उन्होंने कहा, ”यह अच्छी बात है। यह एक राष्ट्रगान है और इसे हर जगह गाया जा सकता है और गाना भी चाहिये।

वहीं इस मामले को लेकर उनसे जब पूछा गया कि क्या मप्र सरकार भी मदरसों में राष्ट्रगान वाले आदेश देगी तो उन्होंने इस पर कहा, “यह विचार का विषय है , इस पर विचार किया जा सकता है”। इस मामले पर भाजपा प्रदेश अध्यक्ष विष्णु दत्त शर्मा ने भी सकारात्मक प्रतिक्रिया दी। उन्होंने कहा, “हम पाकिस्तान में किसी को राष्ट्रगान गाने के लिए नहीं कह रहे हैं। हम सिर्फ मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश और देश के कोने-कोने में स्थित शिक्षण संस्थानों से राष्ट्रगान और राष्ट्रीय गीत और ‘भारत’ के नारे लगाने के लिए कह रहे हैं।

और पढ़ें: कल्याण सिंह के आदर्शों को आत्मसात कर नरोत्तम मिश्रा ने बरखा दत्त को दिन में दिखाए तारे

मदरसों में राष्ट्रगान मॉडल

दरअसल छात्रों में देशभक्ति और सांस्कृतिक जागरूकता की भावना जगाने के लिए उत्तर प्रदेश मदरसा शिक्षा बोर्ड के रजिस्ट्रार ने सभी मदरसों के लिए राष्ट्रगान अनिवार्य करने का आदेश जारी किया। मदरसों के आधुनिकीकरण और छात्रों को मुख्यधारा में लाने के लिए सरकार नए विषयों हिंदी, अंग्रेजी, गणित, सामाजिक विज्ञान और विज्ञान को अनिवार्य बनाएगी। यूपी मदरसा बोर्ड के अध्यक्ष ने कहा, “इन विषयों को जोड़ने के साथ छह परीक्षा के प्रश्नपत्र अनिवार्य कर दिए जाएंगे। ये विषय अब तक वैकल्पिक थे और एनसीईआरटी की किताबों से पढ़ाए जाते थे। हम चाहते हैं कि हमारे छात्र मुख्यधारा का हिस्सा बनें।”

मध्य प्रदेश में नरोत्तम मॉडल की शुरुआत

वहीं अब योगी मॉडल के बाद नरोत्तम मॉडल की शुरुआत हो गई है। नरोत्तम मिश्रा राज्य के सबसे ताकतवर और गद्दावर नेता बन चुके है और उनका दिया हुआ वचन मतलब उसका पूरा होना तय है। मध्य प्रदेश के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा अपने दृढ़ कदमों के लिए जाने जाते हैं और इसलिए उनके यह सकारात्मक संकेत इंगित करते हैं कि जल्द ही मप्र के सभी मदरसों में राष्ट्रगान का पाठ अनिवार्य होंगा और देश के मदरसों में राष्ट्रगान के साथ बच्चे राष्ट्रभक्ति का भी पाठ पढ़ सकेंगे। इसलिए सिर्फ मप्र सरकार ही नहीं, मदरसों में शिक्षा के आधुनिकीकरण और मुख्यधारा की शिक्षा के लिए यूपी सरकार द्वारा उठाए गए इन कदमों को अन्य राज्य सरकारों द्वारा भी अपनाया जाना चाहिए।

और पढ़ें: नरोत्तम मिश्रा ने अपने इंटरव्यू में राजदीप सरदेसाई की लंका लगा दी

 

Exit mobile version