गूगल, स्वतंत्रता दिवस पर आपने अच्छी वीडियो बनाई है, लेकिन आप कुछ भूल गए

आर्टिकल 377 तो जोड़ लिया लेकिन आर्टिकल 370 क्यों छोड़ दिया?

Google

Source- TFIPOST.in

यह वर्ष बेहद ही खास है। मेरे लिए, आपके लिए और हम जैसे करोड़ों भारतीयों के लिए, क्योंकि हम अपनी आजादी के 75 साल पूरे करने जा रहे है। वैसे तो आजाद भारत का हर दिन देशवासियों के लिए खास है, परंतु 15 अगस्त आते-आते एक अलग ही तरह के गर्व की अनुभूति होने लगती है। इस बार हम “आजादी का अमृत महोत्सव” मनाने जा रहे हैं। स्वतंत्रता के 75 साल पूरे होने पर हर कोई इसे अपनी तरह से विशेष बनाने में जुटा है। सरकार की तरफ से इसे खास बनाने के लिए कई तरह के कार्यक्रमों का आयोजन भी किया जा रहा है। वहीं इस बीच गूगल भी भारत की आजादी के 75 वर्ष पूरे होने का जश्न मना रहा है। गूगल द्वारा आजादी के 75 साल के उत्सव को मनाने के लिए एक बेहद ही खूबसूरत वीडियो शेयर किया गया। इस वीडियो के जरिए गूगल ने भारत की आजादी से लेकर अब तक का सफर दिखाया।

करीब 2 मिनट की लंबी इस वीडियो को गूगल ने “भारत की उड़ान” (#IndiaKiUdaan) नाम दिया। अपने 75 साल के सफर में भारत ने जो कई बड़ी उपलब्धियां हासिल की, उसे गूगल ने अपनी वीडियो के माध्यम से दिखाने के प्रयास किए। वीडियो में भारत की आजादी से लेकर आजाद भारत का पहला चुनाव, पहली पंचवर्षीय योजना, भारत का पहला कंप्यूटर, हरित क्रांति, श्वेत क्रांति, चांद पर जाने वाले पहले भारतीय, भारत के पहला ऑस्कर जीतने समेत अनेकों उपलब्धियां दिखाई गई। कैसे भारत ने 1983 में क्रिकेट वर्ल्ड कप में जीता, 1991 में भारतीय अर्थव्यवस्था में बदलाव आया, पोलियो मुक्त भारत का अभियान छेड़ा गया, सभी को शिक्षा का अधिकार मिला, यूपीआई लॉन्च, चंद्रयान-2, नीरज चोपड़ा ने ओलंपिक में गोल्ड जीतकर इतिहास रचा, यह सबकुछ भी गूगल ने वीडियो में शामिल किया ।

गूगल का यह वीडियो तो काफी शानदार है। उसने अनोखे अंदाज में भारत के सफर को दिखाते हुए आजादी के अमृत महोत्सव का जश्न मनाने के प्रयास किए। परंतु गूगल की इस वीडियो में कुछ कमियां भी देखने को मिलती हैं। गूगल ने अपनी वीडियो में तमाम उपलब्धियां तो दिखाई, परंतु लगता है कि उससे कुछ चीजें छूट गई। गूगल भारत की और भी कई उपलब्धियां वीडियो में शामिल करना भूल गया। हम बताते है कि वो और कौन सी उपलब्धियां हैं, जिन्हें गूगल को शायद वीडियो में शामिल करना चाहिए था और इनके बिना आजादी के 75 साल का यह सफर अधूरा लगता है।

और पढ़ें: भारतीय Apps के लिए आज सबसे बड़ी बाधा बना गूगल, सभी बड़े App गूगल की तानाशाही के खिलाफ हुए एकजुट

आर्टिकल 370

आजादी के बाद से ही जम्मू-कश्मीर अनुच्छेद-370 की बेड़ियों में जकड़ा हुआ था। भारत का हिस्सा होने के बावजूद जम्मू-कश्मीर में अलग नियम चला करते थे। परंतु वर्ष 2019 में मोदी सरकार ने साहस दिखाते हुए जम्मू-कश्मीर को आर्टिकल-370 के चंगुल से छुटकारा दिलाया और इसे निरस्त कर दिया। जम्मू-कश्मीर हमेशा से ही आतंक का शिकार रहा है। अनुच्छेद-370 हटाए जाने के बाद संभावनाएं थी कि इससे कश्मीर के हालत और बिगड़ जाएंगे, वहां अशांति फैल जाएगी। परंतु देखा जाए तो हुआ ठीक इसके विपरीत। धारा-370 हटने के बाद कश्मीर बदल रहा है। आतंकी हमले और पत्थरबाजी की घटनाएं कम होती हुई दिख रही है। इसके अलावा आज का कश्मीर विकास की ओर अग्रसर है। यह भारत के इतिहास की एक सबसे बड़ी उपलब्धि है और इसे बताए बिना भारत के 75 साल का सफर अधूरा लगता है।

राम मंदिर

करोड़ों भारतीयों का सपना पूरा होने जा रहा है। अयोध्या नगरी में भव्य राम मंदिर का निर्माण कार्य चल रहा है। सदियों से राम मंदिर को लेकर संघर्ष चला आ रहा था। राम मंदिर वो आंदोलन था, जिसके लिए कई लोगों ने अपनी जान तक दे दी। सड़क से लेकर सदन तक, जिला अदालत से लेकर सुप्रीम कोर्ट तक राम मंदिर को लेकर लड़ाई चली। इसके बाद सुप्रीम कोर्ट ने अंत में राम मंदिर के पक्ष में फैसला सुनाया और मंदिर निर्माण का रास्ता साफ हुआ। 5 अगस्त 2020 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राम मंदिर निर्माण की नींव रखी। राम मंदिर आंदोलन हमारे देश के इतिहास का एक अहम मुद्दा रहा है। मंदिर निर्माण का रास्ता साफ होना, हमारे देश के इतिहास की एक बड़ी उपलब्धि है, जिसे शायद गूगल अपनी वीडियो में शामिल करना भूल गया।

और पढ़ें: “वक्त है, संभल जाओ”, Chinese Apps को बैन कर भारत ने भेजा FB और गूगल को कड़ा संदेश

ट्रिपल तलाक

हमारे देश की मुस्लिम महिलाएं दशकों से तीन तलाक का दंश झेलती आ रही थी। तीन बार तलाक, तलाक, तलाक बोलकर कोई भी मुस्लिम पुरुष अपनी पत्नी को स्वयं से अलग कर देता था। इससे मुस्लिम महिलाओं की जिंदगी बर्बाद हो जाती थी। परंतु मोदी सरकार द्वारा मुस्लिम महिलाओं को ट्रिपल तलाक की समस्या से छुटकारा दिलाया गया। अब तीन तलाक देना कानूनी तौर पर अपराध है।

जीएसटी

जीएसटी को लेकर कितना भी विवाद क्यों ना हो, परंतु यह भी हमारे देश की एक बड़ी उपलब्धि के तौर पर देखा जा सकता है। “वन नेशन, वन मार्केट, वन टैक्स” के उद्देश्य के साथ जीएसटी की शुरुआत एक जुलाई 2017 से हुई थी। जीएसटी से पहले विभिन्न प्रकार के टैक्स लगते थे। परंतु टैक्स सिस्टम को सरल बनाते हुए जीएसटी व्यवस्था लागू की गई। यह भारत के इतिहास में सबसे बड़ा अप्रत्यक्ष कर सुधार रहा।

जनधन योजना

यह योजना भी भारत के इतिहास की एक बड़ी उपलब्धि है। हर परिवार को बैंकिंग सिस्टम से जोड़ने के लिए वर्ष 2014 में मोदी सरदार द्वारा जनधन योजना की शुरुआत की गई थी। सरकार इस योजना को सही तरीके से लागू करने में सफल रही। योजना के तहत 45 करोड़ भारतीयों के बैंक अकाउंट अब तक खोले जा चुके हैं। जनधन अकाउंट के माध्यम से सरकार द्वारा मिलने वाली सहायता राशि भी इन बैंक खातों में आती है। कोरोना काल के दौरान जनधन योजना काफी काम आई। इस दौरान सीधे महिलाओं के बैंक खातों में सहायता राशि पहुंचाई गई।

और पढ़ें: गूगल का CEO भारत से है, फिर भी गूगल चीन के पैरों में क्यों पड़ा है?

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना

कोरोना काल में लोगों का काम धंधा चौपट हो गया था। वायरस के प्रकोप के कारण हर कोई अपने घर में रहने को मजबूर हो गया। ऐसे में देश की गरीब आबादी पर खासतौर पर संकट आया। उनके लिए पेट भरना तक मुश्किल हो रहा था। ऐसे समय में कोई भी गरीब व्यक्ति भूखा ना सोएं, इसके लिए मोदी सरकार लेकर आई प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना। जब कोरोना के रूप में देश पर इतना बड़ा संकट आया, लोगों के काम बंद हो गए, ऐसे में भी देश में किसी भी व्यक्ति की मौत भूख के कारण नहीं हुई। यह प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना का ही परिणाम था। योजना के तहत अब तक देश के 80 करोड़ लोग मुफ्त में राशन का लाभ उठा रहे हैं।

उज्जवला योजना

स्वस्थ और धुआं मुक्त रसोई से महिलाओं की जिंदगी बदलने के लिए यह योजना लाई गई। मोदी सरकार द्वारा उज्जवला योजना के तहत गरीबी रेखा के नीचे अपना जीवन जीने वाले परिवारों को मुफ्त LPG कनेक्शन मुफ्त उपलब्ध कराए जाते है। योजना की शुरुआत एक मई 2016 को हुई थी। आंकड़ों के अनुसार 25 अप्रैल 2022 तक इस योजना के तहत सरकार 9 करोड़ से अधिक मुफ्त कनेक्शन अब तक बांट चुकी है।

इसके अलावा और भी कई ऐसी उपलब्धियां हैं, जिन्हें भारत ने अपने इस 75 साल के सफर के दौरान हासिल किया है। फिर चाहे वो स्वच्छ भारत मिशन, आयुष्मान भारत, किसान सम्मान निधि जैसी तमाम योजनाएं या आत्मनिर्भर भारत जैसे अभियान ही क्यों ना हो। इन सबकुछ भारतीयों के जीवन में बड़ा बदलाव लाने में कामयाब रहे। इन्हें बताए बिना भारत का अब तक का सफर पूरा नहीं लगता है। ऐसे में हम गूगल को सलाह देते हैं कि वे चाहे तो इन्हें भी अपनी वीडियो में शामिल कर सकता है और सही तरीके से आजादी के बाद से लेकर अब तक का भारत का पूरा सफर दिखा सकता है।

और पढ़ें: क्या सोचा था कि गूगल incognito mode में आपका डेटा शेयर नहीं करता? आप गलत थे

TFI का समर्थन करें:

सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की ‘राइट’ विचारधारा को मजबूती देने के लिए TFI-STORE.COM से बेहतरीन गुणवत्ता के वस्त्र क्रय कर हमारा समर्थन करें।

Exit mobile version