150 अरब डॉलर के निवेश की तैयारी कर रहे हैं गौतम अडानी, ये है पूरा प्लान

इन बड़े सेक्टर में निवेश करने की ओर अग्रसर है Adani Group

adani group.jpg

एशिया के सबसे धनी व्यक्ति गौतम अडानी आगे बढ़ने की अपनी तीव्र गति के साथ कोई समझौता करते नहीं दिखायी दे रहे हैं। अडानी ग्रुप एक के बाद एक सेक्टर में निवेश करने के अपने झंडे को गाड़ता ही चला जा रहा है। हरित ऊर्जा, डेटा केंद्र, हवाई अड्डे के साथ साथ स्वास्थ्य सेवा क्षेत्रों में भी गौतम अडानी का Adani Group निवेश करेगा और यह निवेश भारी भरकम 150 अरब डॉलर से अधिक का होगा। Adani Group के लक्ष्य की अगर बात की जाए तो उन वैश्विक कंपनियों की लिस्ट में यह ग्रुप शामिल होने की ओर बढ़ रहा है जो 1,000 अरब डॉलर के मूल्यांकन वाली हैं।

और पढ़ें- टॉप-10 अमीरों को चपत, मस्क ने गंवाए 10 अरब डॉलर, अडानी का भी बुरा हाल

Adani Group की तैयारी

Adani Group के मुख्य वित्त अधिकारी यानी सीएफओ हैं जुगेशिंदर ‘रॉबी’ सिंह जिन्होंने वेंचुरा सिक्योरिटीज लि. द्वारा आयोजित किए गए निवेशक बैठक में इस संबंध में विस्तार से जानकारी दी। 10 अक्टूबर को हुई इस बैठक में उन्होंने Adani Group की विकास योजनाओं के बारे में विस्तार से बताया।

Adani Group की योजनाओं के बारे में बताते हुए सीएफओ रॉबी सिंह ने कहा है कि आने वाले 5-10 साल में ग्रुप 50 से 70 अरब डॉलर का निवेश ग्रीन हाइड्रोजन (Green Hydrogen) व्यवसाय में करेगा। ग्रीन एनर्जी (Green Energy) के व्यवसाय में 23 अरब डॉलर के निवेश की योजना तैयार की गयी है। Adani Group पेट्रोरसायन, इलेक्ट्रिसिटी ट्रांसमिशन के साथ ही रोड इंफ्रास्ट्रक्चर और कई अन्य क्षेत्रों में भी बड़ा निवेश करने वाला।

और पढ़ें- एसीसी और अंबुजा के बाद अब अडानी की नजर RINL पर

इन क्षेत्रों में निवेश

सीएफओ रॉबी सिंह के अनुसार गौतम अडानी के नेतृत्व वाला Adani Group इन क्षेत्रों में निवेश करेगा-

क्लाउड सर्विस में प्रवेश करते हुए कंपनी डाटा सेंटर बिजनेस में करीब 6.5 अरब डॉलर का निवेश करने की तैयारी कर रही है जो कि Edge ConneX की पार्टनरशिप में होगी।

और पढ़ें- 1997 में किडनैप हुए, 2008 में 15 फुट की दूरी से मौत को देखा, गौतम अडानी की कहानी

कंपनी ने बहुत विकास किया

Adani Group के पिछले सात साल के वृद्धि की बात करें तो इसने बीते कुछ वर्षों में बहुत तीव्र गति से अपने कदम बढ़ाए हैं। साल 2015 में Adani Group का मार्केट कैपिटलाइजेशन 16 अरब डॉलर था। वहीं पिछले सात साल से 2022 तक की अवधि को देखें तो इसमें 16 गुना की बढ़ोत्तरी हुई और यह 260 अरब डॉलर पर जा पहुंचा है।

साल 1988 में एक व्यापारी की तरह अपने व्यवसाय को शुरू करने वाला Adani Group अब आसमान छू रहा है। आज अलग-अलग कई क्षेत्रों में यह ग्रुप निवेश के माध्यम से पैर पसारने के लिए अग्रसर है- चाहे वो बंदरगाह हो, हवाई अड्डा में निवेश करना हो, सड़क, बिजली, नवीकरणीय ऊर्जा की बात हो, पावर ट्रांसमिशन, गैस वितरण के साथ ही एफएमसीजी जैसे सेक्टर में निवेश करना हो कंपनी अपने पैर पसारने के प्रयासों में लगी है।

TFI का समर्थन करें:

सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की ‘राइट’ विचारधारा को मजबूती देने के लिए TFI-STORE.COM से बेहतरीन गुणवत्ता के वस्त्र क्रय कर हमारा समर्थन करें.

Exit mobile version