आतंक पर भारत को ज्ञान दे रहा था पाकिस्तानी पत्रकार, जयशंकर ने कूट दिया!

पाकिस्तानी पत्रकार ने होशियारी दिखाते हुए एक प्रश्न में आतंकवाद फैलाने वालों की लिस्ट में न केवल नई दिल्ली को शामिल किया बल्कि इसे सबसे ऊपर रखा। इसके बाद पत्रकार को जवाब देते हुए विदेश मंत्री एस जयशंकर ने जो कुछ कहा, उसे पाकिस्तान हमेशा याद रखेगा।

जयशंकर पाकिस्तान

Source- TFI

आतंक का नाम सुनते ही सबसे पहले एक ही देश की छवि मन-मस्तिष्क में उभरती है, वो है पाकिस्तान। पाकिस्तान और आतंकवाद एक दूसरे के पर्याय बन चुके हैं। पाकिस्तान  बर्बादी के दौर से गुजर रहा है, वहां महंगाई अपने चरम पर है, जनता का हाल बेहाल है लेकिन बावजूद इसके वो आतंकवाद को पालने में कोई कसर नहीं छोड़ रहा। परंतु विंडबना तो देखिए जो पाकिस्तान हमेशा से आतंकियों को पालता-पोसता रहा है, वहीं अब भारत को आतंकवाद के मुद्दे पर उपदेश देने चला है। इस लेख में हम जानेंगे कि कैसे होशियारी दिखा रहे पाकिस्तानी पत्रकार की विदेश मंत्री एस जयशंकर ने सबसे सामने धज्जियां उड़ाकर रख दी?

वैश्विकों मंच पर एस जयशंकर ने दुनिया के कई शक्तिशाली देशों को लताड़ लगाई है, जिसमें अमेरिका जैसे देश भी शामिल है, तो फिर भला पाकिस्तान किस खेत मूली है? एस जयशंकर की बेबाकी की पूरी दुनिया कायल हैं। जब वो भारत का नेतृत्व करते हुए वैश्विक मंचों पर बोलते हैं तो वहां सन्नाटा पसर जाता है और हर कोई उनके वक्तव्यों को शांति से बैठकर सुनता है। उन्होंने संयुक्त राष्ट्र में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए फिर से अपनी बेबाकी से दुनिया को मुरीद बना लिया है।

और पढ़ें: संयुक्त राष्ट्र में एस जयशंकर ने अपने ‘शब्दबाण’ से पाकिस्तान को छलनी छलनी कर दिया

पाकिस्तानी पत्रकार के सवाल पर जयशंकर का जवाब

दरअसल, इस प्रेस कॉन्फ्रेंस में पाकिस्तानी पत्रकार ने विदेश मंत्री एस जयशंकर से आतंकवाद को लेकर एक प्रश्न पूछा जिसका उन्होंने कुछ ऐसा जवाब दिया कि उसे पाकिस्तान हमेशा याद रखेगा। दरअसल, पाकिस्तान आतंकवाद के आरोपों से बचने के लिए नए-नए पैंतरे आजमाता रहा है। इसी क्रम में पाकिस्तान के एक पत्रकार ने भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर से ही आतंकवाद पर पूछा कि भारत कब आतंक को समर्थन देना बंद करेगा? पाकिस्तानी पत्रकार ने पूछा कि दक्षिण एशिया कब तक आतंक झेलेगा? दक्षिण एशिया कब तक नई दिल्ली, काबुल, पाकिस्तान से आतंकवाद को देखता रहेगा, कब तक युद्ध की स्थितियां बनी रहेंगी? पाकिस्तानी पत्रकार ने बड़ी ही चतुराई से अपने इस प्रश्न में आतंकवाद फैलाने वालों की लिस्ट में न केवल नई दिल्ली को शामिल किया बल्कि इसे सबसे ऊपर रखा।

इसके बाद पत्रकार को जवाब देते हुए विदेश मंत्री जयशंकर ने जो कुछ कहा, उन्होंने पाकिस्तानी पत्रकार की बोलती ही बंद कर दी। एस जयशंकर ने कहा कि आप यह सवाल ही गलत मंत्री से पूछ रहे हैं। इस प्रश्न का उत्तर आपको पाकिस्तान के मंत्री ही देंगे कि वे कब तक आतंकवाद का खेल जारी रखेंगे। साथ ही जयशंकर आगे ये भी बोले कि दुनिया बेवकूफ नहीं है, यह तेजी से आतंकवाद में शामिल देशों, संगठनों पर नजर रखती है। मेरी सलाह है कि आप ठीक काम करें और एक अच्छा पड़ोसी बनने की प्रयास करें।

और पढ़ें: “हमसे नहीं संभल रहा, भारत वापस ले लें अपना POK” पाकिस्तान कुछ ऐसा ही माहौल तैयार कर रहा है

याद दिलाई हिलेरी क्लिंटन की बात

इसके साथ ही एस जयशंकर ने पाकिस्तानी विदेश राज्य मंत्री हिना रब्बानी खार के हालिया आरोपों पर भी कड़ी प्रतिक्रिया जाहिर की। जयशंकर ने पलटवार करते हुए पूर्व अमेरिकी विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन से जुड़ा एक दशक पुराना किस्सा याद किया, जब हिलेरी पाकिस्तान के दौर पर आई थीं। तब क्लिंटन ने अपने भाषण में पाकिस्तान को नसीहत देते हुए कहा था कि आप अपने घर के आंगन में सिर्फ यह सोचकर सांप नहीं पाल सकते कि वे सिर्फ आपके पड़ोसी को काटेंगे। वे उन लोगों को भी काटेंगे, जिन्होंने उन्हें पाल रखा है। बता दें कि हाल ही में पाकिस्तान की विदेश राज्य मंत्री हिना रब्बानी खार ने आरोप लगाया था कि आतंकवाद का इस्तेमाल भारत से बेहतर अन्य किसी देश ने नहीं किया है।

कश्मीर के मुद्दे को उठाकर फिर गलती कर बैठा पाक

ऐसा प्रतीत होता है कि पाकिस्तान को आदत हो गई है भारत के हाथों बेइज्जत होने की। पाकिस्तान हर बार भारत से भिड़ने की भूल कर बैठता है और फिर रोते बिलखते हुए भाग जाता है। ऐसा अनेकों बार हो चुका हैं, लेकिन पाकिस्तान जैसा बेशर्म देश भला आपको कहां ही देखने को मिलेगा। इससे पहले संयुक्त में पाकिस्तान के विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो ने भी कश्मीर का मुद्दा उठाने का प्रयास किया था। जिसके बाद एस जयशंकर ने करारी फटकार लगाते हुए कहा था कि जो देश ओसामा बिन लादेन की मेहमान नवाजी कर रहा था, जिसने अपने पड़ोसी की संसद पर हमला किया वो UN जैसे शक्तिशाली मंच पर उपदेश देने के काबिल नहीं है।

और पढ़ें: पाकिस्तानी क्रिकेटर नहीं ‘मौलाना’ कहिए, मैदान पर ऐसे बढ़ाते हैं ‘इस्लामिस्ट एजेंडा’

पूरी दुनिया में आतंकवाद पर अपनी घोर बेइज्जती करा चुका पाकिस्तान अब आतंकवाद के मुद्दे पर दुनिया गोल मोल घुमाने का प्रयास कर रहा है। वो उल्टे भारत पर आतंकवाद का इस्तेमाल करने जैसे आरोप लगा रहा है। लेकिन आतंकवाद के लिए जन्नत बन चुके पाकिस्तान की सच्चाई से पूरी दुनिया वाकिफ है। पाकिस्तान में आतंकवाद का इतना जाल फैल चुका है कि वो चाहकर भी उससे नहीं निकल पाएगा।

TFI का समर्थन करें:

सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की राइट’ विचारधारा को मजबूती देने के लिए TFI-STORE.COM से बेहतरीन गुणवत्ता के वस्त्र क्रय कर हमारा समर्थन करें।

Exit mobile version