रूस और चीन देखते रह गए लेकिन भारत ने कर दिखाया, वैश्विक हुआ ‘भारतीय रुपया’

अमेरिकी डॉलर का अस्थि विसर्जन तय हो गया है. मोदी सरकार ने भारतीय रुपये को इंटरनेशल करेंसी बनाने की ऐसी पहल शुरू की है, जिसके बारे में जानकर आप गर्व करेंगे.

Indian rupee for global trade

Source- Google

India-Sri Lanka Rupee trade: रूस-यूक्रेन युद्ध ने एक ओर तो रूस के मजबूत पक्ष को दुनिया के सामने लाया लेकिन दूसरी ओर कथित वैश्विक शक्ति अमेरिका के खोखलेपन को उजागर भी कर दिया। इस युद्ध के शुरू होने के बाद से ही अमेरिका के अच्छे दिन खत्म हो गए। वैश्विक स्तर पर अमेरिका के वर्चस्व में सेंध लग गई। कई देशों ने अमेरिकी डॉलर के मकड़जाल से स्वयं को आजाद करने हेतु कदम भी बढ़ा दिए। भारत भी उन्हीं में से एक रहा। युद्ध के शुरुआती दिनों में ऐसा प्रतीत हो रहा था कि रूसी ‘रूबल’ और चीनी ‘युआन’, डॉलर का विकल्प बन सकते हैं लेकिन अभी ये दोनों देश सोच ही रहे थे कि भारत ने इस क्षेत्र में पहली सफलता भी हासिल कर ली है।

और पढ़ें: पेट्रो डॉलर को उसी के दांव से पटखनी देने के लिए तैयार है BRICS करेंसी

India-Sri Lanka Rupee trade – श्रीलंका ने किया भारत से आग्रह

दरअसल, दुनिया के तमाम देश जैसे ताजिकिस्तान, क्यूबा, लक्समबर्ग, सूडान, जिम्बाब्वे, जिबूती, मलावी, इथियोपिया, श्रीलंका, मॉरिशस, सऊदी अरब आदि भारत के साथ रुपये में व्यापार करने हेतु बातचीत कर रहे थे लेकिन इस कड़ी में श्रीलंका (India-Sri Lanka Rupee trade) ने सबसे पहले बाजी मार ली है। WION की रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिकी डॉलर की कमी से जूझ रहे श्रीलंका ने अपने यहां स्पेशल रुपी ट्रेडिंग अकाउंट शुरू किया है। इस तरह के अकाउंट्स को वोस्त्रो अकाउंट (Vostro Accounts) भी कहा जाता है। इस अकाउंट को खोलने के बाद श्रीलंका के सेंट्रल बैंक ऑफ श्रीलंका (CBSL) ने भारत के रिजर्व बैंक (RBI) से आग्रह किया है कि वह श्रीलंका में इंडियन रुपये (Indian Rupee) को विदेशी करेंसी के रूप में मान्यता दे।

ध्यान देने योग्य है कि श्रीलंका में अभी तक सारी चीजें या तो श्रीलंकन रुपी या डॉलर में हो रही थी लेकिन अब श्रीलंका ने स्वयं भारत से इंडियन रुपये को विदेशी करेंसी की मान्यता देने की मांग की है। इसका दूसरा मतलब ये है कि भारत और श्रीलंका के कारोबारी और आम नागरिक, अमेरिकी डॉलर (US Dollars) के बजाय आसानी से भारतीय रुपये (Indian Rupee) में व्यापार और खरीदारी कर सकेंगे। ज्ञात हो कि RBI अब तक 18 वोस्त्रो अकाउंट्स खोल चुका है। जिनमें भारत ने रुस में 12 खाते खोले हैं, श्रीलंका में 5 और मॉरीशस में 1 अकाउंट खोला है। उम्मीद जताई जा रही है कि जिन देशों ने भी रुपये में व्यापार करने की डिमांड की है, वहां RBI अपने वोस्त्रो अकाउंट्स खोल सकता है। यानी यह स्पष्ट है कि भारतीय रूपया, अब अमेरिकी डॉलर का विकल्प बनने की ओर तेजी से बढ़ चला है।

डॉलर का अस्थि विसर्जन तय है

आपको बताते चलें कि श्रीलंका की अर्थव्यवस्था डगमगाई हुई है और इस मुश्किल दौर में भारत ने एक जिम्मेदार पड़ोसी देश होने के नाते श्रीलंका की खूब सहायता की है। दूसरी ओर श्रीलंका, विदेशी मुद्रा की कमी का सामना कर रहा है और ऐसे में उसने फिर से भारत का दरवाजा खटखटाया है। हालांकि, RBI के द्वारा हरी झंडी मिलते ही श्रीलंका विदेशी करेंसी के विकल्प के तौर पर भारतीय करेंसी का इस्तेमाल भी कर सकेगा।

अभी तक भारतीय रुपये के ग्लोबल होने की केवल बातें ही सामने आ रही थी लेकिन अब इसकी शुरुआत भी हो गई है। इसके अलावा विश्व में भारत के बढ़ते वर्चस्व को भी नकारा नहीं जा सकता है। अभी के समय में तमाम वैश्विक देश भारत के हिसाब से अपनी रणनीति तय करते हुए दिख रहे हैं। दूसरी ओर चीन पर किसी को भरोसा है नहीं, अमेरिका को कोई पूछ नहीं रहा, सब उसके मकड़जाल से निकले के प्रयास में ही जुटे हुए हैं। ऐसे में वह दिन दूर नहीं जब भारतीय रूपया वैश्विक बाजार में अमेरिकी डॉलर का अस्थि विसर्जन कर देगा।

और पढ़ें: पीएम मोदी अगर अगली बार प्रधानमंत्री बने तो पूरी तरह स्वाहा हो जाएगा अमेरिकी डॉलर

TFI का समर्थन करें:

सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की ‘राइट’ विचारधारा को मजबूती देने के लिए TFI-STORE.COM से बेहतरीन गुणवत्ता के वस्त्र क्रय कर हमारा समर्थन करें.

Exit mobile version