सलाखों के पीछे लेकिन कानून से ऊपर? अब्बास अंसारी मामले के बाद VIP कैदियों पर बहस फिर से शुरू हो गई है

ये मामला कई गंभीर प्रश्न उठाता है।

Abbas Ansari Case

Source- TFI

Abbas Ansari Case: जेल का नाम आते ही आपके मन में क्या आता है? कैद, रुखा-सूखा खाना, तमाम सुख-सुविधाओं से परे जीवन आदि? लेकिन मुख्तार अंसारी के बेटे और मऊ से विधायक अब्बास अंसारी के लिए ऐसा बिलकुल भी नहीं है। उनके लिए जेल के अन्दर सारी सुविधाएं मौजूद है। सोना, चांदी, पैसा, फोन, चैंटिंग और पत्नी आदि। इसी के चलते बीते दिनों उत्तर प्रदेश के बांदा जेल में बंद बाहुबली नेता और पूर्व विधायक मुख्तार अंसारी की बहू और विधायक अब्बास अंसारी की पत्नी को पुलिस ने हिरासत में ले लिया है।

और पढ़ें: ‘भ्रष्टाचारी’ सत्येंद्र जैन बने तिहाड़ जेल में ‘केजरीवाल मसाज सेंटर’ के पहले ग्राहक

Abbas Ansari Case: अब्बास अंसारी और पत्नी निकहत का मामला

दरअसल, अब्बास अंसारी की पत्नी निकहत चित्रकूट अपने पति अब्बास से मिलने आई थी। उनकी मुलाकात के दौरान छापेमारी हुई तो निकहत के पास से मोबाइल और कुछ प्रतिबंधित सामान पाए गए। इसके बाद निकहत के खिलाफ FIR दर्ज कर उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया। Abbas Ansari मनी लॉन्ड्रिंग के case के चलते जेल में बंद है। यहां ये कहना गलत नहीं होगा कि अब्बास अंसारी सलाखों के पीछे है, लेकिन वह स्वयं को कानून से बहुत ऊपर समझते है। तभी तो वो जेल में ऐशो-आराम से रहते हैं। जिसके बाद देश में अब्बास अंसारी जैसे कैदियों को जेल में VIP ट्रीटमेंट मिलने पर बहस फिर से शुरू हो गई है।

निकहत और अब्बास की ये राजशाही मुलाकात डिप्टी जेलर के कमरे में हो रही थी। इस मामले में विधायक अब्बास अंसारी, पत्नी निकहत बानो, ड्राइवर नियाज़, चित्रकूट जेल अधीक्षक अशोक सागर, डिप्टी जेलर सुशील कुमार, कॉन्स्टेबल जगमोहन के साथ-साथ 6 लोगों के विरुद्ध FIR दर्ज हुई है। दरअसल, निकहत बानो पिछले कई दिनों से अपने पति अब्बास अंसारी से प्रतिदिन 11 बजे मिलने जा रही थी। दोनों रोज़ 3 से 4 घंटे जेल में साथ बिता रहे थे। आपको सुनकर थोड़ा आश्चर्य होगा लेकिन अब्बास से निकहत के मिलने के लिए जेल में किसी भी प्रकार की कोई रोक टोक नहीं थी।

ख़बरों के अनुसार, अब्बास अपनी पत्नी निकहत के फोन से मुकदमे के गवाहों और अभियोजन से जुड़े अफसरों से भी बात करता था। इतना ही नहीं अब्बास से लगातार बिना रोकटोक मिलने के लिए जेल कर्मचारियों को पैसे और गिफ्ट दिए जाते थे। कर्वी थाने में दर्ज हुई FIR में ड्राइवर नियाज़ की सहायता से अब्बास को जेल से भगाने की योजना की भी बात की गयी है। डीआईजी जेल प्रयागराज को इस मामले की जांच का कार्यभार दिया गया है। जांच रिपोर्ट के बाद चित्रकूट जेल में लापरवाही बरतने वाले सभी पुलिसकर्मियों के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी।

और पढ़ें: अरविंद केजरीवाल जेल से नहीं डरते हैं, कारण यहां है…

सामने आ चुके हैं कई ऐसे मामले

देखा जाये तो यूपी, बिहार और अन्य दूसरे राज्यों की जेलों में भी ऐसे VIP कैदियों पर बहस चलती रही है। ये कोई पहला मामला नहीं है, जब किसी कैदी ने जेल में ऐसे सुख-सुविधाओं से भरपूर आनंद उठा रहा हो। उदाहरण के लिए दिल्ली की तिहाड़ जेल में बंद महाठग सुकेश चंद्रशेखर को ही ले लीजिये, जिसने बीते वर्ष फिर से सुरक्षा व्यवस्था में सेंधमारी लगाई थी। उस दौरान महाठग सुकेश चंद्रशेखर जेल के बाहर मैसेज भिजवाते सीसीटीवी कैमरे में कैद हो गया था। इसके अतिरिक्त आम आदमी पार्टी के नेता सत्येंद्र जैन को ही देख लीजिए। जिनके लिए केजरीवाल ने जेल के अंदर ही मसाज पार्लर से लेकर रेस्टोरेंट तक खोल दिया था। कुछ समय पूर्व दिल्ली के तिहाड़ जेल से कुछ वीडियो वायरल हुए थे, जिसमें मनी लॉन्ड्रिंग मामले में सजा काट रहे सत्येंद्र जैन मसाज कराते और बढ़िया खाने का आनंद उठाते नजर आ रहे थे।

वहीं कुख्यात फ्रांसीसी सीरियल किलर चार्ल्स शोभराज की बात करें तो वह भी जेल की सुरक्षा व्यवस्था को चूना लगाने में पीछे नहीं हटा था। वह दिल्ली की तिहाड़ जेल के गार्ड्स को ड्रग्स खिलाकर फरार हो गया था। यह तो केवल कुछ ही उदाहरण हैं। देश में ऐसे बहुत से कैदी रहे हैं, जिन्हें जेल के अंदर VIP ट्रीटमेंट मिलता है। इससे देश के जेल की सुरक्षा से लेकर पुलिसकर्मियों पर भी सवालियां चिन्ह लगते हैं।

और पढ़ें: तीस्ता सीतलवाड़ के अपराधों का काला चिठ्ठा, जिसने उसे जेल में पहुंचा दिया

TFI का समर्थन करें:

सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की ‘राइट’ विचारधारा को मजबूती देने के लिए TFI-STORE.COM से बेहतरीन गुणवत्ता के वस्त्र क्रय कर हमारा समर्थन करें।

Exit mobile version