प्रकाश प्रदूषण: क्या है ये, कितना घातक है ये और इसे कैसे रोकें? मिलेंगे इन सभी प्रश्नों के उत्तर

हानिकारक कृत्रिम प्रकाश व्यवस्था आपके लिए हो सकती है अत्यंत घातक

प्रकाश प्रदूषण

SOURCE TFI

आपने वायु, जल और ध्वनि प्रदूषण के बारे खूब पढ़ा और सुना होगा लेकिन आपने प्रकाश प्रदूषण के बारे में या तो सुना ही नहीं होगा या फिर बहुत कम सुना होगा। इस लेख में हम जानेंगे कि- प्रकाश प्रदूषण क्या है और यह कितना खतरनाक है? प्रकाश प्रदूषण के प्राथमिक कारणों में से एक है कृत्रिम प्रकाश व्यवस्था का बढ़ता उपयोग। जैसे- स्ट्रीटलाइट्स, बिलबोर्ड लाइट्स और आवासीय प्रकाश व्यवस्था।

हानिकारक प्रकाश व्यवस्था?

दरअसल, दिन के समय रोशनी के लिए सूर्य का प्रकाश पर्याप्त होता है लेकिन जैसे ही अंधेरा होता है सड़कों पर शॉपिंग मॉल्स में या अन्य स्थानों पर लाइटों की अच्छी खासी व्यवस्था होती है। लेकिन क्या आप इस बात से परिचित हैं कि यह प्रकाश व्यवस्था कितनी हानिकारक है। दरअसल, इस प्रकाश व्यवस्था से प्रकाश प्रदूषण उत्पन्न होता है। इस प्रदूषण से मनुष्य में कई तरह की बीमारियां उत्पन्न हो सकती हैं।

प्रकाश प्रदूषण के पर्यावरण और मानव स्वास्थ्य पर कई नकारात्मक प्रभाव पड़ते हैं। उदाहरण के लिए, यह निशाचर जानवरों के प्रवास, प्रजनन और व्यवहार में हस्तक्षेप करता है, पारिस्थितिक तंत्र के संतुलन को बदलता है। इसके अलावा, यह सितारों और अन्य खगोलीय पिंडों की दृश्यता को प्रभावित करता है, जिससे खगोलीय जांच पड़ताल और अध्ययन के अवसर कम हो जाते हैं। इसके अलावा, रात में कृत्रिम प्रकाश के संपर्क में आने से नींद में गड़बड़ी, तनाव के स्तर में वृद्धि और अन्य स्वास्थ्य समस्याएं भी हो सकती हैं। अगर वैज्ञानिक शोध की मानें तो उन्होंने मोटापे का एक कारण प्रकाश में रहना माना है। कई अध्ययनों से पता चला है कि रात को रोशनी में रहना महिलाओं में स्तन कैंसर का कारण बन सकता है

और पढ़ें- प्रस्तुत करते हैं बॉलीवुड की 800 करोड़ी फ्लॉप, Pathaan के कलेक्शन में झोल ही झोल हैं

प्रकाश प्रदूषण से कैसे बचा जाए?

प्रकाश प्रदूषण के प्रभाव को कम करने के लिए, स्थायी प्रकाश व्यवस्था प्रथाओं और प्रौद्योगिकियों को अपनाना महत्वपूर्ण है। एक उपाय यह है कि कम तीव्रता वाली रोशनी और ढाल वाली रोशनी का उपयोग किया जाए। ज्यादा तेज रोशनी वाले उपकरणों का कम से कम प्रयोग करें, एक तरीका ये है कि ट्यूब लाईट या बल्ब लगाते समय उनमें फासला रखें और रोशनी की दिशा नीचे की ओर रखें जिससे प्रकाश ऊपर की तरफ न फैल सके। समाज में पर्यावरण के प्रति जागरुकता का प्रचलन किया जाए जिससे कि लोग पर्यावरण के साथ मित्रतापूर्ण व्यवहार करें। हो सके तो घरों की खिड़कियों में पर्दे लगाएं, जिससे अंदर की रोशनी बाहर न जा सके।

और पढ़ें- ‘पराली जलाना वायु प्रदूषण का मुख्य स्त्रोत है, पटाखे नहीं’, सुप्रीम कोर्ट ने भी मजबूरी में स्वीकारा

पर्यावरणीय मुद्दा

प्रकाश प्रदूषण एक बढ़ता हुआ पर्यावरणीय मुद्दा है जो न केवल पर्यावरण बल्कि मानव स्वास्थ्य और कल्याण को भी प्रभावित करता है। इन कदमों को उठाकर, हम रात के समय के पर्यावरण की रक्षा कर सकते हैं, सितारों और खगोलीय पिंडों की सुंदरता को बनाए रख सकते हैं, और अपने स्वास्थ्य और कल्याण में सुधार कर सकते हैं।

TFI का समर्थन करें:

सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की ‘राइट’ विचारधारा को मजबूती देने के लिए TFI-STORE.COM से बेहतरीन गुणवत्ता के वस्त्र क्रय कर हमारा समर्थन करें।

Exit mobile version