10 new nuclear reactors in India: अब भारत की परमाणु क्षमता होंगी ट्रिपल

ये हुई न बात!

10 new nuclear reactors India

India approves installation of 10 new nuclear reactors: भारत लगातार स्वयं हर मोर्चे पर शक्तिशाली बनाने की दिशा में कार्य कर रहा है। फिर बात चाहे आर्थिक मोर्चे की हो या फिर सैन्य शक्ति की हर क्षेत्र भारत युद्ध स्तर पर कार्य कर रहा है। जहां भारत सरकार ने अपनी परमाणु शक्ति को को बढ़ाने को लेकर बड़ी घोषणा की है। दरअसल, केंद्र सरकार ने 10 और न्यूक्लियर रिएक्टर स्थापित (10 new nuclear reactors India) करने का फैसला किया है जो पांच राज्यों में लगाए जाएंगे। कर्नाटक के कैगा, हरियाणा के गोरखपुर और मध्य प्रदेश के चुटका में दो-दो रिएक्टर बनाए जा रहे हैं। संयंत्रों की स्थापना की जिम्मेदारी पीएसयू को दी गई है।

राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह ने बताया कि सरकार ने वर्ष 2031 तक 1.05 लाख करोड़ रुपये की लागत से 10 परमाणु ऊर्जा रिएक्टर बनाने को मंजूरी दी है। साथ ही उन्होंने कहा है कि भविष्य में परमाणु ऊर्जा का इस्तेमाल बंद करने की कोई योजना नहीं है।

और पढ़ें: “8 वर्षों में 40 प्रतिशत परमाणु ऊर्जा उत्पादन में हुई वृद्धि”, कैसे झंडे गाढ़ रहा है भारत?

5 राज्यों में बनने वाले 10 न्यूक्लियर रिएक्टर

बता दें कि कर्नाटक, हरियाणा, मध्य प्रदेश और राजस्थान में नए एटॉमिक पावर प्लांट (10 new nuclear reactors India) लगाए जाएगें। इन प्लांट लगाने से बिजली उत्पादन में बढ़ोतरी होगी। वर्तमान समय में न्यूक्लियर पावर प्लांट से  6780 मेगावाट बिजली का उत्पादन हो रहा है। जिसे 22480 मेगावाट तक ले जाने का लक्ष्य रखा गया है।

अगर विश्व में एटॉमिक पावर प्लांट से बिजली उत्पन्न करने वाले देशों की बात की जाए तो अमेरिका(91.5 GW), फ्रांस (61.3 GW), चीन (50.8GW), जापान( 31.7 GW) और रूस( 29.6GW) शीर्ष देश हैं। देश में बिजली के परंपरागत स्रोत से इतर परमाणु ऊर्जा दूसरा विकल्प है। जिस दिश वर्तमान भारत सरकार तेजी से काम कर रही है। देश में एटॉमिक पावर प्लांट से भविष्य में देश की ऊर्जा आवश्यकताओं को पूर्ण किया जा सकता है।

TFI का समर्थन करें:

सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की ‘राइट’ विचारधारा को मजबूती देने के लिए TFI-STORE.COM से बेहतरीन गुणवत्ता के वस्त्र क्रय कर हमारा समर्थन करें।

Exit mobile version