“द केरल स्टोरी” ने बचाई हिन्दी सिनेमा की लाज!

ये तो प्रारंभ है, इसके बाद और भी आएंगे

केरल स्टोरी

10 दिन हुए फिल्म को प्रदर्शित हुए, और लगभग 120 करोड़ का कलेक्शन। कोई बहुत बड़ी बात तो है नहीं! परंतु जब ये फिल्म एक विवादित विषय पर हो, जिसे देखे बिना ही कुछ जगह प्रतिबंधित कर दिया जाए, सिर्फ इसलिए क्योंकि इस फिल्म ने एक काले सच को उजागर किया, तो? अगर आपको ये पता चले कि इसी फिल्म ने हिन्दी सिनेमा की प्रतिष्ठा को लौटाया, तो?

इस लेख में पढिये कि क्यों “द केरल स्टोरी” की सफलता अविस्मरणीय है, और कैसे यह केवल बॉलीवुड की नहीं, अपितु भारतीय सिनेमा की इस वर्ष की पहली शुद्ध ब्लॉकबस्टर है।

कॉन्टेन्ट बोलता है

द केरल स्टोरी तो मानो रुकने का नाम नहीं ले रही है। ये फिल्म तो मानो इसे उलाहने देने वालों के घावों पर दिन प्रतिदिन अपने कलेक्शन से जबरदस्त नमक रगड़ रही है। पता है इसका सबसे कम कलेक्शन कब रहा है? प्रथम दिन, यानि 5 मई, को जब इस फिल्म ने 8 करोड़ से कुछ अधिक कमाया।

तब से ये फिल्म दिन प्रतिदिन नए कीर्तिमान स्थापित कर रही है। इस वर्ष छोड़िए, पिछले वर्ष भी कई बड़ी बड़ी फिल्में पहले हफ्ते में अपना बजट नहीं निकाल पाती थी, और ये फिल्म द्वितीय हफ्ते के प्रारंभ में ही न केवल 100 करोड़ पार करती है, अपितु ऐसी व्यवस्था की है, कि यदि 19 मई से पूर्व इसने 150 करोड़ न पार किया, तो बहुत बड़ा आश्चर्य होगा।

और पढ़ें: कश्यप और आज़मी: “The Kerala Story” के नए फैन!

वो कैसे? “द केरल स्टोरी” ने अपने प्रथम शुक्रवार की तुलना में द्वितीय शुक्रवार को काफी अधिक कमाया। इस शुक्रवार को इस फिल्म ने 12.35 करोड़ की कमाई, तो वहीं शनिवार को 19.50 करोड़ की दमदार कमाई की। इतना ही नहीं, रविवार के प्रारम्भिक रुझानों के अनुसार यह फिल्म संभवत: 23 करोड़ या उससे अधिक की कमाई कर सकती है, और ऐसा हुआ तो सोमवार तक ही इस फिल्म के 150 करोड़ पार करने की पूरी पूरी संभावना दिखाई देती है।

हिन्दी सिनेमा की लाज बचाई 

ये सफलता केवल इस फिल्म के रचनाकारों की ही विजय नहीं है। इस फिल्म ने कई फ़िल्मकारों को आशा दी है, जो कभी आंकड़ों, तो कभी इस बात से महत्वपूर्ण मुद्दों पर प्रकाश डालने से पीछे हटते थे कि “लोग क्या कहेंगे”?

परंतु लाख अनर्गल प्रलाप, दो राज्यों में प्रतिबंध और “प्रोपगैंडा” का आक्षेप झेलने के बाद भी ये फिल्म अनवरत अपने विजयपथ पर अग्रसर है। जो फिल्म 20 से 25 करोड़ के बजट में भी मात्र दो हफ्तों में इसका छह गुना केवल घरेलू कलेक्शन से प्राप्त की है, उसमें कुछ तो अवश्य बात होंगी। केवल हिन्दी सिनेमा के परिप्रेक्ष्य से ही नहीं, ये भारतीय सिनेमा के दृष्टिकोण से भी इस वर्ष एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है। बॉलीवुड के लिए जितना कम बोलें, उतना ही अच्छा, और अभी तक पैन इंडिया उद्योग ने पिछले वर्ष की भांति कोई धमाकेदार प्रदर्शन नहीं किया है, “पोन्नियन सेल्वन 2” इन्क्लूडेड!

और पढ़ें: The Kashmir Files और अब The Kerala Story: पैटर्न बहुत कुछ कहता है

चूंकि “द केरल स्टोरी” के पास लगभग मध्य जून तक का टाइम है, इसलिए ये फिल्म आराम से मई के अंत तक 200 से 250 करोड़ के जादुई आँकड़े को पार कर सकती है। अगर ये फिल्म “द कश्मीर फाइल्स” के लाइफटाइम कलेक्शन को भी इस माह के अंत तक पार कर ले, तो कोई आश्चर्य नहीं। ऐसी सक्सेस पेड़ पर नहीं उगती, इसे कमाना पड़ता है, और ये फर्जी PR और नकली बुकिंग के विशेषज्ञों के बस की बात नहीं!

आज्ञा से, जनहित में जारी!

TFI का समर्थन करें:

सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की ‘राइट’ विचारधारा को मजबूती देने के लिए TFI-STORE.COM से बेहतरीन गुणवत्ता के वस्त्र क्रय कर हमारा समर्थन करें।

Exit mobile version