10 भारतीय अभिनेता जिन्होंने सीमित रोल में भी कमाल कर दिया!

असली काम तो ये लोग कर रहे

भारतीय सिनेमा अक्सर अपने लार्जर दैन लाइफ चित्रण एवं दमदार भूमिकाओं के लिए चर्चित है। एक फिल्म की उत्कृष्टता केवल उसके मुख्य अभिनेताओं से ही परिभाषित नहीं होती, अपितु उनसे भी होती है, जो सीमित स्क्रीन स्पेस में भी आग लगा दे! ऐसे ही दस कलाकारों पर हम प्रकाश डालते हैं, जिन्होंने सीमित समय में भी केवल फिल्म मात्र में नहीं, अपितु भारतीय सिनेमा में अपना नाम स्वर्णअक्षरों में अंकित कर दिया:

अजय देवगन [हम दिल दे चुके सनम]:

आप उस समय के सबसे हाई-प्रोफाइल अभिनेताओं में से एक हैं। आपको सबसे हाई-प्रोफ़ाइल अभिनेत्रियों में से एक भी मिलेगी, जिसके साथ आपके संबंधों की चर्चा भी खूब होती है। फिर भी, फिल्म की पूरी लाइमलाइट एक ऐसा अभिनेता चुरा ले, जिसने एक्शन फिल्मों के अतिरिक्त केवल एक सोशल ड्रामा किया था। संजय लीला भंसाली द्वारा निर्देशित “हम दिल दे चुके सनम” में वनराज के रूप में अजय देवगन ने बिल्कुल यही किया था। आगे क्या हुआ, इसपे पीएचडी की कोई आवश्यकता नहीं!

परेश रावल [हेरा फेरी]:

हेरा फेरी को आप सबसे ज्यादा किस लिए याद करते हैं? अक्षय कुमार? सुनील शेट्टी? मेरी विनम्र राय में, अधिकांश लोग वास्तव में बाबूराव गणपतराव आप्टे की भूमिका की सराहना करेंगे। निस्संदेह, राजू और श्याम का अपना महत्व है, लेकिन परेश रावल ने वह किया जो इनोसेंट भी मूल “रामजी राव स्पीकिंग” में नहीं कर सका: अपने किरदार को अमर बनाना। आज भी “हेरा फेरी” के सबसे दमदार मीम्स में बाबूराव की मौजूदगी है, क्योंकि उन्हीं के शब्दों में, “ये बाबूराव का स्टाइल है!”

और पढ़ें: आदिपुरुष क्रैश : जनता को कभी कमतर न आँकें!

विजय राज़ [रन]:

किसी औसत फिल्म को भी मनोरंजक बनाना तो कोई विजय राज़ से सीखे। विजय राज़ ने फिल्म के नायक की मित्र की भूमिका में ऐसी जान फूंकी कि आज भी कई लोग इसे इनकी सबसे दमदार परफ़ोर्मेंस में गिनते हैं। कुछ लोगों की तो यह भी राय है कि यह निर्देशक अपने स्वयं के स्पिनऑफ का हकदार है।

नाना पाटेकर [वेलकम]:

इस फिल्म का एक्स फैक्टर, जो वास्तव में अपने स्वयं के स्पिनऑफ का हकदार है, निस्संदेह नाना पाटेकर, उर्फ उदय शेट्टी हैं। एक अंडरवर्ल्ड डॉन का किरदार निभाते हुए, जो चाहता है कि उसकी बहन की शादी किसी भी कीमत पर एक सम्मानित परिवार में हो, नाना पाटेकर ने जिस तरह से इस भूमिका को निभाया, उसने इस फिल्म को एक उत्कृष्ट कृति बना दिया।

केके मेनन [शौर्य]:

एक ऐसे चरित्र की कल्पना करें, जो एक नकारात्मक दृष्टिकोण से, एक गुप्त उद्देश्य के साथ लिखा गया था, और फिर भी इसे चित्रित करने वाला अभिनेता ऐसा अद्भुत प्रदर्शन करता है। लेकिन वह के के मेनन हैं, जिनके पीछे “शौर्य” के ब्रिगेडियर रुद्र प्रताप सिंह की उनकी भूमिका की आज भी चर्चा होती है। यह भूमिका एक तरह से भारतीय सशस्त्र बलों की नैतिकता पर कालिख समान थी, लेकिन भारत के वर्तमान राजनीतिक परिदृश्य को देखते हुए, कोई भी आश्चर्यचकित रह सकता है कि क्या ब्रिगेडियर रुद्र प्रताप सिंह वास्तव में सही थे! अभिनय इसी को कहते हैं!

दीपक दोबरियाल [तनु वेड्स मनु]:

फिल्म के मुख्य कलाकार आर.माधवन यानि डॉक्टर मनु के दोस्त पप्पी के रूप में डोबरियाल ने ऐसे हास्यपूर्ण क्षण प्रदान किए, जिन्होंने दर्शकों को लोटपोट कर दिया। उनके जबरदस्त टाइमिंग ने उन्हें एक असाधारण कलाकार बना दिया। मूल को भूल जाइए, 2015 में रिलीज़ हुई सीक्वल ने साबित कर दिया कि क्यों अभिनय के मामले में दीपक डोबरियाल जबरदस्त हैं।

अन्नू कपूर [विकी डोनर]:

फिल्म आयुष्मान खुराना के लिए लॉन्चपैड होने के बावजूद, इसमें अन्नू कपूर द्वारा फर्टिलिटी क्लिनिक के डॉक्टर डॉ. बलदेव चड्ढा का किरदार निभाया गया, जिसने दिल जीत लिया। उनकी बेहतरीन कॉमिक टाइमिंग और एक्सप्रेशन ने उन्हे सबका प्रिय बना दिया।

सौरभ शुक्ला [जॉली एलएलबी]:

मजाकिया और व्यंग्यात्मक जज त्रिपाठी के रूप में शुक्ला ने महफिल लूट ली। उनकी कॉमिक टाइमिंग और डायलॉग डिलीवरी ने कोर्ट रूम ड्रामा में बहुत जरूरी राहत प्रदान की, जिससे उनका किरदार लोगों का पसंदीदा बन गया। यह उनका प्रदर्शन ही था जिसने निर्माताओं को उन्हें सीक्वल से बनाए रखने के लिए मजबूर किया।

इरफान खान [कारवां]:

इरफ़ान खान अपने आप में एक संस्था थे। उन्होंने आकर्ष खुराना की “कारवां” के साथ यह साबित कर दिया, जिसे सर्वश्रेष्ठ भारतीय फिल्मों में से एक के रूप में गिना जाता है, जिन्हे उनका वास्तविक श्रेय नहीं मिला। हिंदी अभिनेता के रूप में यह दुलकर सलमान की पहली फिल्म थी, जिसे उन्होंने बखूबी निभाया। हालाँकि, असली शोस्टॉपर शौकत के रूप में इरफ़ान थे, जिन्होंने अपने निराले, फिर भी प्रभावशाली प्रदर्शन से लगभग सभी को हँसते हुए फर्श पर लोटने पर मजबूर कर दिया।

और पढ़ें: ऐसी भारतीय फिल्में जिनकी एन्डिंग आपको स्तब्ध कर देगी !

कमलेश सावंत [दृश्यम 2]:

“काम ऐसा करो, कि रचनाकार तुम्हें आगामी प्रोजेक्ट में भी सम्मिलित करने को विवश हो जाए!” जिस फिल्म में अजय देवगन, तब्बू और अक्षय खन्ना जैसे एक्टिंग पावरहाउस हो, वहाँ अपनी सीमित भूमिका से प्रभाव डालना सबके बस की बात नहीं। लेकिन निलंबित एसआई लक्ष्मीकांत गायतोंडे की भूमिका से कमलेश सावंत ने यही हासिल किया। वह अन्य कारणों में से एक था कि “दृश्यम” का हिंदी संस्करण किसी भी दिन जीतू जोसेफ द्वारा निर्देशित मूल से बेहतर है।

ये अभिनेता, सुर्खियों में न होने के बावजूद, अपने अभूतपूर्व प्रदर्शन से सबका ध्यान खींचने में कामयाब रहे हैं। वे हमें याद दिलाते हैं कि, सिनेमा में हर भूमिका का अपना महत्व है। उनका काम एक फिल्म को आकार देने में सहायक भूमिकाओं के महत्व को रेखांकित करता है, जिससे वे उन फिल्मों के “असली सितारे” बन जाते हैं जिनका वे हिस्सा थे।

TFI का समर्थन करें:

सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की ‘राइट’ विचारधारा को मजबूती देने के लिए TFI-STORE.COM से बेहतरीन गुणवत्ता के वस्त्र क्रय कर हमारा समर्थन करें।

Exit mobile version