जनता से पैसा लो, पार्टी को दान करो : “फ़ैक्ट चेकिंग” समूह का वास्तविक काम!

सब गंदा है, पर धंधा है ये!

फ़ैक्ट चेकिंग, एक शब्द जो समकालीन प्रवचन में तेजी से चर्चा का विषय बन गया है, में अनिवार्य रूप से सार्वजनिक सूचना की सच्चाई और सटीकता की पुष्टि करना शामिल है। प्रारंभ में जिस इकाई का उद्देश्य  सार्वजनिक सूचना में सत्य को रेखांकित करना, अब एक ऐसे उद्योग में परिवर्तित जहां गवाह भी ये, अधिवक्ता भी ये और जज तो ये हैं ही!

इस लेख में, आइए फैक्ट चेकिंग के नए कार्टेल का विश्लेषण करते हैं और कैसे गलत सूचना फैलाना उनके लिए एक आकर्षक व्यवसाय है।

“अधिकतम फंड्स डेमोक्रेट्स को”

हाल ही में 13 जून को एक रिपोर्ट सामने आई, जिसने पत्रकारिता के क्षेत्र में भूचाल ला दिया। उक्त रिपोर्ट में आरोप लगाया गया है कि फैक्ट-चेकर्स द्वारा लगभग 100% मौद्रिक योगदान डेमोक्रेट्स की ओर निर्देशित किया गया था। इसके निष्कर्ष वास्तव में खतरनाक थे: राजनीतिक दान में कुल $22,683 में से $22,580 की भारी मात्रा डेमोक्रेट्स को दी गई थी। इस रिपोर्ट ने अनुमानित वस्तुनिष्ठ तथ्य-जाँच उद्योग के भीतर संभावित रूप से उलझे हुए वामपंथी पूर्वाग्रह की ओर संकेत दिया।

और पढ़ें: टेक सीईओ के भेस में “विदेशी जासूस” था जैक डॉर्सी!

अब ऐसे विषय पर एलन मस्क कैसे चुप रहते? उन्होंने रिपोर्ट के दावों से सहमति जताते हुए कहा कि सभी तथ्य-जांचकर्ता वास्तव में पक्षपाती थे। परंतु यह भावना मस्क तक ही सीमित नहीं थी। दिसंबर 2021 में, एक ऐतिहासिक घटना सामने आई: फेसबुक, सोशल मीडिया की दिग्गज कंपनी, ने एक मुकदमे की सुनवाई के दौरान स्वीकार किया कि इसकी बहुप्रचारित “फ़ैक्ट चेक” केवल “राय” थी। यह स्वीकारोक्ति प्रतिष्ठित पत्रकार जॉन स्टोसेल द्वारा शुरू किए गए एक मुकदमे के दौरान की गई थी, जिसने वाम-उदारवादी गुटों द्वारा छेड़े गए “भ्रामक प्रचार” के खिलाफ अतिरंजित अभियान का स्पष्ट विवरण दिया।

कहानी भारतीय “फ़ैक्ट चेकर्स” की!

परंतु आपको अगर लगता है कि यह कोढ़ केवल अमेरिका की समस्या है: न जी न, ऐसा तो बिल्कुल मत सोचिएगा। उदाहरण के लिए भारत में फ़ैक्ट चेकिंग के नाम पर उगाही और अराजकता फैलाने के लिए कुख्यात एक्टिविस्ट मोहम्मद ज़ुबैर का अलग ही सीन है। ये मनी लॉन्ड्रिंग और साइबर बुलिंग सहित कई आरोपों से जुड़ा रहा है। अपनी गिरफ्तारी पर, जुबैर ने स्वीकार किया कि उनकी कंपनी, ऑल्ट न्यूज़ को वास्तव में विदेशी धन प्राप्त हुआ था, जो उनके पिछले दावों के विपरीत था।

परंतु ये तो प्रारंभ है। अपने सहयोगी प्रतीक सिन्हा के साथ इन्होंने किस प्रकार चंदेबाज़ी के पीछे जनता से पैसे ऐंठे हैं, वह अपने आप में शोध का विषय होना चाहिए। दोनों ने कथित तौर पर अत्यधिक प्रतिष्ठित नोबेल शांति पुरस्कार के लिए अपने नामांकन के बारे में एक कहानी गढ़ी। एनडीटीवी और टाइम मैगज़ीन द्वारा समर्थित इस कथित झूठे दावे ने उन्हें दान में 24 लाख रुपये से अधिक जमा करने में मदद की। अब सोचिए इसका उपयोग कहाँ होगा? अराजकता फैलाने में, और कहाँ? पर ऐसे उपद्रवी खुलेआम घूमते हैं, और नूपुर शर्मा जैसे लोग इनके कारनामों के कारण भूमिगत होने को विवश है।

फेक न्यूज नहीं हो सकता कूल!

इन सबका सार क्या है? ये घटनाएं महत्वपूर्ण मुद्दे को रेखांकित करती हैं: तथ्य-जांचकर्ताओं की विश्वसनीयता और निष्पक्षता तेजी से जांच के दायरे में आ रही है, खासकर जब उन्हें एक बड़े राजनीतिक शक्ति के खेल में संभावित उपकरण के रूप में माना जाता है। जनता, हमेशा छोटे-छोटे समाचारों का उपभोग करने के लिए उत्सुक रहती है, अक्सर मुख्य समाचार पढ़ती है और कहानी में गहराई तक जाने या जानकारी की जांच किए बिना निर्णय लेती है। इसी नादानी का लाभ उठाकर इन फ़ैक्ट चेकरों ने एक अलग ही कार्टेल का निर्माण किया है, जहां सत्य का पोस्ट्मॉर्टेम कर उसे विभिन्न रूपों में बेचा जाता है!

और पढ़ें: एकता में शक्ति है : उत्तराखंड का भारत के हिंदुओं के लिए संदेश

तथ्य-जांच फेक न्यूज के प्रसार के खिलाफ लड़ाई में एक अनिवार्य उपकरण है, लेकिन यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि व्यक्तिगत, राजनीतिक या मौद्रिक लाभ के लिए इसका दुरुपयोग न हो। निष्पक्ष, पारदर्शी और कठोर तथ्य-जाँच अब पहले से कहीं अधिक महत्वपूर्ण है। जैसा कि हम सत्य के बाद के युग को नेविगेट करना जारी रखते हैं, यह सर्वोपरि है कि हम तथ्य-जाँच उद्योग को जवाबदेह रखें, यह सुनिश्चित करते हुए कि यह अपने आवश्यक जनादेश को पूरा करता है: सत्य को सत्यापित करने और बनाए रखने के लिए, किसी भी प्रकार के पूर्वाग्रह या बाहरी प्रभाव से मुक्त हो।

TFI का समर्थन करें:

सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की ‘राइट’ विचारधारा को मजबूती देने के लिए TFI-STORE.COM से बेहतरीन गुणवत्ता के वस्त्र क्रय कर हमारा समर्थन करें।

Exit mobile version