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नहीं, TATA ने अपनी पहली MUV कार का नाम सूमो पहलवानों के नाम पर नहीं रखा

क्या कहा, नाम में क्या रखा है?

Animesh Pandey द्वारा Animesh Pandey
3 August 2023
in ज्ञान
श्रीराम राघवन: इस अप्रतिम रचनाकार के साथ फिल्म उद्योग ने सही ही किया
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प्रतिष्ठित वाहनों के क्षेत्र में, एक नाम सबसे ऊपर है: टाटा सूमो। 90 के दशक की स्मृतियों को ताजा करते हुए, यह प्रभावशाली मल्टी-यूटिलिटी वाहन (एमयूवी) एक समय कई भारतीय राज्यों के लिए एक प्रतिष्ठित स्टेटस सिंबल था। परन्तु कभी सोचा है कि इसका नाम किसके नाम पर रखा गया था? एक क्लू है : जापान के भीमकाय सूमो पहलवानों के नाम पर बिलकुल नहीं था!

आज, हम चर्चा करेंगे “टाटा सूमो” के नाम के पीछे की रोचक कथा, और कैसे ये नाम इसके डिजाइनर सुमंत मूलगांवकर के समर्पण और जुनून और इस उल्लेखनीय वाहन की शुरुआत से लेकर महान स्थिति तक की यात्रा को दर्शाती है।

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टाटा सूमो का सृजन

टाटा सूमो का प्रादुर्भाव 1990 के दशक की शुरुआत में हुआ था, जब भारत अपने ऑटोमोटिव परिदृश्य में व्यापक परिवर्तन का साक्षी बन रहा था। उपयोगिता वाहनों की मांग बढ़ रही थी, और टाटा मोटर्स, जिसे पहले टेल्को (टाटा इंजीनियरिंग एंड लोकोमोटिव कंपनी लिमिटेड) के नाम से जाना जाता था, ने इस क्षेत्र में महत्वपूर्ण प्रभाव डालने का लक्ष्य रखा था। जैसे ही कंपनी ने अपना पहला एमयूवी विकसित करने की योजना बनाई, दूरदर्शी सुमंत मूलगांवकर के नेतृत्व में प्रतिभाशाली इंजीनियरों और डिजाइनरों की एक टीम इकट्ठी की गई। इन्ही के समर्पण को स्मरण में रखते सुमंत के सु और मूलगांवकर के मो को संकलित करते हुए “टाटा सूमो” का सृजन हुआ!

टेल्को के मुख्य डिजाइनर सुमंत मूलगांवकर अपने डिजाइन कौशल और दूरदर्शी दृष्टिकोण के लिए प्रसिद्ध थे। उन्होंने पूर्व में टाटा के कुछ सबसे सफल वाणिज्यिक वाहनों को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। एक व्यावहारिक और सहानुभूतिशील डिजाइनर के रूप में उनकी प्रतिष्ठा ने उन्हें अपने सहयोगियों और शीर्ष प्रबंधन का सम्मान दिलाया।

सुमंत के अनोखे लंच ब्रेक

अब मूल कथा प्रारम्भ होती है सुमंत के लंच ब्रेक से. चकित मत होइए, यही सत्य है. दोपहर के भोजन के समय ही सुमंत का डिजाइन के प्रति अनोखा दृष्टिकोण सामने आया। कार्यालय कैंटीन में अपने सहकर्मियों के साथ शामिल होने या महंगे रेस्तरां में भोजन करने के बजाय, सुमंत चुपचाप परिसर से निकल जाते थे.  इस व्यवहार से उनके सहयोगियों की भौंहें तन गईं और अफवाहों तथा अटकलों को बल मिला। कुछ लोगों ने अनुमान लगाया कि सुमंत टाटा डीलरों से मिल रहे होंगे या रिश्वत के रूप में पॉश होटलों में शानदार लंच स्वीकार कर रहे होंगे।

और पढ़ें: सुपर डुपर फ्लॉप है “रॉकी और रानी की प्रेम रॉकी और रानी की प्रेम कहानी

सच्चाई का पता लगाने के लिए, प्रबंधन ने सुमंत के दोपहर के भोजन के समय रहस्यमय ढंग से भागने का कारण जानने हेतु एक अभियान शुरू किया। उन्होंने कार्यालय के बाहर उनकी गुप्त गतिविधियों को उजागर करने के लिए गुप्त रूप से पीछा करने का निर्णय लिया।

हालाँकि, जब प्रबंधन ने सुमंत का सावधानी से पीछा किया, तो वे चकित रह गए। सुमंत जी को किसी फैंसी फाइव-स्टार होटल या प्रभावशाली लोगों की संगति में खोजने के बजाय, उन्होंने उसकी कार को एक साधारण राजमार्ग ढाबे पर खड़ी पाया। उन्हें यह देखकर आश्चर्य हुआ कि सुमंत ट्रक ड्राइवरों के साथ दोपहर का भोजन कर रहे थे।

इस रहस्योद्घाटन से सुमंत के वास्तविक इरादों पर प्रकाश पड़ा। वह किसी भी अवैध गतिविधियों में शामिल नहीं थे , अपितु एक विचारशील और सहानुभूतिपूर्ण कार्य में संलग्न थे। सुमंत अपने लंच ब्रेक का उपयोग ट्रक ड्राइवरों के साथ बातचीत करने, टाटा ट्रकों के बारे में उनकी प्रतिक्रिया जानने और उनकी यात्रा के दौरान उनके सामने आने वाली समस्याओं के बारे में जानने के लिए कर रहे थे।

एक परमार्थी डिजाइनर

ट्रक ड्राइवरों के सामने आने वाली समस्याओं को समझने में सुमंत की वास्तविक रुचि ने उनके द्वारा डिज़ाइन किए गए वाहनों को बेहतर बनाने के प्रति उनकी प्रतिबद्धता को प्रदर्शित किया। उनका मानना था कि टाटा के ट्रकों को बेहतर बनाने का सबसे अच्छा तरीका उन लोगों से अंतर्दृष्टि इकट्ठा करना है जो सड़कों पर लंबे समय तक बिताते हैं, वाहनों के प्रदर्शन का प्रत्यक्ष अनुभव करते हैं।

इन स्पष्ट बातचीत के दौरान, सुमंत को ट्रक ड्राइवरों के सामने आने वाली चुनौतियों के बारे में बहुमूल्य जानकारी प्राप्त हुई। उन्होंने उनकी जरूरतों और प्राथमिकताओं को समझते हुए, उनकी प्रतिक्रिया को ध्यान से सुना। इस अमूल्य ज्ञान से लैस होकर, वह दोपहर के भोजन के बाद कार्यालय लौटे और टेल्को में अनुसंधान और विकास (आरएंडडी) टीम के साथ अपने निष्कर्ष साझा किए।

ऐसे बना टाटा सूमो

वास्तविक उपयोगकर्ताओं के साथ जुड़ने और डिजाइन प्रक्रिया में उनकी प्रतिक्रिया को शामिल करने के सुमंत के दृष्टिकोण ने शीर्ष प्रबंधन को प्रभावित किया। उन्हें इस ग्राहक-केंद्रित दृष्टिकोण के मूल्य का एहसास हुआ और उन्होंने इसे अपनी उत्पाद विकास रणनीति के एक निर्णायक पहलू के रूप में देखा।

सुमंत के असाधारण समर्पण और टाटा के उत्पादों पर उनके कार्यों के सकारात्मक प्रभाव को देखते हुए, प्रबंधन ने उनके नाम पर नई एमयूवी का नाम रखकर उन्हें सम्मानित करने का फैसला किया। जैसा पूर्व में बताया था, सुमंत मूलगांवकर के नाम के प्रारंभिक अक्षर लेकर टाटा सूमो का जन्म हुआ, और इसने भारत में निर्मित, सम्मिलित यानी असेंबल्ड और प्रचारित सर्वप्रथम एमयूवी में से एक के रूप में लोकप्रियता हासिल की।

हालाँकि सुमंत मूलगांवकर अपनी पहल की सफलता देखने के लिए जीवित नहीं थे, लेकिन टाटा सूमो के लॉन्च ने टाटा मोटर्स के लिए एक महत्वपूर्ण मोड़ साबित किया, जिससे वे भारतीय ऑटोमोटिव बाजार में एक प्रमुख खिलाड़ी के रूप में आगे बढ़े। वाहन की विश्वसनीयता, बहुमुखी प्रतिभा और सुमंत की विरासत से जुड़ाव ने इसे परिवारों और व्यवसायों के लिए एक पसंदीदा विकल्प बना दिया है।

टाटा सूमो देश के लिए गौरव का प्रतीक बन गई, जो “मेड इन इंडिया” की भावना को दर्शाती है और टाटा मोटर्स को एक सच्चे स्थानीय वाहन निर्माता के रूप में प्रदर्शित करती है। इसके अलावा, यदि आप टोयोटा मोटर्स के पसीने छुड़ाने में सक्षम हो, तो निश्चित रूप से आपके हाथ में एक शानदार उत्पाद है!

कैसे बनाई टाटा सूमो ने अपनी पहचान

टाटा सूमो की शुरुआत से पहले भारतीय ऑटोमोटिव बाजार स्थिर था, और विकल्प थे सीमित. महिंद्रा एंड महिंद्रा ने मूल विलीज़ जीप मॉडल पर आधारित वाहनों के साथ इस सेगमेंट पर अपना दबदबा बना लिया था। हालाँकि, टाटा सूमो ने अपनी रिलीज़ के बाद इस परिदृश्य को परिवर्तित किया, और तेजी से भारत में यूटिलिटी ऑटोमोबाइल बाजार का एक महत्वपूर्ण हिस्सा प्राप्त कर लिया।

टाटा सूमो में टेल्कोलाइन मॉडल के समान इंजन था – एक 2.0-लीटर (1,948 सीसी) चार-सिलेंडर डीजल प्यूज़ो XD88 का टर्बोचार्ज्ड इंजन, जो भारत में टाटा मोटर्स द्वारा लाइसेंस के अंतर्गत निर्मित किया गया था। इस इंजन में प्रति सिलेंडर दो वाल्व थे, जिसमें प्री-चेंबर के साथ अप्रत्यक्ष इंजेक्शन, और 63 हॉर्स पावर का उत्पादन करता था। इस्तेमाल किया गया गियरबॉक्स G76 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन था।

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1996 में, टाटा ने अधिक परिष्कृत “डीलक्स” संस्करण की शुरुआत के साथ सूमो रेंज को अपडेट किया। इसके अतिरिक्त, 1998 में, Tata ने Peugeot XD88 2.0-लीटर डीजल इंजन का एक टर्बोचार्ज्ड संस्करण पेश किया, जो विशेष रूप से निर्यात बाजार के लिए डिज़ाइन किया गया था। यह नया इंजन यूरो 2 के अनुरूप था और इसमें 92 हॉर्स पावर का आउटपुट था। यह विरासत 2 दशकों से अधिक समय तक चली, जब तक कि टाटा मोटर्स ने 2019 में सूमो गोल्ड का उत्पादन बंद नहीं कर दिया।

विरासत विद्यमान है

टाटा सूमो की सफलता केवल एक संयोग नहीं थी; यह सुमंत की सहानुभूति-संचालित डिजाइन दर्शन और टाटा मोटर्स की टीम के सामूहिक प्रयास का परिणाम था। टाटा सूमो जल्द ही भारतीय ऑटोमोटिव परिदृश्य का एक अभिन्न अंग बन गई, इसकी मजबूती, विशालता और चुनौतीपूर्ण इलाकों से आसानी से निपटने की क्षमता के लिए इसकी प्रशंसा की गई।

इन वर्षों में, टाटा मोटर्स ने सूमो को परिष्कृत और उन्नत करना जारी रखा, और इसे बाजार की उभरती जरूरतों के अनुरूप ढाला। वाहन को कई पुनरावृत्तियों से गुजरना पड़ा, प्रत्येक में तकनीकी प्रगति और डिज़ाइन संवर्द्धन शामिल थे। सूमो गोल्ड से लेकर सूमो ग्रांडे और उससे आगे तक, टाटा मोटर्स अपने ग्राहकों को सर्वोत्तम श्रेणी का एमयूवी अनुभव प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है।

आज, टाटा सूमो उन प्रतिष्ठित वाहनों को बनाने में नामों की शक्ति और मानवीय स्पर्श के प्रमाण के रूप में खड़ा है जो उन लोगों के साथ मेल खाते हैं जिनकी वे सेवा करते हैं। “टाटा सूमो” नाम सिर्फ एक पहचानकर्ता नहीं है, बल्कि एक असाधारण डिजाइनर सुमंत मूलगांवकर की विरासत की याद दिलाता है, जिनके सहानुभूतिपूर्ण दृष्टिकोण ने भारतीय ऑटोमोटिव उद्योग पर एक स्थायी प्रभाव छोड़ा।

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टाटा सूमो की विरासत उन लाखों भारतीयों के दिलों में आज भी जीवित है जिन्होंने दशकों से इस प्रतिष्ठित एमयूवी पर भरोसा किया था. यह नवाचार, गुणवत्ता और अपने ग्राहकों के कल्याण के प्रति टाटा मोटर्स की प्रतिबद्धता आज भी प्रतीक बना हुआ है।

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