10 वर्ष पूर्व, जब एक निर्णय ने भारत का राजनीतिक इतिहास ही बदल दिया!

जब भाजपा के लिए 'अच्छे दिन' आ गए!

बस, एक प्रयास काफी है!

ये शब्द बार बार इतिहास में प्रमाणित होते रहे हैं, और ठीक एक दशक पूर्व, इसका प्रत्यक्ष प्रमाण भी देखने को मिला था. एक निर्णय , सिर्फ एक निर्णय ने भारतीय राजनीति का चेहरा हमेशा के लिए बदल दिया।

यह निर्णय आसान नहीं था, लेकिन भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के शीर्ष पर बैठे व्यक्ति को पता था कि अगर उन्होंने कदम नहीं उठाया, तो उनकी पार्टी के लिए आगे बढ़ने का कोई विकल्प नहीं बचेगा। वह शख्स थे बीजेपी के तत्कालीन अध्यक्ष राजनाथ सिंह, एवं जिस क्षण उन्होंने नरेंद्र दामोदरदास मोदी को प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार के रूप में चुना, वह क्षण वास्तव में पार्टी के लिए ‘अच्छे दिन’ का आगमन था!

2013 से पहले, भाजपा 90 के दशक की भारतीय क्रिकेट टीम के समान थी: टुकड़ों में चमकती थी लेकिन जब राष्ट्रीय वर्चस्व की बात आती थी तो धूल चाटती थी। “काउ बेल्ट पार्टी” और “हिंदू राष्ट्रवादी” जैसे व्यंग्य असामान्य नहीं थे। यहां तक कि जनता को भी संदेह था कि 1998 से 2004 तक केंद्र में छह साल के लंबे कार्यकाल के बावजूद, क्या इस पार्टी में लंबे समय से चली आ रही कांग्रेस को मात देने की क्षमता है।

और पढ़ें- दुनिया को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर और विश्वास बढ़ा है

इस स्थिति में कई कारकों ने योगदान दिया, लेकिन प्राथमिक कारण सर्वसम्मति की स्पष्ट कमी थी। लालकृष्ण आडवाणी के शीर्ष पर होने के बावजूद, 2004 के बाद से भाजपा का प्रदर्शन फीका रहा। उनके पास कांग्रेस को पछाड़ने का सुनहरा मौका था, लेकिन उन्होंने इसे गँवा दिया और 2004 की तुलना में कम सीटें प्राप्त हुई।

जैसे-जैसे 2014 नजदीक आया और कांग्रेस के नेतृत्व वाले यूपीए की लोकप्रियता अपने चरम पर पहुंच गई, विपक्ष की ओर से एक विश्वसनीय प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार की उम्मीदें बढ़ गईं। हालाँकि, 2013 के अंत तक, तत्कालीन गुजरात के मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता के बावजूद, भाजपा को एक विश्वसनीय विपक्षी पार्टी भी नहीं माना जाता था। इसके अलावा, मुख्यमंत्री मोदी को भाजपा के शीर्ष नेताओं द्वारा, विशेषकर लाल कृष्ण आडवाणी द्वारा, सम्मान की दृष्टि से नहीं देखा जाता था। नरेंद्र मोदी की बढ़ती लोकप्रियता को अब नजरअंदाज नहीं किया जा सकता था और इस दुविधा को सुलझाना अब राजनाथ सिंह पर निर्भर था।

राजनाथ सिंह जानते थे कि उनके फैसले से भाजपा के वरिष्ठ नेता क्रोधित हो जायेंगे । हालाँकि, 2002 में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में सत्ता से हटाए जाने के बाद उनके अपने कड़वे अनुभवों ने उन्हें अपने निर्णय को लेकर दृढ़निश्चयी बना दिया। तमाम विरोधों के बावजूद, उन्होंने नरेंद्र मोदी को प्रधान मंत्री पद के उम्मीदवार के रूप में चुना और तब से, भाजपा ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा!

भाजपा के भीतर कई अनुभवी राजनेता नरेंद्र मोदी के उत्थान से सशंकित थे। उन्होंने देश का प्रभावी ढंग से नेतृत्व करने की उनकी क्षमता और गुजरात राज्य से परे उनकी अपील पर सवाल उठाया। लेकिन मोदी की दूरदर्शिता और नेतृत्व पर राजनाथ सिंह का भरोसा अटूट था. उन्होंने मोदी में पार्टी को मजबूत करने और मौजूदा सरकार के लिए एक विश्वसनीय विकल्प पेश करने की क्षमता देखी।

और पढ़ें-Modi@8: अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को यह 8 कार्य तुरंत कर देने चाहिए

2014 के चुनावों से पहले, नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता बढ़ गई। विकास, सुशासन और भ्रष्टाचार मुक्त भारत का उनका संदेश जनता के बीच गूंजता रहा। भाजपा के प्रधान मंत्री पद के उम्मीदवार के रूप में, वह पार्टी के अभियान में नई ऊर्जा और उत्साह लेकर आए। मोदी का समर्थन करने का राजनाथ सिंह का फैसला रंग लाने लगा।

2014 का लोकसभा चुनाव भारतीय राजनीतिक इतिहास में एक महत्वपूर्ण मोड़ था। नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में बीजेपी ने 543 में से 282 सीटें जीतकर शानदार जीत हासिल की. यह एक ऐतिहासिक जनादेश था जिसने पूरे राजनीतिक परिदृश्य को सदमे में डाल दिया। भाजपा ने जिस ‘अच्छे दिन’ का वादा किया था वह आ गया है।

नरेंद्र मोदी ने भारत के 14वें प्रधान मंत्री के रूप में पदभार संभाला और उनके नेतृत्व में सरकार ने परिवर्तनकारी सुधारों और पहलों की यात्रा शुरू की। स्वच्छ भारत अभियान, मेक इन इंडिया, डिजिटल इंडिया और जन धन योजना आम भारतीयों के जीवन को ऊपर उठाने के उद्देश्य से की गई कई पहलों में से एक थीं। 2019 में, भाजपा और भी अधिक निर्णायक जनादेश के साथ सत्ता में लौटी, जिसने नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में लोगों के विश्वास की पुष्टि की। विकास, राष्ट्रीय सुरक्षा और सामाजिक कल्याण के प्रति पार्टी की प्रतिबद्धता भारतीय आबादी के व्यापक स्पेक्ट्रम के साथ प्रतिध्वनित हुई।

दस साल पहले राजनाथ सिंह द्वारा लिए गए उस निर्णायक फैसले पर नजर डालें तो यह स्पष्ट हो जाता है कि यह सिर्फ एक राजनीतिक कदम से कहीं अधिक था। यह एक ऐतिहासिक क्षण था जिसने भारतीय राजनीति की दिशा बदल दी। भाजपा आम सहमति के लिए संघर्ष करने वाली पार्टी से स्पष्ट दृष्टि और अटूट नेतृत्व वाली एक मजबूत राजनीतिक ताकत में बदल गई।

TFI का समर्थन करें:

सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की ‘राइट’ विचारधारा को मजबूती देने के लिए TFI-STORE.COM से बेहतरीन गुणवत्ता के वस्त्र क्रय कर हमारा समर्थन करें।

Exit mobile version