कैसे देश उजाड़ते उजाड़ते खुद का उपहास बना बैठे जॉर्ज सोरोस!

वो पंगे कभी न लें जहाँ आप जीत न सकें!

कभी लोकतंत्र के प्रहरी के रूप में अराजकता को बढ़ावा देने वाले जॉर्ज सोरोस आज बकैती के विषय से अधिक कुछ नहीं है. भारतीय कंपनियों को कमज़ोर करने की उनके संगठन की हालिया कोशिश विफल हो गई, जिससे बाहरी हस्तक्षेप के सामने भारतीय राष्ट्र के जुझारूपन का पता चला।

हिंडनबर्ग रिसर्च के हास्यपूर्ण हिट जॉब की याद दिलाते हुए, जॉर्ज सोरोस समर्थित ‘एक्टिविस्ट’ संगठन OCCRP ने  अदानी समूह पर निशाना साधा। फाइनेंशियल टाइम्स और द गार्जियन जैसे वैश्विक वामपंथी मीडिया आउटलेट्स ने ओसीसीआरपी रिपोर्ट को बढ़ावा देने में कोई प्रयास नहीं अधूरा छोड़ा, जिसमें दावा किया गया कि अदानी परिवार ने गुप्त रूप से अदानी समूह के शेयरों में निवेश किया, और इसे पीएम मोदी से जोड़ा।

हालाँकि, किसी भी तरह से नरेंद्र मोदी की प्रतिष्ठा को धूमिल करने की बेताब कोशिश ने इस पूरे प्रकरण को एक तमाशा बनाकर छोड़ा। इसपर सोने पे सुहागा तो तब हुआ जब राहुल गाँधी ने इस विषय पर ‘अविलम्ब’ एक प्रेस कांफ्रेंस का आयोजन किया, जिसने शक को यकीन में बदल दिया। वो क्या है, जिस भी रिपोर्ट को राहुल और उनके चमचे बढ़ावा दे, वह कुछ भी हो जाए, निष्पक्ष तो कतई नहीं हो सकता।

द गार्जियन की रिपोर्ट, जो OCCRP के निष्कर्षों पर आधारित थी, 360 वन के नाम का उल्लेख करने में विफल रही। इसमें आरोप लगाया गया कि मॉरीशस स्थित दो फंडों से अडानी स्टॉक में निवेश की देखरेख विनोद अडानी के एक ज्ञात कर्मचारी द्वारा संचालित दुबई स्थित कंपनी द्वारा की गई थी। विशेष रूप से, इसमें 360 ONE जैसे किसी फंड मैनेजर का कोई उल्लेख नहीं किया गया।

हालाँकि, OCCRP द्वारा लगाए गए आरोपों की पोल तब खुली, जब 360 वन ने एक स्पष्टीकरण जारी किया, जिसमें कथित लेनदेन के साथ किसी भी संबंध से इनकार किया गया। बीएसई और एनएसई को एक फाइलिंग में, 360 वन ने फाइनेंशियल टाइम्स की रिपोर्ट में किए गए दावों का खंडन किया, और इस कहानी को और अधिक बदनाम किया।

तो आखिर क्या हुआ जो कभी ब्रिटिश अर्थव्यवस्था को घुटनों पर लाने वाला, संसार में लोकतंत्र की रक्षा के नाम पर अराजकता बढ़ाने वाला जॉर्ज सोरोस आज उपहास का पात्र बना है? सीधे शब्दों में कहें तो, जिस चीज की शुरुआत होती है उसका अंत होता है, और जॉर्ज सोरोस अब अपने अंत के करीब है, आलंकारिक और शाब्दिक दोनों तरह से।

और पढ़ें: शीघ्र ही हिंडनबर्ग काण्ड के दोषियों पर चलेगा कानून एजेंसियों का डंडा!

अब हालाँकि भारत सोरोस के प्रभाव से पूरी तरह से अछूता नहीं रहा है, लेकिन मोदी के नेतृत्व वाले प्रशासन के लचीलेपन ने उनकी कई रणनीतियों को विफल कर दिया है। सोरोस की विघटनकारी रणनीतियों का सामना करने की उनकी क्षमता ने सरकारों को अस्थिर करने के इतिहास वाले व्यक्ति को केवल निराश किया है। व्यवसाय की दुनिया में, एक बहुत महत्वपूर्ण और गोल्डन रूल है : यदि आप अपने प्रतिद्वंद्वी को नष्ट करना चाहते हैं, तो उनके प्रति आसक्त न हों। उन समस्याओं को हल करने के लिए कीचड़ के गड्ढे में न कूदें जो आपकी नहीं हैं।

फिर भी, सोरोस ने भारत को खुलेआम निशाना बनाकर इस प्रमुख नियम को तोड़ दिया है। फरवरी 2023 में म्यूनिख सुरक्षा सम्मेलन से पहले एक भाषण में, सोरोस ने गौतम अडानी के व्यापारिक साम्राज्य को लेकर उथल-पुथल के कारण भारत में “लोकतांत्रिक पुनरुत्थान” की भविष्यवाणी की थी। उन्होंने दावा किया कि मोदी और अडानी करीबी सहयोगी हैं, उन्होंने कहा, “मोदी इस विषय पर चुप हैं, लेकिन उन्हें विदेशी निवेशकों और संसद में सवालों के जवाब देने होंगे। इससे भारत की संघीय सरकार पर मोदी की पकड़ काफी कमजोर हो जाएगी और आगे बढ़ने का रास्ता खुल जाएगा।” अत्यंत आवश्यक संस्थागत सुधारों के लिए। मैं अनुभवहीन हो सकता हूं, लेकिन मैं भारत में लोकतांत्रिक पुनरुद्धार की उम्मीद करता हूं।”

हालाँकि, जॉर्ज सोरोस जैसे आदतन हस्तक्षेप करने वाले यह भूल जाते हैं कि भारत कोई नौसिखिया राष्ट्र नहीं है जिसके साथ खिलवाड़ किया जाए और बिना परिणाम के हेरफेर किया जाए। भारत के जीवंत लोकतंत्र ने बार-बार ऐसे नापाक निर्माणों को ध्वस्त किया है, और इस बार भी कुछ अलग नहीं होगा।

Sources:

TFI का समर्थन करें:

सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की ‘राइट’ विचारधारा को मजबूती देने के लिए TFI-STORE.COM से बेहतरीन गुणवत्ता के वस्त्र क्रय कर हमारा समर्थन करें।

Exit mobile version