तिल तिल कर बिखर रहा है INDI अलायंस

अखिलेश के बाद किसकी बारी?

पांच राज्यों – मध्य प्रदेश, मिजोरम, तेलंगाना, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में उत्सुकता से प्रतीक्षित प्रांतीय चुनावों से सिर्फ एक महीने दूर – INDI गठबंधन धीमी और दर्दनाक विघटन के कगार पर है। हाल ही में गठबंधन के भीतर हुई तीखी बहस ने समाजवादी पार्टी को अलग होने की आधिकारिक धमकी जारी करने के लिए प्रेरित किया है, जिसमें आरोप लगाया गया है कि सीट आवंटन के मामले में मध्य प्रदेश में कांग्रेस द्वारा उनकी उपेक्षा की गई थी।

एक तीखे बयान में, पार्टी सुप्रीमो अखिलेश यादव ने अपनी निराशा व्यक्त करते हुए दावा किया कि “कांग्रेस ने हमें धोखा दिया है। हमारे प्रदर्शन के बारे में सभी विवरण प्रदान करने के बावजूद, समाजवादी पार्टी को शून्य सीटें आवंटित की गई हैं। अगर हमें पता होता कि गठबंधन हमारे लिए नहीं था राज्य में चुनाव होते, तो हम उनके कॉल का जवाब भी नहीं देते।”

और पढ़े: क्यों छोड़ेंगे नीतीश कुमार I.N.D.I.A. गठबंधन

जो लोग INDI गठबंधन से अपरिचित हैं, तो उनकी सूचना हेतु India National Development Inclusive Alliance है, इसमें राजद, कांग्रेस, जदयू, टीएमसी और एनसीपी (शरद गुट) सहित अन्य पार्टियों का एक असहज गठबंधन शामिल है। अपने भव्य नाम के बावजूद, गठबंधन एकजुटता से बहुत दूर रहा है।

प्रांतीय चुनावों से पहले, तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) ने अकेले चुनाव लड़ने का विकल्प चुनकर अपने इरादे स्पष्ट कर दिए हैं। दूसरी ओर, आम आदमी पार्टी (आप) और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) इस गठबंधन को लेकर ज्यादा उत्साहित नहीं दिख रही हैं, भले ही वे 2024 के आम चुनाव में प्रधान मंत्री मोदी और उनके एनडीए गठबंधन को उखाड़ फेंकने का एक साझा लक्ष्य साझा करते हैं। चुनाव.

अब सीट-बंटवारे के समीकरण को लेकर अखिलेश यादव में नाराजगी है, उत्तर प्रदेश में कांग्रेस के साथ उनके गठबंधन का अस्तित्व अत्यधिक अनिश्चित लगता है, खासकर राज्य में उनके पिछले चुनावी प्रदर्शन को देखते हुए। 2017 और 2022 दोनों राज्य चुनावों में गठबंधन को हार का सामना करना पड़ा।

और पढ़े: I.N.D.I.A. गठबंधन दिल्ली में खत्म!

INDI गठबंधन के भीतर इस अव्यवस्था का आगामी प्रांतीय चुनावों और, विस्तार से, व्यापक राजनीतिक परिदृश्य पर महत्वपूर्ण असर हो सकता है। गठबंधन का गठन शुरू में इन राज्यों में सत्तारूढ़ दलों के खिलाफ एकजुट मोर्चा पेश करने के उद्देश्य से किया गया था। हालाँकि, हालिया दरारों ने इसकी प्रभावकारिता और इस लक्ष्य को प्राप्त करने की क्षमता पर सवाल खड़े कर दिए हैं।

समाजवादी पार्टी की शिकायतें मध्य प्रदेश में उसके कथित दुर्व्यवहार से उपजी हैं, जहां ऐसा लगता है कि कांग्रेस ने सभी सीटें अपने लिए आरक्षित कर ली हैं। इस एकतरफा फैसले से समाजवादी पार्टी खुद को हाशिये पर और उपेक्षित महसूस कर रही है। गठबंधन की पारदर्शिता की कमी और आगामी राज्य चुनावों के लिए साझा दृष्टिकोण ने स्थिति को और अधिक खराब कर दिया है।

इन चुनावों में अकेले लड़ने के टीएमसी के फैसले से स्थिति और जटिल हो गई है। पश्चिम बंगाल में शानदार जीत के बाद ममता बनर्जी की पार्टी दूसरे राज्यों में अपनी मजबूत पकड़ बनाने को बेताब है. यह कदम गठबंधन की ताकत को कमजोर कर सकता है और चुनाव में सफलता की संभावनाओं को प्रभावित कर सकता है।

जैसे-जैसे प्रांतीय चुनाव नजदीक आ रहे हैं, INDI गठबंधन का भाग्य अधर में लटक गया है। आंतरिक दरारों और असहमतियों को संबोधित करने में इसकी असमर्थता ने इन राज्यों में इसकी संभावनाओं पर छाया डाल दी है। गठबंधन की परेशानियां 2024 के आम चुनावों में एनडीए गठबंधन को एकजुट चुनौती पेश करने की क्षमता पर भी संदेह पैदा करती हैं।

TFI का समर्थन करें:

सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की ‘राइट’ विचारधारा को मजबूती देने के लिए TFI-STORE.COM से बेहतरीन गुणवत्ता के वस्त्र क्रय कर हमारा समर्थन करें।

Exit mobile version