रज़ा कादरी का मामला कांग्रेस की असली निष्ठा बताने के लिए पर्याप्त है!

ये पार्टी केवल अराजकता की सगी!

रज़ा कादरी का नाम याद है? यदि नहीं, तो आपकी कोई गलती नहीं हैं। यह ऐसा नाम नहीं है जो आपकी ज़बान पर होगा। हालाँकि, कांग्रेस से तनिक भी नाता रखने वाले लोगों के लिए, रज़ा कादरी का नाम उनकी रातों की नींद उड़ाने के लिए पर्याप्त है।भारत जोड़ो यात्रा के बारे में कांग्रेस ने कैसे बवाल मचाया था, ये किसी से छुपा नहीं है। उन्होंने तुरंत यह साझा किया कि उसने कहाँ खाया, कहाँ सोया, और यहाँ तक कि उसने कौन से ब्रांड की टी-शर्ट पहनी थी। यह सब जनता से जुड़ने और भरोसेमंद दिखने की उनकी रणनीति का हिस्सा था।

हालाँकि, सभी सुर्खियों और ध्यान के बीच, एक ऐसा नाम है जो आसानी से गायब हो गया है। वह नाम है रज़ा कादरी, और उनकी कहानी ये सिद्ध करती है कि कांग्रेस केवल नाम के लिए ‘अल्पसंख्यकों की हितैषी’ है, असल में उसे अपने स्वार्थ के सिवा किसी से मतलब नहीं।

फरवरी 2023 में, झाँसी के पास निवाड़ी जिले के निवासी 26 वर्षीय रज़ा कादरी एक ऐसी यात्रा पर निकले जिसने उनके जीवन को हमेशा के लिए बदल दिया। उन्हें मक्का में पवित्र काबा के अंदर एक तख्ती प्रदर्शित करते समय हिरासत में लिया गया था। इस तख्ती में कांग्रेस द्वारा समर्थित भारत जोड़ो यात्रा के प्रति अपना समर्थन व्यक्त किया गया। रज़ा ने पवित्र काबा के सामने उक्त तख्ती के साथ एक तस्वीर भी खिंचवाई। दो दिनों के भीतर, सऊदी सुरक्षा बलों ने उसे उस होटल में ढूंढ लिया जहां वह मध्य प्रदेश के अन्य तीर्थयात्रियों के साथ रह रहा था, और उन्होंने उसे हिरासत में ले लिया।

और पढ़ें: NewsClick पर पड़े छापे की सम्पूर्ण कथा

बहुत से लोग यह नहीं जानते होंगे कि सऊदी अरब में इस्लामी पवित्र स्थलों सहित किसी भी प्रकार का झंडा या तख्ती प्रदर्शित करना गैरकानूनी माना जाता है। भारतीय वाणिज्य दूतावास ने बार-बार साथी नागरिकों को चेतावनी दी है कि वे निषिद्ध क्षेत्रों के भीतर किसी भी प्रकार का झंडा न लगाएं और जमीन पर पाई गई वस्तुओं को न उठाएं। इन नियमों की अनदेखी के गंभीर परिणाम हो सकते हैं, जैसा कि रज़ा कादरी को अनुभव हुआ।

रज़ा के जीवन में एक भयानक मोड़ आ गया जब उन्हें दो महीने तक एक अंधेरे कमरे में रखा गया, जहां उन्हें रोटी के अलावा कुछ भी नहीं मिल रहा था। कुछ वृत्तांत तो यह भी बताते हैं कि सज़ा के तौर पर उन्हें 99 कोड़े मारे गए थे।

इस भीषण परीक्षा के बाद, रज़ा को एक नियमित जेल में ले जाया गया, जहाँ उन्होंने अंततः भारत लौटने से पहले छह महीने अतिरिक्त बिताए। उल्लेखनीय रूप से, इस कष्टदायक अवधि के दौरान, कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने रज़ा की दुर्दशा के बारे में एक भी ट्वीट नहीं किया या सार्वजनिक बयान नहीं दिया। यह उस ध्यान और समर्थन के बिल्कुल विपरीत है जो कांग्रेस आमतौर पर अपने ‘बेशकीमती समुदायों’ को देती है।

और पढ़ें: NewsClick पर एक रेड पड़ते ही जल बिन मछली की भांति तड़पे लिबरल्स!

अल्पसंख्यक मुद्दों पर कांग्रेस की ढुलमुल नीतियों का पार्टी पर दीर्घकालिक प्रभाव पड़ सकता है। एक ओर, अल्पसंख्यक समुदायों के अधिकारों और हितों की रक्षा के लिए पर्याप्त कदम नहीं उठाने के लिए उनकी आलोचना की जाती है। दूसरी ओर, रज़ा कादरी के मामले जैसी कुछ घटनाओं में उनकी संलिप्तता उनके फैसले और प्राथमिकताओं पर सवाल उठाती है।

TFI का समर्थन करें:

सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की ‘राइट’ विचारधारा को मजबूती देने के लिए TFI-STORE.COM से बेहतरीन गुणवत्ता के वस्त्र क्रय कर हमारा समर्थन करें।

Exit mobile version