अब CBI भी NewsClick के पीछे!

सबका नंबर आएगा!

इस समय जो NewsClick के साथ हो रहा है, उसके बारे में उसने स्वप्न में भी सोचा नहीं होगा! प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की ताबड़तोड़ कार्रवाई के बाद अब केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) भी इस पार्टी में शामिल हो गई है। असल में सीबीआई ने हाल ही में न्यूज़क्लिक के ख़िलाफ़ विदेशी अंशदान विनियमन अधिनियम [FCRA] का उल्लंघन करने का मामला दर्ज किया है। दिल्ली में दो ठिकानों पर छापेमारी कर सीबीआई उनकी दुनिया उलट-पुलट कर रही है.

इतना ही नहीं, हाल ही में न्यूज़क्लिक के संस्थापक और प्रधान संपादक, प्रबीर पुरकायस्थ और एचआर प्रमुख अमित चक्रवर्ती को दिल्ली की पटियाला हाउस कोर्ट ने 10 दिनों की न्यायिक हिरासत में भेज दिया। यह मुश्किल स्थिति तब शुरू हुई जब उन्हें पिछले हफ्ते दिल्ली पुलिस ने आतंकवाद विरोधी कानून यूएपीए के तहत दर्ज एक मामले के कारण गिरफ्तार कर लिया।

और पढ़ें: NewsClick पर पड़े छापे की सम्पूर्ण कथा

परन्तु किया क्या NewsClick ने? न्यूज़क्लिक कथित तौर पर चीन समर्थक प्रचार प्रसार के लिए पर्याप्त मात्रा में धन प्राप्त करने के लिए आलोचना का शिकार है. इतना ही नहीं, इस पोर्टल पर NYT ने भी चीनी प्रशासन के साथ सांठगांठ के आरोप लगाए हैं, जिसके पीछे दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने प्रबीर पुरकायस्थ के खिलाफ एफआईआर दर्ज की, जिसमें कहा गया कि न्यूज़क्लिक के सहयोगी प्लेटफॉर्म, पीपुल्स डिस्पैच पोर्टल का इस्तेमाल कथित तौर पर अवैध रूप से आए विदेशी फंड के बदले में झूठी कहानियों को बढ़ावा देने के लिए किया गया था।

यह साजिश तब और गहरी हो गई जब ईडी ने न्यूज़क्लिक की चीनी फंडिंग की जांच फिर से शुरू कर दी, जिसके कारण 5 अक्टूबर को उनके कार्यालयों को सील कर दिया गया। अब, जब सीबीआई घटनास्थल पर पहुंच गई है, तो इस कथित चीनी मुखपत्र के लिए आगे की राह कठिन होने वाली है।

सीबीआई, या केंद्रीय जांच ब्यूरो, ने न्यूज़क्लिक पर अपनी नजरें गड़ा दी हैं। उन्होंने समाचार आउटलेट के खिलाफ मामला दर्ज किया है, और यह सब इसलिए है क्योंकि उन पर विदेशी योगदान विनियमन अधिनियम को तोड़ने का आरोप लगाया गया है। यह अधिनियम विदेशी दान को विनियमित करने और यह सुनिश्चित करने के बारे में है कि उनका उपयोग सही उद्देश्यों के लिए किया जाए।

और पढ़ें: NewsClick पर एक रेड पड़ते ही जल बिन मछली की भांति तड़पे लिबरल्स!

न्यूज़क्लिक को कुछ समझाने की आवश्यकता हो सकती है। सीबीआई दिल्ली में दो स्थानों पर तलाशी ले रही है। वे यह पता लगाने के लिए गहराई से जांच कर रहे हैं कि पर्दे के पीछे क्या चल रहा है। यदि न्यूज़क्लिक के पास कोई और राज़ है, तो वे प्रकाश में आ सकते हैं।

दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल एक कदम और आगे बढ़ गई. उन्होंने न्यूज़क्लिक के सहयोगी प्लेटफ़ॉर्म, पीपुल्स डिस्पैच पोर्टल पर जानबूझकर विदेशी फंडों के बदले में झूठी कहानियाँ फैलाने का आरोप लगाया, जो नियमों का पालन नहीं करते थे। इस कथित साजिश ने सबसे पहले न्यूज़क्लिक के लोगों को मुसीबत में डाल दिया।

लेकिन बात यहीं ख़त्म नहीं होती. ईडी भी एक्शन में आ गई. उन्होंने न्यूज़क्लिक की चीनी फंडिंग की जांच शुरू कर दी, और यह समाचार आउटलेट के लिए अच्छा नहीं रहा। 5 अक्टूबर को ईडी ने उनके दफ्तरों को सील कर दिया था. जब वित्तीय जांच की बात आती है तो ईडी कोई गड़बड़ी नहीं करता है और न्यूज़क्लिक उनके निशाने पर आ गया है।
अब, सीबीआई के पार्टी में शामिल होने से, न्यूज़क्लिक के लिए चीज़ें और भी अधिक चुनौतीपूर्ण दिख रही हैं। वैसे भी सीबीआई बिना किसी कारण कार्रवाई के लिए उद्यत नहीं होती। उनका ध्येय स्पष्ट है : भारत के हितों के साथ कोई समझौता नहीं !

TFI का समर्थन करें:

सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की ‘राइट’ विचारधारा को मजबूती देने के लिए TFI-STORE.COM से बेहतरीन गुणवत्ता के वस्त्र क्रय कर हमारा समर्थन करें।

Exit mobile version