राहुल गाँधी ने लिया सीएम बघेल को ही निशाने पर!

ऐसा सेल्फ गोल और कहीं नहीं! 

ऐसा लगता है कि बीजेपी के लिए हमारे स्टार प्रचारक वापस एक्शन में आ गए हैं! जी हां, हम बात कर रहे हैं राहुल गांधी और अडानी समूह को निशाना बनाने की उनकी अटूट रुचि के बारे में। हालाँकि, जब उन्होंने छत्तीसगढ़ में एक चुनाव अभियान के दौरान भीड़ को संबोधित किया, तो उन्होंने वही किया जिसमें वह सर्वश्रेष्ठ हैं: अपनी ही पार्टी के लिए चीजें खराब करना!

कांग्रेस के वंशज राहुल गांधी ने अडानी समूह और नरेंद्र मोदी सरकार पर हमला करने की कोशिश करते समय एक गलती की। उन्होंने साहसपूर्वक दावा किया, “आप (मोदी सरकार) अडानी समूह के लिए चौबीसों घंटे काम करते हैं। और इस राज्य में आपके मुख्यमंत्री भी अडानी के लिए काम करते हैं।”

राहुल गांधी शायद भूल गए कि छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री उनके ही आदमी हैं, भूपेश बघेल। राज्य में विपक्षी भाजपा पर थोड़ी बढ़त होने के बावजूद, ऐसा लगता है कि राहुल गांधी तब तक आराम नहीं करेंगे जब तक कि वह भाजपा के पक्ष में स्थिति नहीं बदल देते।

और पढ़ें: चुनाव आयोग ने फेक न्यूज़ फैलाने हेतु प्रियंका गाँधी वाड्रा को भेजा नोटिस

दिलचस्प बात यह है कि कांग्रेस लंबे समय से अडानी समूह का समर्थन कर रही है। भारतीय समूह ने कांग्रेस के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के शासन में राजस्थान में कई परियोजनाएँ प्राप्त की हैं। समूह ने अगले 5-7 वर्षों में राजस्थान में 65,000 करोड़ रुपये के भारी भरकम निवेश करने की योजना की रूपरेखा तैयार की है।

महा विकास अघाड़ी सरकार के कार्यकाल के दौरान, जिसमें कांग्रेस गठबंधन भागीदार थी, अदानी समूह महाराष्ट्र में दिघी बंदरगाह परियोजना को सुरक्षित करने में सक्षम था। तो, यह सिर्फ भाजपा नहीं है जो अडानी के साथ तालमेल बिठा रही है।

शायद यही वजह है कि बीजेपी के सोशल मीडिया प्रभारी अमित मालवीय ने भी इस पर निशाना साधते हुए दावा किया, “राहुल गांधी मानते हैं कि छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल हर समय अडानी के लिए काम करते हैं। आखिरकार, सच्चाई सामने आ रही है कि यह कांग्रेस ही है।” कॉरपोरेट समूह अडानी को संरक्षण दिया है, राहुल निशाना साधते नहीं थकते। क्या मज़ाक है ये!”

भारतीय राजनीति में नेताओं द्वारा बड़े व्यवसायों और कॉर्पोरेट संस्थाओं को निशाना बनाना असामान्य बात नहीं है। यह आम आदमी से अपील करने का, यह दिखाने का एक तरीका है कि आप कॉर्पोरेट दिग्गजों के खिलाफ छोटे आदमी के लिए लड़ रहे हैं। हालाँकि, राहुल गांधी के मामले में, यह रणनीति शानदार ढंग से उलटी पड़ती दिख रही है।

मोदी सरकार पर अडानी के लिए 24/7 काम करने का आरोप लगाकर, वह न केवल एक ठोस तर्क देने में विफल रहे, बल्कि समूह के साथ अपनी पार्टी के पिछले सौदों पर भी प्रकाश डालने में कामयाब रहे। यह केतली को काला कहने का क्लासिक मामला है।

राहुल गांधी का एक ऐसा आख्यान बनाने का प्रयास जहां अडानी समूह को परम दुष्ट और मोदी सरकार को उनके वफादार सेवक के रूप में चित्रित किया गया

है, शायद एक अलग राजनीतिक माहौल में काम किया हो। लेकिन आज के भारत में, जहां सूचनाएं स्वतंत्र रूप से प्रवाहित होती हैं, लोग तथ्यों की जांच करने में तत्पर रहते हैं।

और पढ़ें: राजदीप से साक्षात्कार महुआ को ही ले डूबेगी!

सोशल मीडिया और त्वरित समाचार के युग में, राजनेताओं के लिए अपने बयानों में सटीक होना महत्वपूर्ण है। इस मामले में, राहुल गांधी की ग़लतियों ने न केवल उन्हें वास्तविकता से दूर कर दिया, बल्कि उनकी अपनी पार्टी की खामियों को भी उजागर कर दिया।

यह भी ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि अदानी समूह ने, कई अन्य कॉर्पोरेट संस्थाओं की तरह, भारतीय अर्थव्यवस्था में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। उन्होंने विभिन्न परियोजनाओं में निवेश किया है, नौकरियां पैदा की हैं और देश के विकास में भूमिका निभाई है। बिना ठोस आधार के उन्हें निशाना बनाना उल्टा पड़ सकता है, जैसा कि इस मामले में देखा गया है।

TFI का समर्थन करें:

सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की ‘राइट’ विचारधारा को मजबूती देने के लिए TFI-STORE.COM से बेहतरीन गुणवत्ता के वस्त्र क्रय कर हमारा समर्थन करें।

Exit mobile version