मेगा ओपिनियन पोल: मोदी अभी भी बीजेपी के लिए ‘ट्रंप कार्ड’

चुनाव से पहले न्यूज-18 ने एक बहुत बड़ा ओपनियन पोल किया है, जिसमें ज्यादातर लोगों ने प्रधानमंत्री मोदी और उनकी नीतियों पर ही भरोसा जताया है।

पीएम मोदी, न्यूज़ 18 चुनावी सर्वेक्षण, बीजेपी, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

Indian Prime Minister Narendra Modi greets the crowd after addressing the nation during Independence Day celebrations at the historic Red Fort in Delhi, India, August 15, 2022. REUTERS/Adnan Abidi

लोकसभा चुनाव के मैदान में उतरने के लिए भाजपा और कांग्रेस समेत बाकी क्षेत्रीय दल अब अपनी तैयारी कर चुके हैं। भाजपा इस बार भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम पर चुनाव लड़ने जा रही, तो कांग्रेस राहुल गांधी को अपना चेहरा बना कर मैदान में उतरी है। 

चुनाव से पहले न्यूज-18 ने एक बहुत बड़ा ओपनियन पोल किया है, जिसमें ज्यादातर लोगों ने प्रधानमंत्री मोदी और उनकी नीतियों पर ही भरोसा जताया है। इस ओपिन‍ियन पोल के लिए 21 राज्‍यों की लोकसभा की 518 सीटों पर सर्वे कर मतदाताओं की नब्‍ज टटोलने की कोशिश की गई है। 

ओपिनियन पोल के लिए देश के तकरीबन सभी बड़े प्रदेशों में सर्वे किया गया। सैंपल साइज के तौर पर 1,18,616 लोगों की राय जानने की कोशिश की गई। इसके जरिये लोकसभा की 95 फीसद सीटों का प्रतिनिधित्‍व किया गया है।

मोदी फैक्टर

देश के ज्यादातर वोटर आज पीएम मोदी के नाम पर ही वोट देते हैं। चाहे बीजेपी का उम्मीदवार कोई भी क्यों न हो? न्यूज18 के मेगा ओपिनियन पोल के मुताबिक 85 फीसदी लोगों ने कहा कि वे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कारण बीजेपी को वोट देंगे, भले ही उनके निर्वाचन क्षेत्र में कोई भी उम्मीदवार हो। इस तरह देखा जाए तो देश के वोटर का मूड इस बार भी पीएम नरेंद्र मोदी को एक फिर सत्ता पर देखना चाहता है।

और पढ़ें:- सबका साथ क्या कराएगा 400 पार?

क्या भारत बीजेपी और मोदी के प्रदर्शन से संतुष्ट है?

कुल 1,18,616 उत्तरदाताओं में से 80 प्रतिशत ने कहा कि वे पिछले पांच वर्षों में भाजपा और पीएम मोदी के प्रदर्शन से काफी हद तक संतुष्ट हैं। यह प्रश्न पूछे जाने पर 50,647 शहरी क्षेत्रों से हैं जबकि 67,969 ग्रामीण क्षेत्रों से हैं। 80 प्रतिशत शहरी निवासी मोदी के प्रदर्शन से खुश थे, जबकि ग्रामीण क्षेत्रों के 79 प्रतिशत लोगों ने मोदी के नेतृत्व वाली भाजपा सरकार को समर्थन दिया।

क्या मोदी एक ईमानदार नेता हैं? 

जब पूछा गया कि कौन से गुण नरेंद्र मोदी को बेहतर बताते हैं, तो 73 प्रतिशत लोगों ने कहा कि उन्हें लगता है कि भारतीय प्रधानमंत्री ईमानदार हैं, 69 प्रतिशत उन्हें एक मेहनती नेता मानते हैं और 67 प्रतिशत ने उन्हें एक मजबूत नेता बताया। 59 प्रतिशत उत्तरदाताओं का मानना है कि मोदी उनके जीवन को बेहतर बना सकते हैं।

क्या आपको पीएम मोदी पर भरोसा है?

जब रोज़गार के अवसर बढ़ाने की बात आती है, तो सर्वेक्षण में भाग लेने वाले 58 प्रतिशत लोगों का कहना है कि उन्हें अधिक नौकरियां पैदा करने के लिए मोदी पर भरोसा है। 59 प्रतिशत का मानना है कि मोदी मुद्रास्फीति को नियंत्रित करने में सक्षम होंगे, जबकि 62 प्रतिशत का कहना है कि प्रधानमंत्री के तहत भारत की अर्थव्यवस्था बढ़ेगी।

इस बीच, 60 प्रतिशत लोग सोचते हैं कि पीएम मोदी देश में सांप्रदायिक सद्भाव में सुधार लाएंगे। यह सर्वेक्षण इस तथ्य का प्रमाण है कि भारतीय नागरिकों के बीच मोदी की लोकप्रियता लगातार नई ऊंचाइयों पर पहुंच रही है। जन-केंद्रित योजनाओं से लेकर जन-पहुंच तक, मोदी ने भारतीयों के दिलों में जगह बना ली है। 

मोदी अभी भी मात देने वाले व्यक्ति बने हुए हैं

ऐसा प्रतीत होता है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा तीसरा कार्यकाल जीतेंगे क्योंकि अधिकांश उत्तरदाता सत्तारूढ़ पार्टी के प्रदर्शन से खुश हैं। यह पूछे जाने पर कि वे पिछले पांच वर्षों में भाजपा और पीएम मोदी के प्रदर्शन से कितने संतुष्ट हैं, सर्वेक्षण में शामिल 80 प्रतिशत लोगों ने कहा कि वे ‘कुछ हद तक संतुष्ट’ हैं।

इस जनमत सर्वेक्षण से पता चलता है कि मोदी भारत के युवाओं के पसंदीदा हैं। 18-25 और 26-35 आयु वर्ग के लोग पीएम से बहुत खुश हैं, उन्हें आयु वर्ग में क्रमशः 80 और 82 अंक मिले हैं। सर्वेक्षण में शामिल केवल पांच प्रतिशत लोगों ने कहा कि वे पीएम से कुछ हद तक असंतुष्ट हैं, वहीं केवल चार प्रतिशत ने कहा कि वे बहुत असंतुष्ट हैं।

जब सर्वेक्षण में आगे पूछा गया कि ‘अपने जीवन को बेहतर बनाने के लिए आप किस पर सबसे अधिक भरोसा करते हैं’, तो अधिकांश लोगों ने मोदी को धन्यवाद दिया। पीएम को 59 फीसदी वोट मिले, जबकि कांग्रेस के राहुल गांधी को केवल 21 फीसदी वोट मिले। दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी प्रमुख अरविंद केजरीवाल और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी दोनों को 9 फीसदी वोट मिले।

मोदी सबसे बड़े नेता

लेकिन ऐसा क्या है जो नरेंद्र मोदी को प्रधानमंत्री पद का पसंदीदा उम्मीदवार बनाता है? न्यूज 18 के मेगा ओपिनियन पोल के अनुसार, मुद्दों का उनका प्रबंधन और कड़ी मेहनत और ईमानदार होने की उनकी व्यक्तिगत विशेषताएं उनकी सबसे बड़ी खूबियां हैं।

नेतृत्व गुणों के आधार पर मोदी ने राहुल गांधी पर बड़ी जीत हासिल की। सर्वेक्षण में शामिल 73 प्रतिशत लोगों ने कहा कि वे प्रधानमंत्री को ईमानदार मानते हैं। इसी तरह 69 फीसदी ने कहा कि वह मेहनती हैं। 71 प्रतिशत लोगों का यह भी मानना है कि पीएम मोदी उनके जैसे लोगों की परवाह करते हैं, जिससे पता चलता है कि उनका जनता से बड़ा जुड़ाव है। वहीं 67 फीसदी लोगों का मानना है कि वह एक मजबूत नेता हैं।

इसकी तुलना राहुल गांधी से करें तो ईमानदारी के मामले में 27 प्रतिशत लोगों ने कांग्रेस नेता को अधिक ईमानदार पाया, जबकि 31 प्रतिशत ने कहा कि वह अधिक मेहनती हैं। जन संपर्क के मामले में राहुल को अभी भी खुद को साबित करना बाकी है, केवल 29 प्रतिशत लोगों का मानना है कि वह जनता के साथ जुड़े हुए हैं। जब मुद्दों से निपटने की बात आती है तो पीएम मोदी बाकियों से आगे रहते हैं और उन्हें लोगों का भरोसा हासिल है।

एक और महत्वपूर्ण मुद्दा जहां उन्होंने उच्च अंक प्राप्त किए वह देश में सांप्रदायिक सद्भाव में सुधार करना था; विपक्ष की इस बयानबाजी के बावजूद कि भाजपा और पीएम ने लोगों का ध्रुवीकरण किया है, और नए लागू नागरिकता संशोधन अधिनियम (सीएए) जैसे उपायों के माध्यम से समुदायों के बीच धार्मिक नफरत का प्रचार किया है, उन्हें 60 का स्कोर प्राप्त हुआ।

पीएम मोदी की उनके राजनेता जैसी विशेषताओं, दो युद्धों- रूस-यूक्रेन युद्ध और इजराइल-हमास युद्ध के बीच भी अन्य देशों के साथ बेहतर संबंध बनाने के लिए भी प्रशंसा की गई है। विदेशों के साथ संबंधों के मुद्दे पर उन्हें 61 अंक प्राप्त हुए।

भारत की अर्थव्यवस्था 

न्यूज18 के मेगा पोल में लोगों से यह भी पूछा गया कि देश की आर्थिक स्थिति पर उनकी क्या राय है। सर्वेक्षण में निर्णायक 67 प्रतिशत लोगों ने कहा कि पिछले पांच वर्षों में उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार हुआ है। केवल सात फीसदी ने कहा कि उनकी आर्थिक स्थिति खराब हो गई है।

लोगों में निकट भविष्य में अपनी आर्थिक स्थिति को लेकर भी आशा बढ़ रही है। जब उनसे पूछा गया कि क्या उन्हें लगता है कि अगले साल उनकी वित्तीय स्थिति में सुधार होगा, तो 72 प्रतिशत ने कहा कि वे बेहतर वित्तीय भविष्य के प्रति आशावादी हैं, जबकि केवल पांच प्रतिशत ने कहा कि यह और खराब हो जाएगी।

राम मंदिर और अन्य सामाजिक मुद्दे

जनता के वित्तीय भविष्य के अलावा, न्यूज18 मेगा जनमत सर्वेक्षण अन्य सामाजिक मुद्दों पर भी केंद्रित था, अर्थात् उत्तर प्रदेश के अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण और महिला आरक्षण विधेयक। राम मंदिर के निर्माण पर, जिसका उद्घाटन 22 जनवरी को एक भव्य कार्यक्रम में पीएम मोदी ने किया था, 64 प्रतिशत ने कहा कि यह राष्ट्रीय गौरव और एकता का प्रतीक है।

मेगा जनमत सर्वेक्षण में हाल ही में पारित महिला आरक्षण विधेयक पर भी जनता की राय मांगी गई, जिसके तहत लोकसभा और राज्य विधानसभाओं में 33 प्रतिशत सीटें महिलाओं के लिए आरक्षित होंगी। इस विषय पर 68 फीसदी लोगों ने कहा कि वे इस कानून का समर्थन करते हैं जबकि 20 फीसदी ने इसका विरोध किया। बारह प्रतिशत लोगों ने कहा कि वे कोई निश्चित उत्तर देने में असमर्थ हैं।

सरकारी नौकरियों और शैक्षणिक संस्थानों में जाति आधारित कोटा के मामले पर न्यूज18 के मेगा ओपिनियन पोल में खुलासा हुआ कि 48 फीसदी लोगों का मानना है कि कोटा बहुत कम है और इसे बढ़ाया जाना चाहिए। दूसरी ओर, 21 प्रतिशत ने कहा कि यह बहुत अधिक है, जबकि अन्य 15 प्रतिशत ने जाति-आधारित कोटा को पूरी तरह समाप्त करने का आह्वान किया। 12 फीसदी लोग ऐसे भी थे जिन्होंने कहा कि आरक्षण जाति के आधार पर नहीं बल्कि आर्थिक स्थिति के आधार पर होना चाहिए।

मोदी सरकार और उनकी योजनाएं

प्रधान मंत्री के रूप में नरेंद्र मोदी ने भारतीयों के जीवन को बेहतर बनाने के लिए कई कल्याणकारी योजनाओं का अनावरण किया है। लेकिन जनता उन्हें कैसे देखती है?

News18 ओपिनियन पोल के अनुसार, ग्रामीण और वंचित परिवारों की महिलाओं को गैस सिलेंडर प्रदान करने वाली उज्वला योजना सबसे लोकप्रिय है, 61 प्रतिशत लोगों का कहना है कि वे इसके बारे में जानते हैं। इसके बाद हर घर जल योजना और पीएम आवास योजना आती है।

केंद्र बनाम राज्य

सर्वेक्षण में लोगों से उनकी संबंधित राज्य सरकारों के प्रदर्शन पर भी राय मांगी गई है। जबकि 43 प्रतिशत ने कहा कि वे बहुत संतुष्ट हैं, 26 प्रतिशत ने कुछ हद तक संतुष्टि व्यक्त की।

भाजपा शासित राज्य उत्तर प्रदेश में, 64 प्रतिशत लोग सरकार से बहुत संतुष्ट थे। हालांकि, यह संख्या महाराष्ट्र में बहुत कम हो गई, जहां वर्तमान में शिवसेना के एकनाथ शिंदे शासित हैं और भाजपा के देवेन्द्र फड़नवीस उपमुख्यमंत्री हैं। AAP के अरविंद केजरीवाल के लिए भी कुछ बुरी खबर है क्योंकि दिल्ली में केवल 22 प्रतिशत लोग राजधानी में शासन से संतुष्ट थे।

सर्वेक्षण में एक महत्वपूर्ण प्रश्न ने स्पष्ट रूप से दिखाया कि चुनाव में भाजपा की सफलता के पीछे मोदी ही प्रेरक कारक थे। जब पूछा गया कि निर्वाचन क्षेत्र में उम्मीदवार चाहे कोई भी हो, क्या कोई भाजपा को वोट देगा, तो 85 प्रतिशत लोगों ने हां कहा। यह एक स्पष्ट संकेतक है कि मोदी फैक्टर अभी भी मौजूद है और वास्तव में, वही भाजपा को जीत की रेखा पर धकेलता है।

विपक्ष की स्थिति

लेकिन विपक्ष का क्या? जब इंडिया गठबंधन के बारे में पूछा गया, तो 56 प्रतिशत लोगों ने कहा कि वे इस गुट के बारे में जानते हैं, जबकि 22 लोग अभी भी इस समूह के बारे में अनभिज्ञ हैं। इंडिया ब्लॉक 26 विपक्षी दलों का एक समूह है, अर्थात् कांग्रेस, तृणमूल कांग्रेस, आम आदमी पार्टी, द्रविड़ मुनेत्र कड़गम और भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी)। 

प्रारंभ में, जनता दल यूनाइटेड (जेडीयू) भी इस समूह का हिस्सा थी, लेकिन जब नीतीश कुमार ने भाजपा का दामन थाम लिया और एनडीए में वापस आ गए तो वह बाहर हो गए। इसके अलावा, इंडिया ब्लॉक के प्रमुख नेता, राहुल गांधी, ममता बनर्जी और अरविंद केजरीवाल लोगों के बीच बहुत कम लोकप्रिय हैं।

मतदाताओं को प्रभावित करने वाले प्रमुख मुद्दे

सर्वेक्षण में उन प्रमुख मुद्दों पर भी प्रकाश डाला गया है जिनके बारे में लोग मतदान के अपने मौलिक कर्तव्य का पालन करने से पहले सोचते हैं। न्यूज 18 सर्वेक्षण के अनुसार, नौकरियां और रोजगार सृजन सबसे महत्वपूर्ण कारक हैं, 56 प्रतिशत ने कहा कि वे इस पहलू पर अपना वोट देंगे। दरअसल, जब और करीब से देखा जाता है तो पता चलता है कि 57 फीसदी ग्रामीण मतदाता रोजगार सृजन को सबसे महत्वपूर्ण मुद्दा मानते हैं।

मतदाताओं के लिए अगला सबसे महत्वपूर्ण मुद्दा मुद्रास्फीति है; 47 फीसदी लोगों ने कहा कि वे सिर्फ इसी विषय पर आधारित पार्टी को वोट देंगे। इसके बाद कानून और व्यवस्था (46 प्रतिशत), भ्रष्टाचार (31 प्रतिशत) और धर्म 26 प्रतिशत थे।

Exit mobile version