तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने के बाद मोदी का UNGA में पहला भाषण।

पीएम मोदी का UNGA के 79वें सत्र के उच्च-स्तरीय जनरल डिबेट में संबोधन की सम्भावना है, जो 24 से 30 सितंबर तक आयोजित होने वाली है।

संयुक्त राष्ट्र महासभा, पीएम मोदी, यूएनजीए, यूएनजीए जनरल डिबेट

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) के 79वें सत्र के उच्च-स्तरीय जनरल डिबेट में संबोधन की सम्भावना है, जो 24 से 30 सितंबर तक आयोजित होने वाली है। संयुक्त राष्ट्र द्वारा जारी किए गए अस्थायी वक्ताओं की सूची के अनुसार, प्रधानमंत्री मोदी 26 सितंबर को इस जनरल डिबेट में शामिल होंगे। यह उनका लगातार तीसरी बार भारत के प्रधानमंत्री बनने के बाद पहला UNGA संबोधन होगा और तीन वर्षों में उनका पहला UNGA संबोधन होगा।

पश्चिमी देशों की चिंताएं और द्विपक्षीय शिखर बैठक

यह संबोधन ऐसे समय में हो रहा है जब कुछ पश्चिमी देशों ने प्रधानमंत्री मोदी की रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ द्विपक्षीय शिखर बैठक को लेकर चिंता व्यक्त की है। यह बैठक रूस द्वारा फरवरी 2022 में यूक्रेन पर आक्रमण करने के बाद प्रधानमंत्री मोदी की पहली मास्को यात्रा थी।

UN महासभा के उच्च-स्तरीय जनरल डिबेट का कार्यक्रम

अस्थायी वक्ताओं की सूची के अनुसार, भारत के “सरकार के प्रमुख” 26 सितंबर की दोपहर को बोलने वाले हैं। ध्यान देने योग्य बात यह है कि यह सूची अंतिम नहीं है; संयुक्त राष्ट्र नियमित रूप से वक्ताओं की अस्थायी सूची को अपडेट करता है ताकि उपस्थिति, कार्यक्रम और नेताओं, मंत्रियों और राजदूतों के बोलने के स्लॉट में होने वाले परिवर्तनों को समायोजित किया जा सके।

ब्राज़ील, जो परंपरागत रूप से बहस की शुरुआत करता है, 24 सितंबर को उच्च-स्तरीय सत्र का उद्घाटन करेगा। इसके बाद संयुक्त राज्य अमेरिका, राष्ट्रपति जो बाइडन द्वारा अपने मौजूदा कार्यकाल का अंतिम संबोधन देंगे, जो नवंबर में होने वाले अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव से पहले UN के प्रतिष्ठित मंच से वैश्विक नेताओं को संबोधित करेंगे।

प्रधानमंत्री मोदी का UNGA में पूर्व के संबोधन

प्रधानमंत्री मोदी, जो पिछले महीने ऐतिहासिक रूप से तीसरी बार शपथ ग्रहण कर चुके हैं, ने आखिरी बार सितंबर 2021 में वार्षिक उच्च-स्तरीय UNGA सत्र में संबोधन दिया था। उन्होंने पिछले साल 21 जून को UN मुख्यालय का दौरा किया था, जहां उन्होंने UN मुख्यालय के नॉर्थ लॉन में योग दिवस का आयोजन किया और इसके बाद वाशिंगटन डीसी की राज्य यात्रा के लिए राष्ट्रपति बाइडन के साथ गए थे।

UN महासचिव की वार्षिक रिपोर्ट और भविष्य शिखर सम्मेलन

UN महासचिव एंटोनियो गुटेरेस जनरल डिबेट की शुरुआत से पहले अपनी रिपोर्ट पेश करेंगे, जिसके बाद UN महासभा के 79वें सत्र के अध्यक्ष का संबोधन होगा। गुटेरेस उच्च-स्तरीय सप्ताह के दौरान UN मुख्यालय में एक महत्वाकांक्षी भविष्य शिखर सम्मेलन का भी आयोजन कर रहे हैं, जिसमें 20-21 सितंबर को एक्शन डेज और 22-23 सितंबर को शिखर सम्मेलन का आयोजन होगा।

भविष्य के लिए संधि और वैश्विक डिजिटल कॉम्पैक्ट

विश्व नेता संयुक्त राष्ट्र में भविष्य के लिए संधि को अपनाने के लिए एकत्रित होंगे, जिसमें वैश्विक डिजिटल कॉम्पैक्ट और भविष्य की पीढ़ियों पर एक घोषणा पत्र शामिल होगा। संयुक्त राष्ट्र ने इस शिखर सम्मेलन को एक उच्च-स्तरीय घटना के रूप में वर्णित किया है जिसका उद्देश्य बेहतर वर्तमान और भविष्य की सुरक्षा के लिए एक नई अंतर्राष्ट्रीय सहमति बनाना है।

संयुक्त राष्ट्र ने कहा, “प्रभावी वैश्विक सहयोग हमारी जीवितता के लिए आवश्यक होता जा रहा है, लेकिन अविश्वास के माहौल में इसे हासिल करना कठिन हो गया है, क्योंकि आज की राजनीतिक और आर्थिक वास्तविकताओं को प्रतिबिंबित करने वाले संरचनाएं अब पुरानी हो गई हैं।”

और पढ़ें:- चीन के बजाय भारत करे तीस्ता परियोजना का विकास: शेख हसीना

Exit mobile version