आलिया भट्ट का जबरदस्त IQ: उसने संविधान की प्रस्तावना शेयर की, जिसमें “सेकुलर” शब्द था ही नहीं

बढ़िया एक्टर, महान नागरिक

आलिया भट्ट एक ऐसी अभिनेत्री हैं, जो अपने अभिनय से कई लोगों को आश्चर्यचकित करने की क्षमता रखती हैं। लेकिन उनके सामान्य ज्ञान के साथ ऐसा नहीं है। सामान्य ज्ञान से उनका दूर-दूर तक नाता नहीं है और यह एक बार फिर देखने को मिला जब उन्होंने नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ जामिया मिलिया इस्लामिया विश्वविद्यालय के छात्रों का साथ देने के लिए इन्स्टाग्राम पर संविधान का preamble या प्रस्तावना शेयर किया।

दरअसल, जामिया मिलिया इस्लामिया विश्वविद्यालय के छात्रों द्वारा किए गए हिंसक विरोध प्रदर्शन के बाद जब पुलिस ने शांति बनाए रखने के लिए लाठी चार्ज किया, तब बॉलीवुड सेलेब्रिटीज अपना अधपका ज्ञान ले कर आग लगाने वालों को बचाने में जुट गए और उनके छात्र होने की दुहाई देने लगे। इसी दौरान बॉलीवुड एक्ट्रेस आलिया भट्ट ने भी यही कोशिश की। आलिया भट्ट ने अपनी इंस्टाग्राम स्टोरी पर कुछ फोटो शेयर की हैं, जो सोशल मीडिया पर खूब वायरल भी हो रही है। फोटो को शेयर करते हुए एक्ट्रेस ने लिखा है, “स्टूडेंट्स से कुछ सीखो।” खास बात यह थी कि उनके द्वारा शेयर की गयी फोटो संविधान के प्रस्तावना की थी। उससे भी खास बात यह है कि वह प्रस्तावना 1976 से पहले की थी जब प्रस्तावना में ‘समाजवादी’, ‘धर्मनिरपेक्ष’ एवं ‘एकता और अखंडता’ जैसे शब्द नहीं जुड़े थे। बता दें कि आपातकाल के दौरान प्रधानमंत्री इन्दिरा गांधी द्वारा संविधान के 42वें संशोधन के दौरान यह सभी शब्द जोड़े गए थे।

https://twitter.com/kesar_akankasha/status/1206854506140463104?s=20

इसके बाद तो उन्हें ट्रोल करने वालों की लाइन लग गयी। लोग ट्विटर पर उनके उस इन्स्टाग्राम स्टोरी की फोटो शेयर करने लगे और यह कहने लगे कि ऐसा लगता है कि आलिया ने गूगल पर preamble सर्च किया और जो फोटो सबसे पहले आई उसे ही शेयर कर दिया।

https://twitter.com/Mystic_Riverr/status/1206852437736185856?s=20

 

बता दें कि आलिया भट्ट के पिता महेश भट्ट, मां सोनी राजदान और बहन पूजा भट्ट पहले से ही नागरिकता कानून का विरोध कर रहे हैं।

यह पहली बार नहीं है जब आलिया को सार्वजनिक रूप से बेइज्जती का शिकार होना पड़ा हो। इससे पहले करण जौहर के साथ अपने चैट शो ‘कॉफ़ी विद करण’ के लिए एक एपिसोड की रिकॉर्डिंग करते हुए, आलिया भट्ट ने, अपने अति उत्साह में, पृथ्वीराज चव्हाण को उत्तर बताया। यह उत्तर उन्होंने, करण द्वारा सिद्धार्थ मल्होत्रा, आलिया भट्ट और वरुण धवन की तिकड़ी से पूछे गए प्रश्न ‘भारत के राष्ट्रपति कौन है?’ के लिए दिया था।

इस कारण सोशल मीडिया पर आलिया के लचर सामान्य ज्ञान पर मीम्स का अंबार बन गया था। हालाँकि, आलिया ने इस अटैक को अपने पक्ष में लिया था  और यहां तक कि एक पैरोडी वीडियो में भी इसको लेकर अभिनय किया था, जिसका शीर्षक था ‘डीअसियस ऑफ द ईयर’, जो अब बंद हो चुके AIB पर रिलीज़ हुई थी। परंतु आज भी आलिया ने इन्स्टाग्राम पर उस पोस्ट को शेयर कर यह साबित कर दिया कि उनके सामान्य ज्ञान में इस दौरान कोई वृद्धि नहीं हुई है।

 

Exit mobile version