ऐसा लगता है कि लॉकडाउन के कारण जब से पुराने धारावाहिक दूरदर्शन पर लौटे हैं तब से दूरदर्शन के भी दिन लौट आए हैं। पहले रामायण के रिकॉर्ड बनाने के बाद अब दूरदर्शन चैनल ने भी रिकॉर्ड बना डाला है। यह राष्ट्रीय चैनल अब पूरे देश में सभी चैनल्स को पीछे छोड़कर 13वें हफ़्ते में नम्बर एक चैनल बन गया है।
बार्क (Broadcast Audience Research Council) ने 28 मार्च से 3 अप्रैल तक की जो रिपोर्ट जारी की है। इस रिपोर्ट के अनुसार, डीडी नेशनल को इस अवधि में 1.5 मिलियन से अधिक इम्प्रेशंस मिले हैं। सभी जॉनर के चैनलों के बीच डीडी नेशनल ने पहली पोजिशन हासिल की है। टॉप 10 में आये दूसरे चैनलों की बात करें तो दूसरे स्थान पर 1.3 मिलियन से अधिक इम्प्रेशंस के साथ सन टीवी है, जबकि तीसरे पर दंगल (1.1 मिलियन से अधिक इम्प्रेशंस) चैनल रहा है। सिर्फ़ हिंदी मनोरंजन चैनलों की बात करें तो शुरु के तीनों स्थानों पर डीडी नेशनल, दंगल और सोनी सब हैं।
यहाँ गौर करने वाली बात यह है कि भारत के शहरी इलाकों में दूरदर्शन के दर्शक बढ़े हैं और यह शहरी इलाकों में नंबर एक बन चुका है जबकि, ग्रामीण इलाकों में यह नंबर 2 पर है। शाम और सुबह के टाइम स्लॉट में इसके दर्शकों की संख्या में लगभग 40,000 प्रतिशत का जबरदस्त उछाल आया है। हालांकि, इस अवधि में प्राइवेट चैनल्स की व्यूअरशिप भी काफी बढ़ी बताई जा रही है।
A Big Thank You to all the viewers of Doordarshan – per @BARCIndia the most viewed channel during week 13 is @DDNational across India. With your support Public Broadcaster has helped India Stay Home, Stay Safe as we fight back #COVID-19 pandemic.
— Shashi Shekhar Vempati शशि शेखर (@shashidigital) April 9, 2020
दूरदर्शन के CEO शशि शेखर ने इस बात की जानकारी देते हुए दर्शकों को धन्यवाद भी दिया।
The return of classic show 'Ramayana' rules television viewership as it generated a whopping 6.9 Billion viewing minutes in the first 4 episodes. #BARCIndia #WhatIndiaWatches #Ramayana #Television #Viewership #Lockdown #Covid19 pic.twitter.com/2ZjSE1WOnx
— BARCIndia (@BARCIndia) April 5, 2020
दूरदर्शन के नंबर एक बनने का सबसे प्रमुख कारण पुराने धारावाहिकों का वापस प्रसारण किया जाना है। लॉकडाउन के बाद 80 और 90 के दशक के कुछ मशहूर कार्यक्रमों की भी दूरदर्शन पर वापसी करवा दी गयी थी। इस लिस्ट में महाभारत, रामायण, ब्योमकेश बक्शी और सर्कस जैसे शो शामिल हैं। ऐसे में एक तरफ जहां इन टीवी शोज से दर्शकों को खुशी मिली है तो वहीं अब चैनल के लिए भी खुशखबरी सामने आई है।
कुछ दिनों पहले ही रामायण ने टीआरपी के कई रिकॉर्ड तोड़े थे। यहां तक कि साल 2015 से लेकर अब तक जनरल एंटरटेनमेंट कैटगरी के मामले में यह बेस्ट सीरियल बना गया है। इस बात की जानकारी प्रसार भारती के सीईओ शशि शेखर ने ट्विटर के माध्यम से दी थी। उन्होंने बताया, ‘मुझे यह बताते हुए काफी अच्छा लग रहा है कि दूरदर्शन पर प्रसारित हो रहा शो ‘रामायण‘ 2015 से अब तक का सबसे अधिक टीआरपी जनरेट करने वाला हिंदी जनरल एंटरटेनमेंट शो बन गया है।‘
Thrilled to share that the re-telecast of RAMAYAN on @ddnational has garnered the highest ever rating for a Hindi GEC show since 2015 ( source: @BARCIndia )
— Shashi Shekhar Vempati शशि शेखर (@shashidigital) April 2, 2020
बता दें कि इसे दिन में दो बार प्रसारित किया जाता है। सुबह में एक बार और शाम को एक बार और दोनों समय, में इस कार्यक्रम ने क्रमशः 34 मिलियन और 45 मिलियन दर्शकों की संख्या हासिल की। हालाँकि, रविवार को तो इस कार्यक्रम ने सारे रिकॉर्ड तोड़ते हुए एक ही दिन में 51 मिलियन दर्शकों द्वारा देखा गया जो कि वर्ष 2015 के बाद से हिंदी जीईसी यानि जनरल एंटरटेनमेंट चैनल में सबसे उच्चतम आंकड़ा था। इसका शहरों खासकर मेट्रो शहरों से अधिक लोगों ने देखा।
इससे स्पष्ट होता है कि अभी भी ऐसे धारावाहिकों का महत्व है और लोग देखना पसंद कर रहे हैं। यह न सिर्फ सरकार के लिए अच्छी खबर है बल्कि दूरदर्शन और देखने वालों के लिए भी फायेदेमंद है। पिछले ही वर्ष दूरदर्शन ने रिकॉर्ड तोड़ते हुए पिछले पांच वर्षों में सबसे अधिक मुनाफा कमाया था। अब रामायण और महाभारत के कारण इस लोकप्रियता के आसमान छूने से दूरदर्शन और सरकार दोनों को मुनाफा होगा। इसके साथ ही देश की नई पीढ़ी को भारत के इतिहास और संस्कृति का अच्छा एक्सपोजर भी मिलेगा।