आने अगले 12 महीने में विश्व में इलेक्ट्रिक वाहनों (EV) की बिक्री में जबर्दस्त बढ़ोतरी की संभावना है। वहीं, भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों का क्रेज पिछले कुछ वर्षों बढ़ा है। यह हम नहीं कह रहे अपितु जुलाई में हुए मोबिलिटी कंज्यूमर इंडेक्स (MCI) के एक सर्वे के अनुसार भारत में 40 प्रतिशत लोग इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने के लिए अन्य वाहनों की तुलना में 20 प्रतिशत अधिक मात्रा में पैसे खर्च करने को तैयार हैं। सर्वे में यह भी कहा गया है कि, ‘‘भारत में 10 में से 3-4 कारचालक इलेक्ट्रिक/हाइड्रोजन वाहनों को खरीदना पसंद करेंगे।’’ मालूम हो कि इलेक्ट्रिक वाहन पर्यावरण हितैषी होते हैं और इसी सन्दर्भ में भारतीय कंपनी हीरो इलेक्ट्रिक, इलेक्ट्रिक वाहनों के निर्माण में नए आयाम रच रही है।
इलेक्ट्रिक वाहनों का बढ़ता क्रेज
भारत की अग्रणी इलेक्ट्रिक दोपहिया निर्माता कंपनी हीरो इलेक्ट्रिक ने इस साल त्योहारी सीजन के दौरान 24,000 दोपहिया वाहनों की बिक्री की है। कंपनी के मुताबिक पिछले साल की तुलना में 1 अक्टूबर 2021 से 15 नवंबर 2021 की अवधि के दौरान हीरो इलेक्ट्रिक की फेस्टिव सेल्स 11,339 यूनिट्स रही है, तो वहीं, रिटेल सेल्स में ग्रोथ दोगुनी से भी ज्यादा हुई है। कंपनी का कहना है कि FAME II नीति में हालिया संशोधन और ईंधन की बढ़ती कीमतों ने इलेक्ट्रिक वाहनों की मांग को बढ़ा दिया है, जिसके परिणामस्वरूप मांग बढ़ गई है। इस क्षेत्र को प्राप्त मजबूत सरकारी समर्थन के साथ इलेक्ट्रिक वाहन भारत के परिवहन क्षेत्र में अपने स्थान को फिर से परिभाषित कर रहे हैं और अब बेहतर बुनियादी ढांचे एवं जागरूकता के साथ प्राथमिकता भी प्राप्त कर रहे हैं।
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हीरो इलेक्ट्रिक के सीईओ सोहिंदर गिल का कहना है कि “बड़ी संख्या में ग्राहक पेट्रोल से चलने वाले दोपहिया वाहनों की तुलना में इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स को प्राथमिकता दे रहे हैं।”
साल 2022 तक होंगे एक मिलियन इलेक्ट्रिक वाहन यूजर्स
हीरो इलेक्ट्रिक के सीईओ सोहिंदर गिल ने कहा, “हमने इस त्योहारी सीजन में अपने शोरूम में दो स्पष्ट संकेतक देखे। ग्राहकों के एक महत्वपूर्ण प्रतिशत ने पेट्रोल बाइक पर हीरो ई-बाइक को चुना। यह हीरो और इलेक्ट्रिक वाहन उद्योग के लिए एक घातीय वृद्धि में कदम रखने और एक EV क्रांति लाने के लिए एक अच्छा संकेतक है, जो वायु प्रदूषण को कम करने और हमारे शहरों को एक बेहतर जगह बनाने में भी मदद करेगा।”
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कंपनी के ’30 दिन, 30 बाइक’ उत्सव की पेशकश ने इस अवधि के दौरान बिक्री में तेजी लाने में मदद की। इस ऑफर के तहत हर दिन हीरो इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर खरीदने वाले एक भाग्यशाली ग्राहक को मुफ्त में सवारी और भारी डिस्काउंट प्राप्त करने का मौका मिलता, जो प्रदूषण मुक्त त्योहारी सीजन की भावना को और बढ़ावा देता था। इसने विक्रय में बेतहाशा वृद्धि की। वित्त वर्ष 2022 के अंत तक एक मजबूत बिक्री और बाजार हिस्सेदारी का पीछा करते हुए हीरो इलेक्ट्रिक निकट भविष्य में 1 मिलियन ग्राहकों को लक्षित कर रहा है।
हीरो इलेक्ट्रिक की पहल पर्यावरण के अनुकूल है!
हीरो इलेक्ट्रिक भारत की सबसे पुरानी और सबसे बड़ी इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर कंपनी है, जिसकी लुधियाना में मैन्युफैक्चरिंग फैसिलिटी है। हीरो इलेक्ट्रिक के पास वर्तमान में देश भर में फैले 700 बिक्री और सेवा आउटलेट हैं। यह कंपनी अपने विभिन्न ग्राहकों के लिए विभिन्न मूल्य बिंदुओं पर इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है। पिछले 14 वर्षों में भारत में 4,00,000 से अधिक इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों के साथ, हीरो इलेक्ट्रिक ने देश में इलेक्ट्रिक वाहन बाजार को विकसित करने और बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। आज जब दुनिया semiconductor चिप के आभाव से त्रस्त है और उत्पादन में निरंतर गिरावट दर्ज कर रही है, तब हीरो के द्वारा इलेक्ट्रिक वाहनों के विक्रय में वृद्धि ना सिर्फ चकित करती है बल्कि यह वृद्धि पर्यावरण के मुद्दे पर भारतीय पक्ष के अनुकूल भी है।