बिहार विधान परिषद चुनाव के मायने : भाजपा तुझसे बैर नहीं, नीतीश तेरी खैर नहीं

बिहार की राजनीति मे होगा बड़ा उलटफेर !

बिहार नितीश कुमार

Source- TFI

बिहार की राजनीति आज उस दिशा में पहुँच गई है जहां भाजपा ने जदयू को पछाड़ नितीश कुमार की राजनीति को समाप्त करने का उदघोष कर दिया है। बिहार राज्य ने कई राजनीतिक उतार-चढ़ाव देखे हैं और इसका खामियाजा भुगतना पड़ा है। नितीश कुमार बिहार की राजनीति के ऐसे नेता बन गए हैं जिसका काट अभी तक किसी भी अन्य पार्टी को नहीं मिला है और इन सबके बीच सबसे अहम सवाल यह है कि बीजेपी बिहार में कहां खड़ी है।

हाल ही में संपन्न एमएलसी चुनावों ने कई राजनीतिक पंडितों को आघात पहुँचाया, जो राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के अपने खोए हुए जनाधार को प्राप्त करने की भविष्यवाणी कर रहे थे। हालांकि, कुछ ने यह लिखना चुना कि राजद ‘दूसरी सबसे बड़ी’ पार्टी के रूप में उभरी, लेकिन परिणाम एक बदलाव का संकेत देते हैं। एमएलसी चुनावों में, एनडीए गठबंधन ने 13 सीटें जीती थीं, जिनमें से 7 बीजेपी ने और 5 जदयू ने जीती थीं। जबकि लालू यादव की राजद 5 सीटें जीतने में सफल रही। आपको बता दें कि एमएलसी चुनाव 24 सीटों पर हुए थे।

और पढ़ें: बंगाल की राह पर चलता बिहार, राज्य में मोबाइल सेवाएं हो सकती हैं ठप्प

जदयू-भाजपा

लेकिन तथ्य यह है कि उनकी पार्टी तीसरे स्थान पर रही, जदयू के सहयोगी भाजपा के साथ पहले से ही खराब संबंधों की परीक्षा होगी। सत्तारूढ़ गठबंधन के भीतर, भाजपा का ऊपरी हाथ है क्योंकि उसने 11 सीटों में से सात पर जीत हासिल की, जिसमें 60% से अधिक की स्ट्राइक रेट थी, जबकि साथी जदयू ने 12 में से केवल पांच सीटें जीतीं। महत्वपूर्ण बात यह है कि 2015 के चुनाव में भाजपा और जदयू ने मिलकर इनमें से 20 सीटों पर कब्जा कर लिया था- जो अब उनकी संयुक्त संख्या से आठ अधिक थी।

भाजपा ने तब 12 सीटें जीती थीं, जबकि जदयू को आठ सीटें मिली थीं। तब राजद केवल दो सीटें जीत सकी थी। जदयू ने राजद के साथ गठबंधन में, महागठबंधन के हिस्से के रूप में 2015 का चुनाव लड़ा था। लेकिन जदयू और भाजपा के बीच वर्चस्व की लड़ाई तेज होने की संभावना है क्योंकि उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ के भारी बहुमत के साथ सत्ता में लौटने के बाद भाजपा अब उत्साहपूर्ण मूड में है।

और पढ़ें: क्या बिहार में नीतीश युग का अंत हो गया है?

राजनीतिक अस्तित्व खतरे में

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और विधानसभा अध्यक्ष और भाजपा विधायक विजय कुमार सिन्हा के बीच हालिया विवाद भी दोनों दलों के बीच विवाद एक संकेत है। हालांकि, विधानसभा भवन के अंदर सीएम और स्पीकर के बीच आमने-सामने की एक अलग वजह बताई जा रही है, लेकिन सिन्हा के खिलाफ नीतीश की नाराजगी ने सभी को हैरान कर दिया। यह केवल भाजपा द्वारा सरकार चलाने के साथ नीतीश की बेचैनी को दर्शाता है बल्कि वह स्पष्ट रूप से पड़ोसी उत्तर प्रदेश में चुनावी सफलता के बाद पार्टी द्वारा उन पर किसी न किसी तरह से दबाव बनाने से आशंकित हैं।

पिछले 17 वर्षों से नीतीश कुमार कुर्सी पर रहे हैं। लेकिन वर्तमान में अपने राजनीतिक अस्तित्व की लड़ाई की सबसे कठिन लड़ाई लड़ रहे हैं।
बिहार की जनता और नीतीश कुमार के सहयोगी, सभी उनसे परेशान हैं फिर भी नीतीश कुमार भारत में एकमात्र राजनेता हैं, बिहार का नेतृत्व बीजेपी की दया से कर रहे है। बिहार की जनता ने 2020 विधान सभा चुनाव के परिणामों के बाद अब एमएलसी चुनावों के परिणाम के बाद, बिहार नीतीश कुमार और उनकी ‘नीतियों’ से तंग आ गयी है और अब भाजपा के पास अच्छा अवसर है की वो बिहार में कमल खिला कर राज्य की कमान अपने हांथ में लेकर एक और राज्य भगवा कर दे।

और पढ़ें: VIP पार्टी ने बिहार में भाजपा को फिर से जीवंत करने का एक और मौका दिया है

Exit mobile version